जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा 1.84 करोड़ का सोना, बैंकॉक से लाया था दक्षिण कोरियाई नागरिक

जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा 1.84 करोड़ का सोना, बैंकॉक से लाया था दक्षिण कोरियाई नागरिक

जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा 1.84 करोड़ का सोना, बैंकॉक से लाया था दक्षिण कोरियाई नागरिक

जयपुर: 'तू डाल-डाल तो मैं पात-पात' की तर्ज पर जयपुर में उजागर हुए सोना तस्करी मामले के आरोपी को आज विशेष अदालत ने जेल की हवा खिला दी. राजस्व आसूचना निदेशालय की जयपुर आंचलिक इकाई ने एक गुप्त सूचना पर शुक्रवार काे सांगानेर हवाई अड्डे पर दक्षिण कोरियाई नागरिक ली ताईजुन को 4500.070 ग्राम सोना तस्करी के आरोप में दबोचा था. 

एक करोड़ 84 लाख रुपए का सोना:
आरोपी को आज जयपुर की विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां मामले की सुनवाई के बाद जज अनीता शर्मा ने उसे 15 जनवरी तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए. अदालत में सुनवाई के दौरान DRI के विशेष लोक अभियोजक बनवारी लाल ताखर ने बताया कि आरोपी दक्षिण कोरिय की राजधानी सिओल का निवासी ली ताईजुन स्पाइस जेट की उड़ान से 9 जनवरी रात बैंकांक से अहमदाबाद पहुंचा. 10 जनवरी को इसी विमान से वह अहमदाबाद से जयपुर आया. गुप्त सूचना के आधार पर DRI अधिकारियों ने विमान के जयपुर में लैण्ड करते ही DRI अधिकारियों ने विमान में प्रवेश किया और उसकी सीट संख्या 35 E पर पहुंचे. उसके बोर्डिंग पास की जांच की और सीट की जांच में बेल्ट से बांध कर रखे 15-15 बिस्कुट के तीन पैकेट बरामद किए. इन सभी 45 बिस्कुटों का कुल वजन 4500.070 ग्राम निकला. बाजार मूल्य के अनुसार इनकी कीमत करीब एक करोड़ 84 लाख रुपए आंकी गई. 

DRI अधिकारी ली ताईजुन के सहयोगियों की पहचान करने के अलावा उसे सोना उपलब्ध कराने वाले व सोने की डिलीवरी लेने वालेां की पड़ताल कर रही है. अधिवक्ता ताखर ने बताया कि अब तक हुई जांच के अनुसार आरोपी ली ताईजुन के जयपुर से दिल्ली जाने व उसी दिन वापस बैंकांक लौटने के प्रमाण भी मिलें हैं. 

...  संवाददाता विमल कोठारी की रिपोर्ट 

और पढ़ें