Live News »

हरियाणा: बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की होगी विशेष गिरदावरी

हरियाणा:  बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की होगी विशेष गिरदावरी

चंडीगढ़: हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी होगी. इसके लिए कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कृषि विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं. जिन किसानों ने फसल का बीमा करवा रखा है उनकी फसल के नुकसान का मुआवजा भी बीमा कंपनियां ही देंगी. जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है उनको सरकार मुआवजा देगी. 

निर्भया केस: दोषी पवन गुप्ता की क्यूरेटिव याचिका खारिज, दया याचिका भेजने का विकल्प बाकी 

तीन दिन के अंदर करें आवेदन:
कृषि मंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर नुकसान की सही जानकारी देते हुए तीन दिन के अंदर कृषि विभाग में फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए आवेदन करें. इसके बाद ही ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा मिल जाएगा. 

जयपुर: ताड़केश्वर मंदिर परिसर के एक मकान में सिलेंडर फटने से एक महिला सहित दो की मौत 

सब्जियों व गेंहू को भी काफी नुकसान हुआ:
बता दें कि शनिवार शाम 25 मिनट तक हुई ओलावृष्टि के अलावा तेज बारिश के कारण महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी-दादरी, भिवानी, झज्जर व नूंह जिले में फसलों को भारी नुकसान हुआ है. सरसों की फसल के साथ सब्जियों व गेंहू को भी काफी नुकसान हुआ है. दक्षिणी हरियाणा में सरसों से किसानों को मुनाफे की आस रहती है, जिस पर पूरी तरह से पानी फिर गया है.


 

और पढ़ें

Most Related Stories

हरियाणा में दो पुलिसवालों की गोलीमार कर हत्या, देर रात निकले थे गश्त पर

हरियाणा में दो पुलिसवालों की गोलीमार कर हत्या, देर रात निकले थे गश्त पर

नई दिल्ली: एक पुलिस कांस्टेबल और एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ) की गोलियां मारकर हत्या करने का मामला सामने आया है. यह मामला हरियाणा के सोनीपत जिले के गोहाना कस्बे का है. पुलिसवालों के शव खून से लथपथ हालत में मिले. खबरों के मुताबिक घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों का फिलहाल अभी पता नहीं चल पाया है. घटना की जानकारी मिलते ही एडीजीपी संदीप खिरवार मौके पर पहुंचे.

झालाना लेपर्ड सफारी से बुरी खबर, लेपर्ड के शावक को हाइना ने उतारा मौत के घाट

दोनों पुलिसकर्मी गए थे गश्त पर:
पुलिस के मुताबिक एसपीओ कप्तान (42) जींद जिले के कलौती गांव का रहने वाला था जबकि कांस्टेबल रविंद्र (30) भी जींद जिले के बुढ़ाखेड़ा गांव का रहने वाला था. दोनों बुटाणा चौकी पर तैनात थे. खबरों के मुताबिक सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात गश्त पर निकले थे. यह वारदात गोहाना-जींद रोड पर बुटाणा गांव के पास घटित हुई. बदमाशों ने एसपीओ को 5 और रविंद्र को 4 गोलियां मारी. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 94 नए पॉजिटिव केस आए सामने, जोधपुर जिले 4 मरीजों की मौत

पुलिस कर रही है पूरे मामले की जांच:
वारदात की जानकारी पुलिस और गांववालों को सुबह मिली, जब उस रोड पर आम लोगों की आवाजाही शुरू हुई. एक का शव रोड पर ही पड़ा था तो एक का शव रोड के किनारे पड़ा था. शव बुरी तरह खून से लथपथ थे. एडीजीपी संदीप खिरवार ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का मुआयना किया. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. दोनों के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए सोनीपत  अस्पताल भेजा गया. हरियाणा में सेना से रिटायर जवानों को पुलिस में एसपीओ पद पर भर्ती किए जाने की व्यवस्था है.  

अब हरियाणा के गुरुग्राम पहुंचा टिड्डी दल, फसलों के ऊपर मंडराने से बढ़ी किसानों की चिंता

अब हरियाणा के गुरुग्राम पहुंचा टिड्डी दल, फसलों के ऊपर मंडराने से बढ़ी किसानों की चिंता

नई दिल्ली: अब हरियाणा के गुरुग्राम में टिड्डी दल ने हमला कर दिया है. टिड्डी दल गुरुग्राम के कई इलाकों में नजर आया है. फसलों के ऊपर टिड्डी दलों को मंडराते देखकर किसान परेशान हैं और उन्हें भगाने की कोशिशों में लगे हुए है. शनिवार को टिड्डियों का दल शहरी इलाकों में भी पहुंच गया है. किसान टिड्डी दल को भगाने के लिए पटाखे, टिन के डिब्बे बजाकर और धुएं छोड रहे है. जिससे टिड्डी दल भाग जाये और फसलें चौपट होने से बच जाये. 

