Live News »

कल से जयपुर-उदयपुर के लिए नई फ्लाइट सेवा शुरू

कल से जयपुर-उदयपुर के लिए नई फ्लाइट सेवा शुरू

जयपुर। कल से जयपुर एयरपोर्ट से एक नई फ्लाइट शुरू होने जा रही है। एयर इंडिया एयरलाइन की क्षेत्रीय विमानन कंपनी अलायंस एयर जयपुर से उदयपुर के लिए फ्लाइट शुरू करेगी। यह फ्लाइट संख्या AI-9685 जयपुर से सुबह 6:50 बजे उदयपुर के लिए रवाना होगी और सुबह 8 बजे उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। 

वापसी में फ्लाइट संख्या AI-9686 के रूप में उदयपुर से सुबह 8:30 बजे चलेगी। सुबह 9:30 बजे फ्लाइट जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। यह सप्ताह में 3 दिन यानी बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित होगी। एयर इंडिया इस रूट पर 70 सीट क्षमता का एटीआर-72 विमान संचालित करेगी।

आपको बता दें कि उदयपुर के लिए स्पाइसजेट और इंडिगो की 2 फ्लाइट पहले से चल रही हैं। इसके अलावा अगस्त माह में 4 और नई फ्लाइट शुरू होंगी। ये फ्लाइट्स इंडिगो एयरलाइन शुरू करेगी। ये फ्लाइट्स जयपुर से वाराणसी, सूरत, लखनऊ और बेंगलूरु को जोड़ेंगी।

और पढ़ें

Most Related Stories

VIDEO: पवन बंसल बने कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, अहमद पटेल के निधन से खाली हुई जगह को संभालेंगे

जयपुर: दुनिया के सबसे बड़े सार्वजनिक मंत्रालय को संभाल चुके पवन कुमार बंसल को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी ने उनके नाम का ऐलान किया. अहमद पटेल के निधन के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आखिर कौन संभालेगा उनके स्थान को. कांग्रेस आलाकमान ने सबको अचंभित करते हुए बंसल को यह जिम्मा सौंपा है. मनमोहन सरकार में पवन बंसल देश के रेल मंत्री रह चुके हैं गांधी परिवार के भरोसेमंद और वफादार माने जाते हैं. चंडीगढ़ से सांसद रह चुके बंसल पर्दे के पीछे रहकर काम करने में यकीन रखते हैं.

बंसल को माना जाता है गांधी परिवार के विश्वस्त नेताओं में: 
पवन कुमार बंसल को आखिर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष क्यों बनाया गया. यह बड़ा सवाल है जो सियासी हलकों में घूम रहा है, लेकिन जो गांधी परिवार को जानते हैं वह कांग्रेस की इस तरह की पॉलिटिक्स को भलीभांति समझते भी है कि कैसे गांधी परिवार अचंभित करने वाले निर्णय लेता रहा है. बंसल को गांधी परिवार के विश्वस्त नेताओं में माना जाता है. केंद्रीय मंत्री रहते हुए एक बार जरूर उन पर लांछन लगा, लेकिन गांधी परिवार का उनके प्रति विश्वास कभी कम नहीं हुआ ना ही प्रश्नचिन्ह लगा. कोषाध्यक्ष पद को लेकर उनकी काबिलियत यूं परखी गई कि पवन कुमार बंसल मनमोहन सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री का पद संभाल चुके हैं ,गुणा भाग कि उनको बखूबी जानकारी है फिलहाल वे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय का प्रशासनिक कामकाज देख रहे थे. अब अतिरिक्त जिम्मेदारी के तौर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पद संभालेंगे.

