सुनहरा मौका!! क्विज प्रतियोगिता के तीसरे सवाल का जवाब दें और बुक करें टिकट टू बाल विधानसभा! Digital Baal Mela के कमेंट बॉक्स में दें सही जवाब

सुनहरा मौका!! क्विज प्रतियोगिता के तीसरे सवाल का जवाब दें और बुक करें टिकट टू बाल विधानसभा! Digital Baal Mela के कमेंट बॉक्स में दें सही जवाब

सुनहरा मौका!! क्विज प्रतियोगिता के तीसरे सवाल का जवाब दें और बुक करें टिकट टू बाल विधानसभा! Digital Baal Mela के कमेंट बॉक्स में दें सही जवाब

जयपुर: बच्चों का बच्चों द्वारा संचालित मंच डिजिटल बाल मेला की रचनात्मक दूर-दराज तक पहुंच रही है. शहरभर से शुरू हुए डिजिटल बाल मेला के आज राजस्थान के साथ-साथ बाहरी राज्यों के बच्चे भी मुरीद हैं. मंच के प्रति बच्चों की उत्सुकता ऐसी है कि लाइव सेशन और वेबसाइट पर एंट्री भेजने के साथ-साथ, बच्चों के लिए आयोजित देश की पहली राजनीतिक प्रश्नोत्तरी में भी बच्चे दमखम दिखा रहे हैं. 

फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित रचनात्मक मंच 'डिजिटल बाल मेला 2021' सीजन-2 की ऑनलाइन राजनीतिक प्रश्नोतरी का तीसरा सवाल बच्चों के बीच आ चुका है. बच्चों के राजनीतिक ज्ञान को बढ़ाने के साथ 'बच्चों की सरकार कैसी हो' के विषय पर आयोजित प्रश्नोतरी देश-प्रदेश की राजनीति और उनसे जुड़े दिग्गज नेताओं-मंत्रियों और उनके कार्यों को समझने में भी मदद मिलेगी. बच्चे देश का भविष्य हैं ऐसे में राजनीतिक गतिविधियों की जानकारी बचपन से ही उन्हें दी जाए तो वे समय पर देश के भविष्य को सुनहरा बनाने में योगदान देंगे. ऐसे में डिजिटल बाल मेला मंच की राजनीतिक प्रश्नोतरी इस कार्य में एक प्रयास है. 

राजनीतिक प्रश्नोतरी में पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा सही जवाब देने वाले प्रतियोगी को विधानसभा के बाल सत्र में जानें का मौका मिलेगा. ऐसे में देशभर के बच्चे प्रतियोगिता में भाग लेते हुए विधानसभा जाने के सपने को पूरा करने की कवायद में जुट गए हैं. आप भी सबसे बड़े बाल राजनीतिक मंच का हिस्सा बन सकते हैं.  

डिजिटल बाल मेला की राजनीतिक प्रश्नोतरी का तीसरे सवाल के साथ अभी तक आपने पहले, दूसरे सवाल का जवाब नहीं दिया है तो अब भी देरी ना करें जल्द से जल्द सभी सवालों के जवाब दें और बाल राजनीति के सरताज बनने के लिए हो जाएं तैयार. 

डिजिटल बाल मेले की क्विज प्रतियोगिता का तीसरा सवाल है
सवाल: लोकसभा को और किस नाम से जाना जाता है?

अ. राज्यों की परिषद
ब. उच्च सदन
स. द हॉउस ऑफ़ द पीपल
द. संसद

बच्चों को इस सवाल को अच्छे से पढ़कर इन चारों ऑप्शनस में से एक जवाब देना है. 

बच्चे ऐसे दे सकते है अपना जवाब:
— सबसे पहले बच्चों को डिजिटल बाल मेला के फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्वीटर के पेज पर जाना होगा.
— राजनीतिक प्रश्नोतरी में पूछे जाने वाले सवाल इन सभी प्लेटफॉर्म पर आपको बड़ी आसानी से मिल सकते है.
— बच्चे राजनीतिक प्रश्नोतरी में पूछे गये प्रश्नों को इन सभी साइट्स पर ठीक से पढ़े.
— इसके बाद कॉमेंट बॉक्स में जाकर बच्चे प्रश्न में पूछे गए सवाल का अ,ब,स,द जो 
  भी जवाब है वो लिखें.
— देशभर में आयोजित हो रही देश की ये पहली राजनीतिक प्रश्नोतरी है जो कि ऑनलाइन आयोजित की गई है.
— देश के किसी भी कोने से बच्चे इस प्रश्नोतरी में भाग ले सकते है.
— बच्चों को उनके जवाब राजस्थान विधानसभा जाने का मौका देंगे.
— इसी तरह देश की पहली ऑनलाइन राजनीतिक प्रश्नोतरी में बच्चे बाल राजनीति में अपना इतिहास रचेंगे.