200 और मार्गों पर चलेंगी राजस्थान रोडवेज की बसें, गुजरात के लिए भी शुरू होगी  बस सेवा

किसान टिड्डी दलों से परेशान:
टिड्डी दलों के लगातार हमले से किसान परेशान हैं. टिड्डी दलों के हमले को लेकर जिला प्रशासन ने कोई एडवाइजरी नहीं जारी की है. महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और गुरुग्राम के बाद कई किलोमीटर लंबा टिड्डी दल अब दिल्ली के महरौली और छतरपुर में देखा गया है. जानकारी के मुताबिक टिड्डी दल अब नोएडा और गाजियाबाद में भी पहुंच सकता है. 

किसानों और वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता:
इस आशंका ने दिल्ली सरकार के साथ किसानों और वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ा दी है. उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि शाम तक टिड्डियों का दल पूरी दिल्ली पहुंच सकता है. दिल्ली से सटे सोनीपत जिला के किसानों को डिप्टी कमिश्नर ने अलर्ट कर दिया है. उन्होंने आशंका जताई है कि ओचंडी बॉर्डर के पास खरखौदा में टिड्डी दल पहुंच सकता है. फिर खरखौदा से टिड्डी दल सोनीपत में शाम तक पहुंच सकता है. ऐसे में उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे तेज आवाज करने वाले सभी यंत्र और सामान तैयार रखें.

रियल एस्टेट में हाउसिंग बोर्ड का दबदबा! प्रतापनगर में आयुष मार्केट की होगी ई-ऑक्शन

हरियाणा के रोहतक में भूकंप के झटके महसूस, रिक्टर पर 2.8 रही तीव्रता

 हरियाणा के रोहतक में भूकंप के झटके महसूस, रिक्टर पर 2.8 रही तीव्रता

नई दिल्ली: हरियाणा में रोहतक के पास शुक्रवार दोपहर को एक बार फिर भूकंप आया. भूकंप की तीव्रता 2.8 आंकी गई है. रोहतक में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए है.  हालांकि इससे किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है. आपको बता दें कि दोपहर 3:32 बजे के आसपास आए रोहतक जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

दिल्ली और NCR में भी आये भूकंप के झटके:
वहीं दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. आपको बता दें कि बुधवार को भी रोहतक में 2.8 तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटके लगने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आये. जिले में आए दिन बार-बार आ रहे भूकंप से लोगों को दहशत का माहौल है.

कृषि शिक्षा प्रणाली के सुदृढ़ीकरण को लेकर हुई वेबीनार, राज्यपाल कलराज मिश्र ने  कहा, खेती से युवाओं का मोह भंग ना होने दें

उत्तरी हरियाणा में मानसून ने दी दस्तक, अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना 

उत्तरी हरियाणा में मानसून ने दी दस्तक, अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना 

नई दिल्ली: उत्‍तरी हरियाणा में बुधवार देर शाम मानसून ने दस्तक दे दी. इस दौरान कई जगहों पर मानसूनी झमाझम हुई. कुछ जगहों पर बारिश का माहौल बना हुआ है. दक्षिण पश्चिमी मानसून ने अपने गत 7 साल के रिकार्ड को तोड़ा है. इस बार समय से 7 दिन पहले ही मानसून आ गया है. बुधवार देर रात उत्तरी हरियाणा के कई जिलों यमुनानगर, अंबाला, चंडीगढ़, करनाल, कुरुक्षेत्र में भी बारिश हुई. 

Corona Updates: कोरोना के पहली बार एक दिन में आए करीब 17 हजार नए मामले, 418 लोगों की मौत

मानसूनी हवा करेंगी पूरे प्रदेश को कवर:
मानसून के शुक्रवार से पूरे हरियाणा में छा जाने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेशभर में गुरुवार को और 26 जून को झमाझम बारिश की संभावना है. बारिश की वजह से प्रदेश में कई शहरों में तापमान सामान्य से पांच से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़क गया है. गुरुवार को मानसूनी हवा पूरे प्रदेश को कवर कर लेगी. 

महिला का काल बनकर आई कार, सीसीटीवी में कैद हुई दर्दनाक फुटेज, देखें वीडियो

मानसूनी झमाझम होने की संभावना:
गुरुवार और शुक्रवार को लगभग हर जिले में झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक 25 और 26 जून को हरियाणा राज्य के उत्तर और दक्षिण भागों में मानसूनी हवा से गरज-चमक और हवा के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी हरियाणा में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

बोतलबंद पानी तैयार करेगी हरियाणा सरकार, हर जिले में बनेगी परीक्षण प्रयोगशालाएं

बोतलबंद पानी तैयार करेगी हरियाणा सरकार, हर जिले में बनेगी परीक्षण प्रयोगशालाएं

चंडीगढ़: हरियाणा फ्रेश के नाम से हरियाणा सरकार बोतलबंद पीने का पानी लाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए संयंत्र की भी स्थापना की जाएगी. इसके लिए सरकार ने पब्लिक हेल्थ विभाग को जिम्मेदारी दे दी है. 