{related}

बंसल के लिए यह पद किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं:
मरहूम दिग्गज नेता अहमद पटेल के स्थान पर बड़ी जिम्मेदारी पवन कुमार बंसल को उठानी है. कांग्रेस के फंडरेजर के तौर पर उन्हें काम करना होगा. मनमोहन सरकार की दोनों कार्यकाल में कई महकमों को संभाल चुके पवन कुमार बंसल के लिए यह पद किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. पूरे देश में छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे बड़े राज्यों में ही कांग्रेस का राज है, दूसरी और बंगाल का चुनाव सामने है ,इसके बाद दक्षिण भारत के राज्य में चुनाव होने है. इन तमाम चुनाव को लेकर फंड मैनेजमेंट का बड़ा दायित्व पवन कुमार बंसल को उठाना होगा. ऐसा कहा जा रहा है कि उनके नाम को लेकर काफी चर्चा हुई. कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने उनके नाम को लेकर रजामंदी जताई , साथ ही कांग्रेस के थिंक टैंक के प्रमुख नेताओं ने भी बंसल के नाम पर सहमति दी इसके बाद ही सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने और कुमार बंसल के नाम को आगे किया.

राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पद को लेकर कई नाम थे चर्चाओं में:
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पद को लेकर कई नाम चर्चाओं में थे, लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने पवन कुमार बंसल पर भरोसा जताया  बंसल का ताल्लुक वैश्य समुदाय से है और देश के नामचीन औद्योगिक घरानों से उनके मधुर संबंध है, केंद्रीय मंत्री पद पर रहते हुए उनकी नजदीकियां प्रमुख औद्योगिक घरानों से रही और समय-समय पर कांग्रेस के फंड को मजबूत करने में उनकी भूमिका भी रही है. अहमद पटेल की तरह बंसल एक बड़ा नाम नहीं है और ना ही अहमद पटेल जैसी राजनीतिक सूझबूझ रखते हैं , ना ही वो कांग्रेस की धुर पहली पंक्ति के नेता कहे जाते रहे है ,इसके बावजूद उन्होंने रेल मंत्रालय संभाला था और लो प्रोफाइल रहकर काम करना उनका शगल रहा है और अपना काम करने में यकीन रखते हैं.

...फर्स्ट इंडिया के लिए योगेश शर्मा की रिपोर्ट

सीएम गहलोत ने दी बड़ी राहत, अब निजी लैब में कोरोना की जांच के लिए देने होंगे 1200 की जगह 800 रुपए

सीएम गहलोत ने दी बड़ी राहत, अब निजी लैब में कोरोना की जांच के लिए देने होंगे 1200 की जगह 800 रुपए

जयपुर: कोविड से जंग लड़ रहे प्रदेश वासियों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी राहत दी है. राजस्थान में अब निजी लैब में कोरोना की जांच के लिए  1200 की जगह 800 रुपये ही चुकाने होंगे. सीएम गहलोत ने फर्स्ट इंडिया की खबर पर मुहर लगाते हुए आज इन दरों को कम करने का बड़ा फैसला किया. गहलोत ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण समारोह करके चिकित्सा के क्षेत्र में अलग अलग जिलों को कई सौगातें दी है. सीएम गहलोत  ने चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के आरयूएचएस के दौरे पर राजनीति करने के लिए विपक्ष को भी आड़े हाथ लिया.

कोरोना संक्रमण की सारी जांच केवल RT-PCR किट के जरिए:
राजस्थान में कोरोना संक्रमण जांच को लेकर मुख्यमंत्री ने एक बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि राजस्थान में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस से संक्रमण की RT-PCR विधि से जांच अब 1200 रुपए की बजाय 800 रुपए में होगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज चिकित्सा विभाग के एक लोकार्पण कार्यक्रम में यह घोषणा की. शुरू में निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 जांच का शुल्क 2200 रुपये था. जिसे बाद में सरकार ने 1200 रुपए तय किया. अब राज्य सरकार सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच 1200 रुपए के बजाय 800 रुपए में करने को पाबंद करेगी. गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की सारी जांच केवल RT-PCR किट के जरिए हो रही हैं जो पूरी दुनिया में सबसे विश्वसनीय जांच है. सरकारी अस्पतालों में कोविड की जांच व इलाज पूरी तरह फ्री हो रहा है. गहलोत ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए छह जगह हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, नाथद्वारा), टोंक व बूंदी में कोरोना वायरस जांच की प्रयोगशालाओं का लोकार्पण किया. इसके साथ ही उन्होंने जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में कैंसर इलाज के लिए नये वार्ड, ऑर्थोपेडिक थिएटर व एक्यूट केयर वार्ड की रेनोवेशन-अल्टरेशन और कैंसर वार्ड के इंटीरियर कार्य का लोकार्पण भी किया.

