Google Chrome एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हटा रहा यह महत्वपूर्ण फीचर

नई दिल्ली : गूगल क्रोम बहुत सारी सुविधाओं के साथ आता है, कुछ उपयोगी, कुछ बनावटी और कुछ कम उपयोगी. ऐसी ही एक सुविधा ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को अपने फोन को क्रोम से लिंक करने और एक क्लिक टू कॉल सुविधा प्रदान करता था. हालाँकि, यह क्रोम 113 अपडेट से अचानक गायब हो गया और गूगल ने इसे पिछले कुछ संस्करणों में एक फ़्लैग सेटिंग के तहत छिपा दिया था. 

अब, क्रोम 116 अपडेट के साथ, क्रोम की फ़्लैग सेटिंग से क्लिक टू कॉल को भी हटा दिया गया है. अब जब यह सुविधा क्रोम से हटा दी गई है, तो उपयोगकर्ताओं के पास अब वेब पर किसी नंबर पर क्लिक करने और उसे फोन से स्वचालित रूप से डायल करने का कोई तरीका नहीं है. गूगल ने इस सुविधा का कोई वैध विकल्प भी पेश नहीं किया है.

फोन लिंक ऐप से जोड़ा जा सकता इन उपकरणों को: 

यदि आप एक विंडोज़ उपयोगकर्ता हैं, तो फोन को फोन लिंक ऐप या 'इंटेल यूनिसन' के साथ जोड़ने से लगभग समान कार्यक्षमता मिलती है और उपयोगकर्ताओं को न केवल फोन से नंबर पर कॉल करने की सुविधा मिलती है, बल्कि फोन को छुए बिना लैपटॉप से ​​​​भी बात करने की सुविधा मिलती है और, यह केवल एंड्रॉइड फोन तक ही सीमित नहीं है. समान कार्यक्षमता प्राप्त करने के लिए इन दोनों ऐप्स का उपयोग करके iOS उपकरणों को भी जोड़ा जा सकता है.

ऐसे कर सकतें है अब कॉलिंग फीचर यूज़: 

यदि आप क्रोम की क्लिक टू कॉल सुविधा के उपयोगकर्ता थे तो आप आसानी से अपने एंड्रॉइड फोन को फोन लिंक या यूनिसन ऐप से जोड़ सकते हैं. ऐसा करने के लिए, विंडोज़ लैपटॉप या पीसी पर फ़ोन लिंक खोलें, वही ऐप अपने फ़ोन पर डाउनलोड करें. जोड़ी बनाने के लिए जोड़ी बनाने के निर्देशों का पालन करें. कॉलिंग सक्षम करें और सीधे पीसी की स्क्रीन पर कॉल और संदेश बनाना और प्राप्त करना प्रारंभ करें.