पत्थरों से बनी फैशन ज्वेलरी की बढ़ रही विदेश में मांग

नोएडा : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में चल रहे कृत्रिम आभूषण मेले में सोने-चांदी के आभूषणों के बजाय प्राकृतिक पत्थरों से बनी फैशन ज्वेलरी लोगों को अधिक पसंद आ रही हैं. इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगे स्टॉल पर पत्थरों का प्रयोग कर बनाए गए आभूषणों की मांग ज्यादा है.

एक जैसी बनावट में माला, टॉप्स व नेकलेस का चलन:

इस मेले में बनारसी कला का प्रयोग कर बनाए गए आभूषणों का स्टॉल लगाने वाले निर्यातक आर के गुप्ता ने कहा कि यूरोपीय और अमेरिकी महिलाएं और पुरुष अपने कपड़ों से मेल खाने वाले कृत्रिम आभूषण पहनना ज्यादा पसंद करते हैं. उन्होंने कहा कि वह पत्थरों को तराशकर एक जैसी बनावट में माला, टॉप्स और नेकलेस बनाते हैं.

गर्मियों में करते पत्थरों से बनी ज्वेलरी का प्रयोग:

मेले में एरी इनोवेशन एंड स्किल्स स्टॉल पर निर्यातक एवं डिजाइनर नेहा अग्रवाल ने बताया कि पत्थरों के आभूषण में पीतल, लकड़ी, कपड़े और कुछ जगहों पर चांदी का भी उपयोग किया जाता है. उन्होंने बताया कि गर्मियों में यूरोपीय और अमेरिकी लोग अक्सर पत्थरों से बनी फैशन ज्वेलरी का ही प्रयोग करते हैं.

मॉलस में कीमत 2 से 3 गुना ज्यादा:

एक अन्य आभूषण निर्यातक राधा गुप्ता ने बताया कि यहां से यूरोपीय खरीदार कंपनियां बड़ी मात्रा में फैशन ज्वेलरी ले जाती हैं. इसके बाद मॉल्स या स्टोर में पहुंचने पर उनकी कीमत दो से तीन गुना तक हो जाती हैं. सोर्स भाषा