गांव वालों को भ्रम है कि गांवों में कोरोना नहीं:
सीएम गहलोत ने कहा है कि राजस्थान में 60 हजार प्रतिदिन की क्षमता विकसित हो जाएगी. गांव वालों को भ्रम है कि गांवों में कोरोना नहीं है लेकिन आंकड़ों के मुताबिक 2000 में से 700 लोग गांवों में अपनी जान गंवा चुके हैं. निचले स्तर पर चिकित्सा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है हमने प्रत्येक विधानसभा में एक मॉडल सीएससी बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं.

{related}

नकारात्मक राजनीति व बयानबाजी नहीं करने की अपील:
गहलोत ने विपक्षी दलों से नकारात्मक राजनीति व बयानबाजी नहीं करने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी वर्गों और विपक्षी दलों को साथ लेकर काम किया है ऐसे में विपक्ष केवल नकारात्मक राजनीति के लिए बयान बाजी कर रहा है. गहलोत ने RUHS अस्पताल में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के दौरे को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है. मुख्यमंत्री ने कहा रघु शर्मा ने कोई गलत काम नहीं किया. जानबूझकर मामले राजनीति व विवाद किया गया है. अगर अस्पताल में चिकित्सा मंत्री नहीं जाएगा तो कौन जाएगा. अब राजनीतिक कारणों से कुछ लोगों को तकलीफ हो गई. सीएम ने कहा कि कोविड पॉजिटिव मंत्री ही कोविड वार्ड में गए थे। वे पहले से कोविड मरीज को कहां से संक्रमित कर देते.

सीपी जोशी ने राजस्थान सरकार के कोविड मैनेजमेंट की तारीफ:
कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने राजस्थान सरकार के कोविड मैनेजमेंट की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा को बधाई दी. सीपी जोशी ने  कहा कि नागरिकों को और अधिक सजग और जागरूक रहने की आवश्यकता है. उन्होंने टेलीमेडिसिन पर भी मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने आने वाले दिनों में कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे इंतजामों के बारे में जानकारी दी.

मेडिकल इनफ्रांस्ट्रक्चर में आज जुड़ गई नई कड़ी:
कोरोना काल में प्रदेश में मजबूत किए जा रहे मेडिकल इनफ्रांस्ट्रक्चर मैं आज नई कड़ी जुड़ गई है और सीएम गहलोत ने सात अलग-अलग जिलों को अलग-अलग सौगातें दी हैं.खासकर कोविड-19 की दरों में कम करके मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है. एक समय था जब मार्च में पहला सैंपल टेस्ट कराने के लिए पुणे भेजना पड़ा था लेकिन अब राजस्थान में ही प्रतिदिन 60,000 सैंपल टेस्टिंग की सुविधा विकसित हो गई है सरकार अब मास्क लगाने के साथ-साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी जन आंदोलन छेड़ने जा रही है.

सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, RT-PCR टेस्ट की होगी रेट कम, अब  1200 की बजाय 800 रुपए में होगी जांच 

सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, RT-PCR टेस्ट की होगी रेट कम, अब  1200 की बजाय 800 रुपए में होगी जांच 

जयपुर: राजस्थान में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस से संक्रमण की RT-PCR विधि से जांच अब 1200 रुपए की बजाय 800 रुपए में होगी. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि आरटी-पीसीआर जांच किट की लागत में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है.

1200 रुपए के बजाय 800 रुपए में होगी जांच:
उन्होंने कहा कि शुरू में निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 जांच का शुल्क 2200 रुपये था जिसे बाद में सरकार ने 1200 रुपए तय किया. उन्होंने कहा कि किट की लागत में कमी को देखते हुए अब राज्य सरकार सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच 1200 रुपए के बजाय 800 रुपए में करने को पाबंद करेगी.

{related}

सारी जांच हो रही हैं केवल RT-PCR किट के जरिए: 
गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की सारी जांच केवल RT-PCR किट के जरिए हो रही हैं जो पूरी दुनिया में सबसे विश्वसनीय जांच है. गहलोत ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए छह जिलों (हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, राजसमन्द (नाथद्वारा), टोंक व बूंदी में कोरोना वायरस जांच की प्रयोगशालाओं का लोकार्पण किया.

