VIDEO: राजधानी में चिकित्सकों के 'महासंगम' की पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की शुरूआत 

Vikas Sharma Published Date 2019/06/29 09:23

जयपुर: राजधानी में चिकित्सकों के दो दिवसीय "महासंगम" का रंगारंग आगाज हुआ. बिरला सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने राजमेडिकॉन 2019 कांफ्रेस की विधिवत शुरूआत की और चिकित्सकों को मेडिको एथिक्स का पाठ पढाया. कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा भी मौजूद रहे. पेश है एक रिपोर्ट:

डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में आयोजन:
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ की तरफ से डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में राजमेडिकॉन 2019 कांफ्रेस का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशभर में चिकित्सकों के साथ हो रही हिंसा पर चिंता जताई. मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का हल नहीं है. किसी भी तरह की शिकायत के लिए एक प्रक्रिया बनी हुई. लोगों को हिंसा के बजाय उस प्रक्रिया को अपनाना चाहिए, ताकि चिकित्सा प्रोफेशन बदनाम ना हो. हालांकि, उन्होंने चिकित्सकों की यह कहते हुए तारीफ भी की कि देशभर में अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरत में मुताबिक नहीं है. बावजूद इसके काफी विकट परिस्थितियों में चिकित्सक बेहतर काम कर रहे है. उन्हें हिंसा के बजाय प्रोत्साहित करना चाहिए. इस दौरान मुखर्जी ने जीडीपी में चिकित्सा क्षेत्र का शेयर 1.5 से बढ़ाकर 2.5 फीसदी करने की जरूरत पर भी बल दिया. 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा:
कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने राजस्थान के चिकित्सा सूचकांकों में लगातार हो रहे सुधार पर फोकस डाला. शर्मा ने कहा कि "नीति आयोग की रिपोर्ट में इसकी बानगी देखी जा सकती है". इसके साथ ही चिकित्सा मंत्री ने यह भी घोषणा की कि विधानसभा के इसी सत्र में राइट टू हेल्थ बिल लाया जा रहा है". यह बिल "राजस्थान के चिकित्सा क्षेत्र की दशा और दिशा दोनों सुधारने में मिल का पत्थर साबित होगा.  

राजमेडिकॉन 2019 कांफ्रेस की विधिवत शुरूआत से पहले के सत्र में प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत, पद्मश्री डॉ अशोक पानगडिया, पदम विभूषण मुक्केबाज मेरीकॉम समेत कई दिग्गजों ने चिकित्सकों के साथ अनुभव बांटे. उदघाटन सत्र में चिकित्सा विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह, इंडियन मेडिकल एसोशिएशन के सेकेट्ररी जनरल आर वी शेखरन, आयोजक समिति के वीके जैन, डॉ.अजय चैधरी सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे. कार्यक्रम के दौरान प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया. 

... संवाददाता विकास शर्मा की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in