VIDEO: 50 करोड़ के रोबोट से SMS अस्पताल में निशुल्क सर्जरी ! यूरोलॉजी के बाद जनरल सर्जरी विभाग ने रचा कीर्तिमान

जयपुर: राजस्थान के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में अब मरीजों को रोबोटिक सर्जरी की सुविधा भी मिलने लगी है.यूरोलॉजी के बाद जनरल सर्जरी विभाग ने आज रोबोट के जरिए सफल सर्जरी कर नया कीर्तिमान रचा.विभाग के एचओडी डॉ राजेन्द्र मांडिया के नेतृत्व में डॉ आरसी खण्डेवाल, डॉ शालु गुप्ता ने पित्त की थैली में पथरी व हरनिया का सफल ऑपरेशन किया.सर्जरी में अहमदाबाद से आए रोबोटिक सर्जन डॉ विशाल सोनी के अलावा एनेस्थिसिया विभाग के डॉ सुनील, डॉ कंचन, डॉ मनोज का इसमें अहम योगदान रहा.

सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ राजेन्द्र मांडिया ने बताया कि देशभर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एसएमएस एकमात्र ऐसा संस्थान है.जहां जनरल सर्जरी विभाग ने अत्याधुनिक रोबोटिक तकनीक से सर्जरी की है.ये सभी चिकित्सकों के लिए गर्व का पल है.इस तरह की तकनीक से न सिर्फ मरीजों को फायदा मिलेगा, बल्कि मेडिकल स्टूडेंटस भी हाईटेक चिकित्सा पद्धतियों से रूबरू होंगे.आपको बता दें कि इससे पहले कॉलेज के यूरोलॉजी विभाग को मिले रोबोट से सर्जरी की शुरूआत हो चुकी है.यूरोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ शिवम प्रियदर्शी के निर्देशन में अब तक चार मरीजों की सफल सर्जरी की गई है.

डॉ प्रियदर्शी ने बताया कि अस्पताल प्रशासन ने 50 करोड़ की लागत से दो रोबोट लिए है.इसमें से एक रोबोट यूरोलॉजी विभाग को मिला है, जिससे सर्जरी शुरू कर दी गई है.उन्होंने बताया कि पहले लेप्रोस्कॉपी के जरिए सर्जरी की जाती थी,अब रोबोट के जरिए सर्जरी हो रही है. उन्होंने बताया कि शरीर में कई जगह ऐसी होती है जहां पहुंचना काफी मुश्किल होता था,लेकिन रोबोट असिस्टेंड सर्जरी में बहुत आसानी से सर्जरी हो पाएगी. 

खास बात यह है कि एसएमएस अस्पताल देश का दूसरा सरकारी चिकित्सा संस्थान है,जहां रोबोट स्थापित किए गए हैं. डॉ.शिवम प्रियदर्शी ने बताया कि प्रोस्टेट कैंसर,पिशाब की थैली का कैंसर समेत अन्य सर्जरी इसके जरिए की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि अमेरिका में 90 फीसदी सर्जरी रोबोटिक असिस्टेंड ही होती है. उन्होंने बताया कि मरीजों पर इसका भार नहीं पडेगा और चिरंजीवी योजना के तहत निशुल्क इलाज मिल पाएगा.