बिना देरी किए क्विज प्रतियोगिता के तीसरे सवाल का जवाब दें और बुक करें टिकट टू बाल विधानसभा! डिजिटल बाल मेला 2021 की क्विज प्रतियोगिता के पहले और दूसरे प्रश्न का देशभर के बच्चों ने जवाब दिया है. बड़ी तादाद में आये इन जवाबों से बच्चों का क्विज प्रतियोगिता के प्रति रुझान नजर आ रहा है. बच्चे विधानसभा जाने के लिए कितने उत्साहित हैं ये बच्चों की बाल मेला में की जा रही एक्टिविटी से सामने आ ही गया है. अब डिजिटल बाल मेला की क्विज प्रतियोगिता के तीसरे सवाल का जवाब भी बच्चे डिजिटल बाल मेला के सोशल प्लेटफॉर्म - फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्वीटर के पेज पर कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

बड़ा मौका!! पहली बार देश भर के 'विजेता बच्चे सीधे पहुंचेगे विधानसभा'
Social Media पर पूछे जाएंगे सवाल, सबसे ज्यादा सही जवाब देने पर 14 नवंबर को विजेता बच्चों को मिलेगा बाल सत्र में शामिल होने का उपहार, साथ ही मिलेगा अपनी बात कहने का अधिकार. जी हां इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बच्चों को सीधे विधानसभा जाने का मौका मिलेगा. ऐसे में जो बच्चे क्विज का सबसे सही जवाब देंगे उन्हें विधानसभा के विशेष सत्र में जाने का सुनहरा अवसर मिलेगा. वो बच्चे देश में पहली बार अपनी बाल राजनीति के लिए इतिहास बनेंगे. इसीलिए ये देशभर के बच्चों के लिए सबसे बड़ा और सुनहरा मौका है.

फोन उठाएं-वीडियो बनाएं और आज ही कर दें रजिस्टर
अगर आपने अब तक डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर रजिस्टर नहीं किया है तो जल्द ही करें. आपके द्वारा भेजा गया वीडियो दिलाएगा देश-दुनिया में पहचान और बढ़ाएगा बाल मेला की शान. सिर्फ करना इतना है बच्चे अपना वीडियो बनाकर डिजिटल बाल मेला वेबसाइट पर जाकर सबमिट एंट्री के ऑप्शन पर जरूरी जानकारी के साथ सबमिट कर दें. है ना एक दम आसान... 

ध्यान रहे:-
वीडियो के जरिए बच्चे बताएंगे उनकी सरकार कैसी होनी चाहिए?
उन्हें अपनी सरकार से क्या उम्मीदें है? 
वे अपनी सरकार को क्या सुझाव देना चाहते हैं?
वो सरकार में शामिल होते तो क्या करते?

डिजिटल बाल मेला एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां बच्चों की बात को पूरा सम्मान दिया जाएगा.बच्चों की हर राय को प्राथमिकता दी जाएगी. उनकी सरकार या राजनीति के लिए दिये गए हर दिशा—निर्देश पर गौर किया जाएगा. 

आपको बता दें कि 'डिजिटल बाल मेला' के जरिए बच्चे पहली बार बाल राजनीति में शामिल होंगे. बाल मेला पहला ऐसा नवाचार है जो बच्चों को अपनी समझ से सरकार के कार्यों और उनसे जुड़े सवालों के जवाब जानने का सीधा अवसर दे रहा है. 

बच्चे जल्द से जल्द कराएं अपना रजिस्ट्रेशन:
'डिजिटल बाल मेला सीजन2' में 'बच्चों की सरकार कैसी हो' की किसी भी प्रतियोगिता-रजिस्ट्रेशन, अवार्ड या मेले से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप मेले की आधिकारिक वेबसाइट, व्हाट्सऐप, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पर संपर्क कर सकते हैं. 
 

और पढ़ें