लगातार 17 वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जबरदस्त उछाल, आमजन के छूट रहे पसीने  

सीएम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए: 
जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह फैसला लिया है. इसके लिए सीएम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए है. शुरुआत में इस संयंत्र से बोतलबंद मिनरल वाटर सरकारी संस्थानों को उपलब्ध कराया जाएगा. उसके बाद शैक्षणिक संस्थानों में मिनरल वाटर रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. 

पीने के पानी के साथ अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी:
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि पीने के पानी के अलावा राज्य के सभी जिलों में एक व्यापक परीक्षण प्रयोगशला भी स्थापित की जाएगी. जहां पीने के पानी के साथ अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी. इस पर सीएम ने कहा कि लोगों को स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है. 

Coronavirus Updates:  देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए 14933 नए मरीज, 312 लोगों की हुई मौत 

23.73 लाख परिवारों को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन दिए:
बैठक में बताया गया कि राज्य में अब तक लगभग 30.73 लाख ग्रामीण परिवारों में से, 23.73 लाख परिवारों को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान किए गए हैं. जबकि 4.18 लाख परिवारों को एफएचटीसी प्रदान किया जा चुका है.

सूर्य ग्रहण पर कुरुक्षेत्र में लोगों के आगमन को रोकने के लिए लगाया कर्फ्यू, नहीं होंगे 'पिंड दान' संबंधी आयोजन

सूर्य ग्रहण पर कुरुक्षेत्र में लोगों के आगमन को रोकने के लिए लगाया कर्फ्यू, नहीं होंगे 'पिंड दान' संबंधी आयोजन

कुरुक्षेत्र: हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी को देखते हुए रविवार को होने जा रहे सूर्य ग्रहण को लेकर होने वाले आयोजनों पर रोक लगा दी है. इसके लिए 21 जून तक ब्रह्मसरोवर के एक किलोमीटर क्षेत्र में कर्फ्यू भी लगाया गया है. शनिवार को अधिकारियों ने इस प्रतिबंधात्मक आदेश की जानकारी दी. भारत में 21 जून को सूर्य ग्रहण का समय सुबह 10:20  से लेकर दोपहर 1:47 तक रहेगा. 

बारात लेकर निकला दूल्हा शादी समारोह की जगह पहुंचा अस्पताल, कोरोना पॉजिटिव आई रिपोर्ट 

मेले पर कुरुक्षेत्र मे सामूहिक आयोजन नहीं करवाने का फैसला:  
कोरोना के कारण सरकार ने इस वर्ष सूर्य ग्रहण मेले पर कुरुक्षेत्र मे सामूहिक आयोजन नहीं करवाने का फैसला लिया है. इस दौरान लोगों को अपने घरों से ही पूजा करने की अपील की गई है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब कल्याण योजना को किया लॉन्च, मजदूरों को मिलेगा 125 दिनों का रोजगार  

लोगों की आवाजाही पर और मेला लगाने पर प्रतिबंध:
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत 21 जून तक ब्रह्म सरोवर और सन्निहित सरोवर के एक किमी के दायरे में लोगों की आवाजाही पर और मेला लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि पहले देश भर से श्रद्धालु सूर्य ग्रहण पर “पिंड दान” करने और अन्य अनुष्ठान करने के लिए ब्रह्म सरोवर पर आते थे. 

थप्पड़ कांड में सोनाली फोगाट को पुलिस ने किया गिरफ्तार, कोर्ट से जमानत भी मिली

थप्पड़ कांड में सोनाली फोगाट को पुलिस ने किया गिरफ्तार, कोर्ट से जमानत भी मिली

हिसार(हरियाणा): हिसार के बालसमंद में मार्किट कमेटी के सेक्रेटरी सुल्तान सिंह को बीते 5 जून को थप्पड़ और फिर चप्पल से मारे जाने के मामले में बुधवार को भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. सोनाली के साथ पांच अन्य आरोपी भी गिरफ्तार किए गए थे. इसके बाद सभी को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत मिल गई. सोनाली को 20 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत मिली है.