नकारात्मक राजनीति और बयानबाजी नहीं करने की अपील: 
इसके साथ ही उन्होंने जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में कैंसर इलाज के लिए नये वार्ड, ऑर्थोपेडिक थिएटर व एक्यूट केयर वार्ड की रेनोवेशन-अल्टरेशन (मरम्मत) तथा कैंसर वार्ड के इंटीरियर कार्य का लोकार्पण भी किया. गहलोत ने अपने संबोधन में राज्य के विपक्षी दलों से नकारात्मक राजनीति व बयानबाजी नहीं करने की अपील की.

महेंद्रजीत मालवीय के वक्तव्य से कांग्रेस में सियासत, पीसीसी चीफ डोटासरा ले रहे फीडबैक

जयपुर: कांग्रेस नेता महेन्द्रजीत सिंह मालवीय के बीटीपी विधायकों के कथित खरीद-फरोख्त करने सम्बन्धी वायरल वीडियो के बाद अब कांग्रेस में सियासत गरमा गई है. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा इसका फीडबैक ले रहे हैं. पीसीसी ने विधायक मालवीय से बयान को लेकर जानकारी भी मांगी है. इसके साथ ही पीसीसी अपने स्तर पर इस पूरे घटनाक्रम का फीडबैक जुटा रही है. इस बारे में प्रभारी अजय माकन ने डोटासरा से भी बात की है. 

महेंद्रजीत सिंह मालवीय का एक वीडियो वायरल हो रहा:
आपको बता दें कि हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं बागीदौरा से विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय का एक वीडियो वायरल हुआ है. यह वायरल वीडियो 25 नवंबर का बताया जा रहा है. इसमें बांसवाड़ा स्थित आनंदपुरी की मुंदरी पंचायत में मालवीय यह कहते हुये बताये जा रहे हैं कि डूंगरपुर वाले बीटीपी के दोनों विधायकों ने 10 -10 करोड़ रुपए लिए हैं. राज्यसभा चुनाव के दौरान 5-5 करोड़ रुपए और सरकार पर सियासी संकट के समय भी 5-5 करोड़ रुपए लिए हैं. मालवीय इस वीडियो में आगे कहते हैं कि मुझे तो कोई दस करोड़ दे तो मैं चुपचाप घर चला जाऊंगा. लेकिन बीटीपी के दोनों विधायकों को पैसे खा कर मस्ती सूझी है. 

{related}

बीजेपी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा: 
इस वीडियो के वायरल होने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ने कहा है कि राजस्थान में सरकार स्वयं हॉर्स ट्रेडिंग के काम में लगी हुई है. अरुण चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री को नसीहत देते हुए कहा कि वह अपने गिरेबान में झांके और दूसरों पर आरोप लगाने के स्थान पर अपने घर को संभालें. चतुर्वेदी ने कहा की आपका घर बिखर रहा है उस घर को जमाने की जिम्मेदारी बीजेपी की नहीं है. वह जिम्मेदारी आपकी स्वयं की है.

वीडियो वायरल होने के बाद बीटीपी विधायकों ने भी पलटवार किया:
वहीं दूसरी ओर बीटीपी विधायकों के कथित खरीद-फरोख्त करने सम्बन्धी वायरल वीडियो के बाद बीटीपी विधायकों ने भी पलटवार किया. आरोपों के कटघरे में आये बीटीपी विधायकों ने बयान जारी करते हुए खुद पर लग रहे आरोपों को निराधार बताया है. साथ ही कांग्रेस नेता मालवीय पर निशाना साधा है. बीटीपी विधायक राजकुमार रोत ने कहा है कि कांग्रेस नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय गांधी परिवार और मुख्यमंत्री के नाम पर कांग्रेस की दुकान चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे बयान देकर कांग्रेस नेता खुद की पार्टी पर ही विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप लगा रहे हैं. 


