Gold-Silver Price: सोना 506 रुपये चढ़ा, चांदी में 1,374 रुपये का उछाल

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतें मंगलवार को 506 रुपये चढ़कर 55,940 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गईं. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,434 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 1,374 रुपये के उछाल के साथ 71,224 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा कि एशियाई कारोबार में मंगलवार की सुबह के कारोबार में कॉमेक्स में सोने की मजबूत शुरुआत हुई. सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की मांग बढ़ने से इसमें तेजी आई. विदेशी बाजारों में सोना बढ़त के साथ 1,843 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी तेजी के साथ 24.37 डॉलर प्रति औंस पर थी.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (जिंस शोध) नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘सोने की कीमत छह माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. बाजार के निवेशकों का ध्यान इस सप्ताह आने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ताजा नीतिगत बैठक के ब्योरे पर है जो वहां के केन्द्रीय बैंक के ब्याज दरों में वृद्धि के संदर्भ में संकेत दे सकता है. सोर्स- भाषा