भारत अपनी अखंडता से समझौता नहीं करेगा, यथोचित जवाब देने में सक्षम- पीएम मोदी  

कर्मचारी यूनियन और खाप पंचायत मेरे साथ खड़ी: 
वहीं सोनाली की गिरफ्तारी पर मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह ने कहा कि कि ये लोकतंत्र और आम जनमानस की जीत है. उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और उन्हें न्याय जरूर मिलेगा. कर्मचारी यूनियन और खाप पंचायत मेरे साथ खड़ी हैं. ये उन सभी की जीत है. 

मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था:
गौरतलब है कि हिसार जिले के बालसमंद में भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट द्वारा पांच जून को मार्केट कमेटी सचिव सुलतान सिंह को पीटा गया था. इस मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. सुलतान सिंह बिनैन खाप से आते हैं और मूल रूप से सच्चाखेड़ा गांव के ही हैं. ऐसे में उनकी खाप ने सुलतान सिंह का साथ देने का फैसला लिया है. विवाद को लेकर सोमवार को तीसरी बार बिनैन खाप की पंचायत हुई थी. पंचायत में सरकार को अल्टीमेटम देते हुए फैसला लिया गया था कि 22 जून तक सोनाली फोगाट की गिरफ्तारी नहीं होती है तो 23 जून से खाप धरना शुरू कर देगी. इसी कड़ी में आज भाजपा नेत्री को पुलिस ने गिरफ्तार किया. 

ऑनलाइन बिजनेस करने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी कर बन गया साधु, पुलिस ने वृंदावन से किया गिरफ्तार 

सोनाली फोगाट ने लगाया था अभद्र भाषा के इस्तेमाल का आरोप:
वहीं सोनाली फोगाट मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी ने उसके खिलाफ बहुत अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगा चुकी है. उसके पास इसका ऑडियो भी है. इसी को लेकर वह बार-बार कहती रही है कि यदि ऑडियो लोगों के बीच आ जाए तो आम लोग ही सुल्तान सिंह को मारेंगे. वहीं सुल्तान सिंह सिरे से इन आरोपों को खारिज कर चुके हैं. बता दें कि सोनाली फोगाट टिकटॉक पर काफी मशहूर हैं. वे आए-दिन अपने वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट करती रहती हैं. उनके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं. 

अलवर में पूर्व सरपंच की कोरोना से मौत, हरियाणा के नूंह मेडिकल कॉलेज में थे भर्ती

अलवर में पूर्व सरपंच की कोरोना से मौत, हरियाणा के नूंह मेडिकल कॉलेज में थे भर्ती

अलवर: प्रदेश के अलवर जिले के बहरोड़ में स्थित शिक्षक कॉलोनी निवासी कोरोना पॉजिटिव पूर्व सरपंच की देर रात को हरियाणा के नूंह(मेवात) जिले के मेडिकल कॉलेज में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई. मृतक पूर्व सरपंच दाताराम यादव सरपंच संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. करीब 1 सप्ताह पूर्व वह कोरोना की बीमारी से जूझ रहे थे. जिनका 4 दिन पहले हरियाणा के नूंह स्थित मेडिकल कॉलेज में जांच के दौरान कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

विधायक खरीद-फरोख्त से जुड़ा प्रकरण: एक होटल से करोड़ों रुपयों के साथ दो लोगों को हिरासत में लेने की भी सूचना !

अलवर जिले में यह पहला मामला:
अलवर जिले में यह पहला मामला है, जब किसी पूर्व जनप्रतिनिधि की कोरोना पॉजिटिव बीमारी से मृत्यु हुई है. मृतक पूर्व सरपंच दाताराम यादव गांव भीटेडा के रहने वाले थे और ग्राम पंचायत रिवाली के सरपंच रह चुके हैं. भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने देश सेवा के बाद गांव के लोगों की सेवा करने का मानस बनाया और पंचायती राज का चुनाव लड़ कर सरपंच बने. कांग्रेस पार्टी के डैड सपोर्टर रहे पूर्व सरपंच तेज आवाज, सटीक भाषा, स्वच्छ एवं बेदाग छवि तथा अडिग निर्णय लेने के लिए जाने जाते थे.

पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा:
उन्हें कांग्रेस के नेताओं पर कविताएं लिखने का बहुत शौक था. उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर भी कई कविताएं लिखी और उन्हें जयपुर जाकर सुनाई भी थी. देर रात को पॉजिटिव पूर्व सरपंच दादा की मृत्यु हो गई. वहीं रविवार सुबह की रिपोर्ट में पोते की जांच पॉजिटिव आई. हालांकि उपचार के लिए सरपंच को लेकर गए उसके बेटे सहित साथी की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है. सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा और यथा स्थिति का जायजा लिया.

पेट्रोल-डीजल की दर में वृद्धि जारी, पेट्रोल 66 पैसे और डीजल 63 पैसे बढ़ा

Open Covid-19