यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब चलती ट्रेन में भी मिलेगा टिकट!

FirstIndia Correspondent Published Date 2017/05/05 12:51

पटना| अब यात्रियों के लिए रेलवे खुशखबरी लाया है| जी हां अब अगर आप बिना टिकट ट्रेन में चढ़ गए हैं तो आपको डरने की जरूरत नहीं है आप आराम से यात्रा कर सकते है| अब जल्दबाजी में बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाने पर भी आप आराम से ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई परेशान नही करेगा ना ही अापसे जुर्माना भरने की बात करेगा। रेलवे ने एेसे यात्रियों को सुविधा देने के लिए एक आसान उपाय खोज निकाला है।

 

आपको बता दें कि अब यदि आप हड़बड़ी या जल्दबाजी में टिकट नहीं ले पाये, तो आप ट्रेन में सफर के दौरान भी बिना किसी जुर्माने के टिकट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको किराये के अतिरिक्त राशि का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, अब अगर आप जल्दी में हैं, तो ट्रेन में सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे के इस तोहफे से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं। ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वालों के लिए यह बेहद अच्छी खबर है।

 

दरअसल रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू कर दी है। इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है। यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। आपको टीटीई को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं। रेलवे की हैंड हेल्ड मशीन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आयेगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।

 

इतना ही नहीं वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है, तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है। टीटीई आपको टिकट काटकर देगा। टीटीई संबंधित यात्री से तय किराये के साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा। फिलहाल आरक्षित टिकट देने की यह सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुई है, जो कि बाद में व्यापक पैमाने पर अन्य ट्रेनों में भी जारी की जा सकती है।

 

Passenger, Ticket, Train, Railway, Indian Railway, Reservation System

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

जीत से मिला कांग्रेस को ऑक्सीज़न

दफ्तर पर रेड के बाद पहली बार बोले रोबर्ट वाड्रा
हिंदी हार्टलैंड में बीजेपी को बड़ा झटका, बीजेपी की हार की वजहों को समझिये
Big Fight Live | जीत के बाद चुनौती | 12 DEC, 2018
जानिए कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय जिनसे होगा आपका जीवन सरल
पीसीसी में विधायक दल की बैठक आज, शाम तक होगा मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान
5 राज्यों में कांग्रेस को मिली बढ़त पर राहुल बोले...
धौलपुर जेल से कैदी का वीडियो वायरल
loading...
">
loading...