आईपीएल नीलामी: जयपुर के जे डब्लू मेरियट में 346 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/17 09:39

जयपुर। गुलाबी नगरी में पहली बार आईपीएल में खिलाड़ियो की नीलामी होने जा रही है। आईपीएल के 12वें संस्करण में 70 खिलाड़ियों के लिए खिलाड़ियों की नीलामी मंगलवार को दिल्ली रोड स्थित होटल जे डब्लू मेरियट में होगी। 8 टीमों के मालिक 346 खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगे जिनमे भारत के 226 खिलाड़ी है। 8 टीमों की ओर से कुल 70 खिलाड़ियों को मंगलवार को होने वाली नीलामी में खरीदा जाएगा जिनमें से 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगेगी।

मंगलवार को एक बार फिर से जयपुर में कई वीवीआईपी का जमावड़ा लगने वाला है। कई नामी खिलाड़ी पिंकसिटी में आ रहे है क्यूंकि मौका है आईपीएल के 12वें संस्करण में खिलाड़ियों की नीलामी का।  कुल 8 टीमों के पास 70 स्लोट खाली है जिनमें वो खिलाड़ियों को खरीद सकेंगे। सबसे ज्यादा स्लोट इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स के पास हैं जिसमें 7 इंडियन और 5 विदेशी खिलाड़ियों को वो इस नीलामी में खरीद सकेंगे। 

आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने 145 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि रहेगी। पिछले साल जहां राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट को 11 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा था तो वहीं इस साल ऐसे कई बड़े नाम हैं जिन पर बड़ी बोली लगने की संभावना है। इस साल सैलेरी कैप को भी 80 करोड़ से बढ़ाकर 82 करोड़ कर दिया है। 

346 खिलाड़ियों में नौ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये हैं। इनमें ब्रैंडन मैक्लम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कोलिन इंग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज और डी आर्शी शॉर्ट शमिल हैं। वहीं 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की सूची में 10 खिलाड़ी शामिल हैं। जिसमें एक भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे खिलाड़ी हैं। एक करोड़ के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों में चार भारतीय सहित कुल 19 खिलाड़ी नीलामी में उतर रहे हैं। युवराज सिंह, अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी का बेस प्राइस इस बार एक करोड़ रुपये हैं। 75 लाख रुपये की बेस प्राइस सूची में इस बार दो भारतीय सहित कुल 18 खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है। इनमें भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपये के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं। इनमें 18 भारतीय और 44 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। आईपीएल के 12वें सीजन के लिए सात ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार नीलामी में उतरने जा रहे हैं और इनका बेस प्राइस 40 लाख रुपये हैं। ये सातों खिलाड़ी विदेशी है। 30 लाख रुपये के बेस प्राइस वालों में कुल आठ खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है। इन आठ में से पांच भारतीय और तीन विदेश हैं। ये आठों खिलाड़ी पहली बार नीलामी का हिस्सा बनने जा रहे हैं। वहीं, 20 लाख रुपये के बेस ब्राइस वालों की सूची में कुल 213 खिलाड़ी हैं जो पहली बार लीग के लिए नीलामी में बिकने जा रहे हैं। इन 213 खिलाड़ियों में 196 भारतीय और 17 विदेशी हैं।

खिलाड़ियों की नीलामी तो जयपुर में हो जाएगी, लेकिन इंतजार इस बात का है कि जयपुर में इस लीग के मुकाबले भी हो। मैच तो पिछले सत्र में भी हुए थे लेकिन तब आयोजन विवाद की भेंट चढ गया था। उम्मीद की जा रही कि अगले साल जयपुर में लीग का सफल आयोजन हो।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in