 

चुनाव आयोग ने दूसरी बार लौटाई रीट भर्ती परीक्षा की फाइल, लाखों अभ्यर्थियों को करना पड़ेगा अभी और इंतजार

चुनाव आयोग ने दूसरी बार लौटाई रीट भर्ती परीक्षा की फाइल, लाखों अभ्यर्थियों को करना पड़ेगा अभी और इंतजार

जयपुर: प्रदेशभर के लाखों अभ्यर्थियों को रीट भर्ती परीक्षा के लिए अभी और इंतज़ार करना पड़ेगा. एक बार फिर चुनाव आयोग ने रीट भर्ती परीक्षा की फ़ाइल को शिक्षा विभाग को वापिस लौटा दिया. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों पहले रीट भर्ती परीक्षा संबंधी कुछ जानकारी मांगी जिसका जबाब शिक्षा विभाग समय पर नहीं दे पाया इसलिए चुनाव आयोग ने फ़ाइल को वापिस भेज दिया. 

11 दिसम्बर तक इस फ़ाइल पर कोई कार्यवाही नहीं होगी:
इस मामले पर बेरोजगार संघ अध्यक्ष उपेन यादव ने सीएम से मुलाकात की जिसके बाद खुद मुख्यमंत्री ने शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को फ़ाइल पर जल्द कार्यवाही के निर्देश दिए इसके बाद शिक्षा विभाग ने फ़ाइल को पुनः चुनाव आयोग के पास भेज दिया लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने 11 दिसम्बर तक इस फ़ाइल पर कोई कार्यवाही नहीं करने की बात कह दी जिससे प्रदेशभर के लाखों अभ्यर्थी जो कि रीट भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे थे उनको करारा झटका लगा है.

{related}

अब परीक्षा आगे भी खिसक सकती है परीक्षा: 
सूत्रों की माने तो ये परीक्षा फरवरी माह तक आयोजित होने वाली थी लेकिन चुनाव आयोग की ओर से फ़ाइल को अप्रूवल नहीं मिलने से लगता है अब परीक्षा आगे भी खिसक सकती है. 

Petrol Diesel Price: लगातार 8वें दिन लगी पेट्रोल-डीजल में आग, जानिए आज के रेट

Petrol Diesel Price: लगातार 8वें दिन लगी पेट्रोल-डीजल में आग, जानिए आज के रेट

जयपुर: 2 महीने की शांति के बाद पेट्रोल-डीजल ने पिछले 8 दिन से तेवर दिखाना शुरू कर दिया. आज पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 30 पैसे की बढ़त के साथ शुरू हुआ. सर्दी और कोरोना संकट के दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि जारी है इससे आमजन मुश्किल में पड़ गया है. 

पेट्रोल-डीजल आम आदमी की पकड़ से बाहर होता जा रहा:  
संकट के इस दौर में पेट्रोल-डीजल आम आदमी की पकड़ से बाहर होता जा रहा है. एक तरफ तो पिछले 8 दिन में कीमतों में वृद्धि का दौर जारी है दूसरी तरफ राज्य सरकार भी लॉकडाउन अवधि में 2 बार पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा चुकी है. कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी देश और प्रदेश में पेट्रोल डीजल के दाम में वृद्धि का दौर जारी है. पिछले 8 दिनों में जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हो रही है उससे ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार का तेल कंपनियों पर नियंत्रण पूरी तरह समाप्त हो चुका है. 

{related}

तेल कंपनियों ने अपना मार्जिन बढ़ाने के लिए शुरू किया वृद्धि का दौर:
तेल कंपनियां ढाई महीने शांत बैठने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होने के बाद भी अपना मार्जिन बढ़ाने के लिए पिछले 8 दिन से कीमतों में वृद्धि का दौर शुरू कर चुकी हैं. 20 नवम्बर को पेट्रोल-डीजल में वृद्धि का दौर शुरू हुआ जो आज  तक जारी है. इस अवधि में पिछले 8 दिन में पेट्रोल जहां एल रुपए 20 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है वहीं डीजल की कीमतों में भी 1.88 रुपए की वृद्धि हुई है. पेट्रोल के दाम 89.41 रुपए के स्तर पर पहुंच गए हैं. वहीं डीजल के दाम में भी 81.15 रुपए का मुकाम हासिल किया है. 

