नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद बिहार में बाढ़ की चेतावनी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/25 04:31

पटना: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते स्थिति विकट बनी हुई है. वहीं बिहार सरकार ने नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के मद्देनजर बाढ़ की चेतावनी जारी की है. बागमती, कमलाबलान, बूढ़ी गंडक और अधवारा नदियों का जलस्‍तर खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई है. 

कई जिलों का सड़क संपर्क टूटा:
वहीं बाढ़ को देखते हुए दरभंगा के सभी शैक्षणिक संस्थानों को अगले आदेश तक बंद करने का निर्देश दिया गया है. पिछले 15 दिनों से नेपाल और बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी और शिवहर जिलों का सड़क संपर्क कट गया है. पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज स्टेशन के नजदीक रेल पटरी डूबी हुई है. एनडीआरएफ के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं. दो हैलीकाप्टरों के जरिये बाढ़ पीडित लोग के बीच राहत सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है.

श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद:
इसके अलावा मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चण्‍डीगढ़, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश सहित उत्‍तर भारत के कई इलाकों में आज से भारी बारिश की चेतावनी दी है. कोंकण और गोवा, पश्चिमी मध्‍यप्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड, पूर्वी राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल के मैदानी इलाकों में भी सामान्‍य से भारी वर्षा हो सकती है. कश्‍मीर घाटी में भी आज सुबह से हो रही वर्षा से जनजीवन प्रभावित है. इस बीच ज़ोजिला पास के निकट लगातार वर्षा के कारण आज सवेरे हुए भूस्‍खलन से श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर यातायात अस्‍थायी तौर पर रोक दिया गया है. 

नेपाल में भारी नुकसान:
नेपाल की संसद के निचले सदन ने देश में हाल की बाढ़ और भूस्‍खलन की दुर्घटनाओं में जानमाल के नुकसान पर दुख व्‍यक्‍त किया है. सदन ने आज एक विशेष प्रस्‍ताव पारित किया जिसमें बाढ़ और भूस्‍खलन से हुई मौतों पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए सरकार से प्रभावित इलाकों में राहत, बचाव और पुनर्वास का कार्य कारगर तरीके से चलाने का आग्रह किया गया है. उधर बांग्‍लादेश में भी बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in