Gmail जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर, ईमेल पर कर सकेंगे इमोजी से रिएक्ट

नई दिल्ली : हाल ही में, गूगल ने मैप्स सूची के लिए इमोजी आइकन जोड़े, फिर मीट, डॉक्स और कई अन्य सेवाओं के लिए इमोजी प्रतिक्रियाएं लाईं. अब ऐसा लग रहा है कि यह जीमेल पर इमोजी रिएक्शन लाने की योजना बना रहा है. ऐसा प्रतीत होता है कि नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को इनबॉक्स में ईमेल पर प्रतिक्रिया देने की अनुमति देती है. iOS के लिए जीमेल ऐप और एंड्रॉइड के लिए छिपे हुए कोड से पता चलता है कि गूगल कथित तौर पर जीमेल इनबॉक्स में इमोजी प्रतिक्रियाएं लाने की योजना बना रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोड से पता चलता है कि ईमेल सेवा के लिए एक इमोजी प्रतिक्रिया सुविधा विकसित की जा रही है.

एंड्रॉइड ऐप में पाए गए छिपे हुए कोड के अनुसार जीमेल में इमोजी प्रतिक्रियाएं "जल्द ही आ रही हैं". साथ ही, कुछ स्ट्रिंग्स से पता चलता है कि गूगल उपयोगकर्ताओं को एक संदेश दिखाने की भी योजना बना रहा है, “आप इमोजी प्रतिक्रिया पाने वाले पहले जीमेल उपयोगकर्ताओं में से हैं.” जल्द ही आप स्वयं इमोजी प्रतिक्रियाएँ भेज सकेंगे". इससे पता चलता है कि गूगल जल्द ही इस सुविधा को जीमेल में पेश करने की योजना बना रहा है, लेकिन अंतिम रोलआउट से पहले चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ बीटा में यह उपलब्ध होगा. यह देखना अभी बाकी है कि गूगल जीमेल में इमोजी प्रतिक्रियाओं को कैसे लागू करने की योजना बना रहा है और यहां तक ​​कि प्रतिक्रिया के लिए उपयोगकर्ताओं के पास इमोजी का विकल्प भी होगा. 

यह होंगे प्रतिबंध: 

जीमेल द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के चलते, ईमेल प्रतिक्रियाओं और एन्क्रिप्टेड संदेशों के समर्थन में सीमाएं आ गई हैं. इसके साथ ही, इमोजी प्रतिक्रियाओं का भी प्रतिसाद देने के नियम तय किए गए हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि उपयोगकर्ताओं का विनियमित तरीके से उपयोग हो सकता है. जीमेल के इस नए अपडेट ने उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से ईमेल करने का एक नया माध्यम प्रदान किया है, जो सुरक्षा और व्यक्तिगत गोपनीयता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है.