Pratapgarh: सरकारी योजना का लालच देकर फर्जी अकाउंट खुलवाकर करोड़ों रुपए की ठगी, मुंबई एयरपोर्ट से मुख्य सरगना गिरफ्तार

प्रतापगढ़: प्रतापगढ़ में सरकारी योजना का लालच देकर फर्जी अकांउट खुलवाकर करोड़ों रुपए की ठगी करने के मामले में गिरोह के मुख्य आरोपी मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के मृगांक मिश्रा को पांच माह बाद पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए लुक आउट का नोटिस जारी किया हुआ था.

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बताया कि प्रतापगढ़ के कुछ लोगों ने मई 2023 में कोतवाली में रिपोर्ट दी थी. जिसमें बताया गया कि सरकारी योजना के तहत रुपयों का लालच देकर उनके नाम से बैंक में खाते खुलवाए गए. उन्हें बताया गया कि इन खातों में सरकारी योजना के तहत रुपए डलवाए जाएंगे. उनके नाम से सिम कार्ड भी जारी करवाए गए. जिसके बाद बैंक की ओर से जानकारी दी कि उनके खातों में ज्यादा ट्रांजेक्शन हो रहा है. जिसके बारे में परिवादी को कुछ पता नहीं था. इस पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया.

90 से ज्यादा खातों का अब तक लगाया जा चुका है पता 
जिसमें अनुसंधान के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया. साईबर टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन खातों को संदिग्ध मानते हुयए डेबिट फ्रिज करवाया गया. इन खातों से जुड़े सभी खाते जिनमें संदिग्ध राशि को ट्रांसफर किया गया था. ऐसे 90 से ज्यादा खातों का अब तक पता लगाया जा चुका है. जिनमें इन खातों से राशि ट्रांसफर की गई है. जब इन खातों का विश्लेषण किया गया तो सामने आया कि यह रकम आईपीएल सट्टे व अन्य संदिग्ध कार्यों से जमा गई है. इन सभी खातों को डेबिट फ्रिज करवाकर अभी तक 3 करोड़ 88 लाख 29 हजार 178 रुपए की संदिग्ध रकम होल्ड करवाई गई. फर्जी खाते खुलवाने वाले 4 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया था. 

20 से ज्यादा डेबिट, क्रेडिट किए गए जब्त
जिनके पास से 20 से ज्यादा डेबिट, क्रेडिट कार्ड जब्त किए गए. प्रकरण में मुख्य सरगना मृगांक मिश्रा रतलाम एमपी हाल मुम्बई  लोखण्डवाला कांदीवली ईस्ट मुम्बई की तलाश की गई. जिसमें सामने आया कि वह दुबई में रह रहा है. जो वहीं से अवैध गतिविधियां संचालित कर रहा था. पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए लुक आउट नोटिस जारी किया था. तकनीकी आधार पर पुलिस ने जानकारी जुटाई कि वह 14 अक्टूबर को भारत आएगा. जो मुम्बई एयरपोर्ट पर उतरेगा. इसके लिए पुलिस की टीम मुम्बई पहुंची. जहां छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से डिटेन कर लिया. उसे न्यायालय के समक्ष पेश किया, जहां से 21 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड पर लिया गया.

2 हजार करोड़ रुपए का लेन-देन होना सामने आया 
पुलिस ने प्रकरण में पूर्व में चार लोगों को गिरफ्तार किया था. उनके पास 68 खातों को फ्रिज करवाया गया था. पुलिस को इन खातों में लगभग 2 हजार करोड़ रुपए के लेन-देन होना सामने आया है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अनुसंधान में सामने आया कि आरोपी मृगांक मिश्रा जो रतलाम मध्यप्रदेश का रहने वाला है. वर्तमान में दुबई में छिपा हुआ था. जो महादेव ऑनलाईन ग्र्रुप का संचालक है. वह दुबई से ही ये भारत में अपने साथियों के साथ ऑनलाईन सट्टेबाजी का कार्य करता है. उसे भारत लाने के लिए लुक आउट नोटिस जारी करवाया गया. प्रकरण की सूचना ईडी(प्रवर्तन निदेशालय भारत सरकार) को भी दी गई थी.