VIDEO: ब्यूरोक्रेसी के लिए शुरू हुआ 'हेल्दी स्नैक्स, इसमें शामिल किया गया रोस्टेड चने और मूंगफली

जयपुरः राजस्थान में नई सरकार के साथ जहां ब्यूरोक्रेसी नई शक्ल गढ़ रही है तो वहीं मितव्ययता और अफसरों के स्वास्थ्य को लेकर भी नवाचार किए जा रहे हैं. इसके तहत सीएस सुधांश पंत के दिए दिशानिर्देशों अनुसार सचिवालय की बैठकों में हैल्दी SNACKS के रूप में रोस्टेड वस्तुएं सर्व होनी शुरू हो गई हैं. इसके जरिये तले हुए पदार्थों से होने वाले स्वास्थ्य को नुकसान से बचाकर ब्यूरोक्रेसी को सेहतमंद बनाने की कोशिश है तो वहीं अल्पाहार के भारी भरकम बजट को कम करने की कोशिश के रूप में भी इसे देखा जा रहा है.  

राजस्थान में ब्यूरोक्रेसी एक नई राह पर चल पड़ी है. सीएस सुधांश पंत के निर्देश पर ब्यूरोक्रेसी को अब सचिवालय की बैठकों में फास्ट फूड के बजाय स्वास्थ्वर्द्धक या हैल्दी स्नेक्स की व्यवस्था शुरू कर दी है. सीएस की सोमवार को हुई ब्यूरोक्रेसी की बैठक में हेल्दी स्नेक्स के रूप में मूंगफली और चने सर्व किए गए. इसके साथ ही प्लास्टिक की बोतलों के बजाय कांच की बोतल और गिलास भी रखे गए. इसके जरिये फिर एक बार सचिवालय में बैठकों का अंदा जबदला गया.

यह हो सकता इससे इफेक्ट: 
-दरअसल ब्यूरोक्रेसी की सेहत को लेकर यह कवायद की गई है.

-समोसे,कचोरी या अन्य फास्ट फूड अन हेल्दी माना जाता है और अब हेल्दी स्नेक्स के जरिये सचिवालय के बैठकों के अल्पाहार के पारंपरिक ढर्रे में बदलाव होगा.

-उधर इसे सरकार की मितव्ययता की बड़ी कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है क्योंकि कचोरी,समोसे या अन्य अल्पाहार में भी सरकार का प्रति माह लाखों का बजट खर्च हो रहा है.