टिड्डियों के भारी दल के पड़ाव ने किसानों की उड़ाई नींद, नहीं मिल पाई राहत

टिड्डियों के भारी दल के पड़ाव ने किसानों की उड़ाई नींद, नहीं मिल पाई राहत

 टिड्डियों के भारी दल के पड़ाव ने किसानों की उड़ाई नींद, नहीं मिल पाई राहत

रामदेवरा(जैसलमेर): क्षेत्र में एक बार फिर को टिड्डियों के भारी दल के पड़ाव ने किसानों को चिंता में डाल दिया है. टिड्डियो के दल क्षेत्र ने फसलों, वनस्पति, पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. गौरतलब है कि गत कुछ महीनों से क्षेत्र में टिड्डी दलों का आतंक था. लेकिन कुछ समय से थोड़ी शांति के बाद एक बार फिर टिड्डियों के रामदेवरा क्षेत्र में आने क्षेत्र के किसानों की नींद उड़ गई. 

किसानों की पकी हुई फसले टिड्डियों की चपेट में आ गई:
जानकारी के अनुसार रामदेवरा क्षेत्र के सुजासर व एका गांव में टिड्डियों के भारी दल ने धावा बोल दिया. जिससे किसानों की पकी हुई फसले टिड्डियों की चपेट में आ गई. टिड्डियों के प्रकोप के चलते शनिवार को पूरे दिन किसान टिड्डियों को उड़ाने की कोशिश में तरह तरह के जतन करते रहे. लेकिन किसानों को टिड्डियों से नामात्र भी राहत नही मिल पाई. 

टिड्डियों के हमले ने किसानों की उम्मीद को किया धुमिल: 
टिड्डियों के दल की ओर से क्षेत्र में पेड़ पौधों, वनस्पति व फसलों को नुकसान पहुंचाया. क्षेत्र में बारिश के बाद किसानों को अच्छी उपज की आस थी, लेकिन टिड्डियो के दलों से उनकी उम्मीद धुमिल होती नजर आ रही है. क्षेत्र के सुजासर व एका गांव सहित आसपास क्षेत्र के खेतों में टिड्डियो के दल किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है. 

टिड्डियो पर नियंत्रण भी भगवान भरोसे:
क्षेत्र में गत कुछ माह पहले टिड्डी दल के पड़ाव के समय विभाग व प्रशासन की तरफ से टिड्डियों पर नियंत्रण के प्रयास किये गये. लेकिन शनिवार को एक बार फिर टिड्डियो के भयंकर प्रकोप के चलते किसान परेशान हो गया है. 

...राजेन्द्र सोनी,सवांददाता, रामदेवरा


 

और पढ़ें