पेट्रोल-डीजल की दरें तोड़ रही आम आदमी की कमर:
इसका सीधा मतलब है कि  कोरोना संकट के दौर में जहां लोगों के रोजगार छिन रहे हैं, वेतन भत्तों में कमी आई है उस दौर में पेट्रोल-डीजल की दरें बढ़ाकर आम आदमी की मानों कमर तोड़ दी गई है.

Horoscope Today 28 november 2020: इन राशियों की चमकेगी किस्मत, कुछ के लिए रहेगा अशुभ

Horoscope Today 28 november 2020: इन राशियों की चमकेगी किस्मत, कुछ के लिए रहेगा अशुभ

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. बुध का महा राशि परिवर्तन आज शनिवार दिनांक 27 नवम्बर 2020 को प्रातः 7-04  पर वृश्चिक राशि में होने जा रहा है. बुध के गोचर से सोना-चांदी में तेजी जाएगी. देश में राजनितिक गिरावट देखने को मिल सकती है. बुध के महा राशि परिवर्तन आप में से किसे बनायेगा अमीर, किसके पास होगा गाड़ी, घोड़ा, बंगला, पैसा...

{related}

मेष:-
बुध आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा. आर्थिक रूप से सावधान रहने की आवश्यकता होगी. जॉब और बिजनेस में आपके लिए उतार-चढ़ाव वाला समय रहेगा. अपनी सेहत का ख़्याल रखें.  

उपायः बुधवार के दिन वृद्वाश्रम में ताज़ा फलों का दान करे.  

वृषभ:-
बुध आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा. प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपका प्रमोशन अथवा सैलरी इंक्रीमेंट हो सकता है. जॉब और बिजनेस में आपको फायदा मिलने की संभावना है. लाइफ में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं.  

उपायः बुधवार के दिन जरूरतमंद को रोटी और चने से बनी सब्जी खिलाएं. 

मिथुन:-
इस गोचर में बुध आपकी राशि से छठे भाव में जाएगा. कोर्ट-कचहरी के फ़ैसले आपके पक्ष में आ सकते हैं. जॉब और बिजनेस में मेहनत बहुत होगी. मुद्दों पर सूझबूझ के साथ अपना वक्तव्य दें. हार्ड वर्क से घबराये नहीं. 

उपायः ‘ बुधवार को हरे रंग के वस्त्र पहने और गणपति को दूर्वा अर्पण करे.

कर्क:- 
बुध आपकी राशि से पाँचवें भाव में गोचर करेगा. आमदनी में वृ्द्धि की संभावना नज़र आ रही है. मन में आते अच्छे विचारों को आप अमल में लेकर आएंगे. जॉब करने वाले जातकों को शुभ समाचार मिलेंगे. संतान की सेहत कुछ नाजुक रह सकती है.

उपायः श्री गणेश मंदिर में शुद्ध घी चढ़ाएँ.

सिंह:-
बुध ग्रह आपकी राशि से चौथे भाव में जाएगा. सोच-विचार कर ही आप कोई फ़ैसला लें. घर में चल-अचल संपत्ति में वृद्धि हो सकती है. कार्य क्षेत्र में आपकी कार्य क्षमता में वृद्धि होने की संभावना है.  व्यापार में आपको फ़ायदा मिल सकता है.  

उपायः बुधवार को जरूरतमंद को हरी सब्जी का दान करे. 

कन्या:- 
बुध आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश करेगा.अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूर्ण रूप से कटिबद्ध रहे. मार्केटिंग, मीडिया एवं लेखन से जुड़े प्रोफ़ेशन में जातकों को लाभ मिलने की संभावना है. गोचर के दौरान आपकी नौकरी में परिवर्तन के आसार नज़र आ रहे हैं.

उपायः बुधवार के दिन गणेश मंदिर में साफ़ सफ़ाई के काम में हाथ बटाये. 

तुला:-

बुध आपकी राशि से दूसरे भाव में जाएगा. फाइनेंसियल बेनिफिट होंगे. कैरियर में ऊँचाई प्राप्त हो सकती है.  शब्दों का चयन सोच-समझकर करें और मधुर बोलें. पारिवारिक जीवन के लिए गोचर शुभ है.

उपायः ‘बुधवार के दिन कन्यायों के अनाथाश्रम में  एक बोरी आटे का दान करे .

वृश्चिक:-
बुध आपकी राशि में गोचर करेगा.आय के नए स्रोत बढ़ेंगे. आर्थिक लाभ होंगे. बरसों की कोई तमन्ना पूरी हो सकती है. त्वचा, रक्त आदि से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है.प्रॉपर्टी से संबंधित मामलों में आपको लाभ मिल सकता है.

उपायः बुधवार के दिन गौशाला में गौपालक को हरे मूँग (साबुत) की दाल दान में दें

धनु:-
बुध आपकी राशि से बारहवें भाव में संचरण करेगा. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचे. ख़र्च, असंतोष, विवादों, क़ानूनी मामलातों जैसी चीजों का सामना करना पड़ सकता है. कार्य क्षेत्र में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे.  

उपायः बुधवार के दिन गौ माता को  गुड़ खिलाएं और पानी पिलाये. 

मकर:- 
बुध आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में जाएगा.आय में वृद्धि की संभावना है. कैरियर तरक्की, प्रमोशन इत्यादि के मौक़े मिल सकते हैं इसलिए इन अवसरों को भुनाने के लिए ख़ुद को तैयार रखें. अपनी भाषा पर संयम रखें.

उपायः बुधवार के दिन गणेश मंदिर में दर्शन करे ,लड्डू का भोग लगाए. 

कुंभ:- 
बुध आपकी राशि से दसवें भाव में प्रवेश करेगा. कार्य क्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा. आपकी मेहनत आपको आगे बढ़ाएगी. किसी तरह का विवाद है तो उसका समाधान निकालने का प्रयास करें. मीठी वाणी बोलें,.

उपायः बुधवार के दिन माता जी के मंदिर में हरे रंग की साड़ी और श्रृंगार का सामान चढ़ाये.

मीन:-
बुध आपकी राशि से नौवें भाव में जाएगा. किस्मत का साथ आपको मिल सकता है और उच्च लाभ के योग हैं. समाज में आपका क़द ऊँचा हो सकता है. लोग आपका सम्मान करेंगे. विदेश यात्रा पर जा सकते हैं.  

उपायः हरे रंग की गणेश जी की प्रतिमा को दूर्वा (घास) चढ़ाएँ.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री


 

28 नवंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

28 नवंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल...  

{related}

शुभ तिथि त्रयोदशी जया संज्ञक तिथि प्रातः 10 बजकर 22 मिनट तक तत्पश्चात चतुर्दशी तिथि रहेगी. त्रयोदशी तिथि को यज्ञोपवीत को छोड़ कर समस्त शुभ एवं मांगलिक कार्य, विवाह, उपनयन, प्रतिष्ठा, देव कार्य, गृह प्रवेश इत्यादि कार्य शुभ माने जाते हैं. त्रयोदशी तिथि मे जन्मे जातक धर्मात्मा, धनवान, बुद्धिवान, भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं. 

भरणी  "उग्र-अधोमुख" संज्ञक नक्षत्र रात्रि 3 बजकर 19 मिनट तक तत्पश्चात कृतिका "मिश्र व अधोमुख " संज्ञक नक्षत्र रहेगा. भरणी नक्षत्र मे उग्र व अग्निविषादिक कार्य,कुंआ-बावड़ी, बोरिंग,कृषि इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. भरणी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक सत्यवादी, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. इनका भाग्योदय प्राय 25 वर्ष कि उम्र के बाद होता है.   

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन मेष राशि में संचार करेगा  

व्रतोत्सव - द्वादशी तिथि वृद्धि,प्रदोष व्रत  

राहुकाल - प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक

दिशाशूल - शनिवार को पूर्व दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से अदरक या उरद दाल खा कर निकले.      

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 8.19 मिनट से प्रातः 9.37 मिनट तक शुभ, दोपहर 12.15 मिनट से सायं 4.10 तक चर, लाभ, और अमृत  का चौघड़िया.   

सौजन्य- राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री