जयपुर Horoscope Today 30 April 2022: जानिए शनि के कुम्भ राशि में गोचर से आपकी राशि पर पड़ने वाला शुभ-अशुभ प्रभाव, करें ये उपाय

Horoscope Today 30 April 2022: जानिए शनि के कुम्भ राशि में गोचर से आपकी राशि पर पड़ने वाला शुभ-अशुभ प्रभाव, करें ये उपाय

Horoscope Today 30 April 2022:  जानिए शनि के कुम्भ राशि में गोचर से आपकी राशि पर पड़ने वाला शुभ-अशुभ प्रभाव, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल (rashifal) चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल (today rashifal) में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.

शनि के कुम्भ राशि में गोचर से आपकी राशि पर पड़ने वाले शुभ अशुभ प्रभाव-

मेष-
आपकी राशि से शनिदेव ग्याहरवें भाव में गोचर करेंगे. आय के स्त्रोत बढ़ेंगे. नौकरी व्यापार में बहुत से नए अवसर आएँगे और आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें लापरवाही परेशानी पैदा कर सकती है. 

उपाय:- हनुमान जी के मंदिर में तिल के तेल का दिया जलाएं और ॐ शं मंत्र का 11 बार जाप करें.

वृषभ-
आपकी राशि से शनि दशम भाव में गोचर करेगा. नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलने के अच्छे योग हैं. लेकिन अच्छे परिणामों के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी. प्रेम संबंधों एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है. 

उपाय:- पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाएं और माता के चरण स्पर्श करें

मिथुन-
आपकी राशि से शनि देव नवम भाव में गोचर करेंगे. शनि का गोचर आपके के लिए शुभ होगा. आपका भाग्योदय होना तय है. नौकरी में तरक्की, व्यापार में लाभ होगा और कर्जों से मुक्ति मिलेगी.  

उपाय:- हनुमान जी के मंदिर में बैठकर राम रक्षा स्त्रोत्र का पाठ करें. काले घोड़े की नाल का छल्ला धारण करें.

कर्क-
आपकी राशि से शनि देव अष्टम भाव में गोचर करेंगे. प्रत्येक कार्य को सोच समझ कर करें, परंतु अंतिम परिणाम शुभ रहेगा. आलस्य से बचें, विवादास्पद स्थितियों से स्वयं को दूर रखें. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. 

उपाय:- भगवान शिव के मंदिर में तिल के तेल का दिया जलाएं और शिवाष्टक का पाठ करें

सिंह-
आपकी राशि से शनि के सप्तम स्थान पर आने की वजह से वैवाहिक जीवन में रुकावटें पैदा होंगी. गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें. किसी को भी अधिक कर्ज देने से पहले सोचें. प्रॉपर्टी के मामले में निवेश करने से आपको बड़ा घाटा हो सकता है.

उपाय: हनुमान चालीसा का शाम के समय पाठ करें और अमावस्या के दिन खीर का दान करें. 

कन्या-
आपकी राशि से छठे भाव में शनि होने की वजह से रोग और शत्रु परेशानी खड़ी करेंगे|. कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आ सकते हैं. लीवर, किडनी, डायबिटिक के रोग परेशान कर सकते हैं. गुप्त शत्रु इस समय बलवान होकर मानसिक परेशानियां देंगे. 

उपाय:- शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष की सात प्रदक्षिणा करें और हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं. 

तुला-
कन्या राशि में शनि पंचम स्थान पर होंगे. इससे संतान की शिक्षा और सेहत संबंधी स्थिति पर बुरा असर पड़ेगा. हालांकि धन लाभ और भूमि वाहन के योग बन रहे हैं. ऐसे में मकान या प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करना आपके लिए शुभ रहेगा. 

उपाय:- शमी के पौधे के पास तिल के तेल का दिया जलायें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

वृश्चिक राशि-
आपकी राशि से शनि चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे. आपको मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है, नौकरी में कार्य का दबाव अधिक रहेगा. किसी भी मामले में पैसा फंसाने से पहले बहुत सतर्क रहना होगा. पेट और त्वचा संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं. 

उपाय:- शनिवार या मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं. 

धनु राशि-
आपकी राशि से शनि तृतीया भाव में प्रवेश करेंगे. नौकरी व व्यवसाय में प्रगति करेंगे, रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे, समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, भाग्य का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. मांगलिक कार्यों पर धन खर्च हो सकता है, लंबे समय से रुके हुए कार्यों में सफलता मिलेगी. 

उपाय:- पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके मिट्टी के बर्तन में सरसों के तेल का दान करें.   

मकर-
शनि आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर करेगा. आपके ऊपर शनि की साढ़े साती का प्रभाव रहेगा. आय कम होगी और खर्च बढ़ेंगे. कोई भी कार्य शुरु करना चाहें तो विशेष सतर्कता और मेहनत के साथ कार्य करें, तभी यह शनि आपको सफलता दिलाएगा. 

उपाय: ॐ शं शनिश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें और पीपल की सेवा करें. 

कुंभ-
शनिदेव आपकी राशि के स्वामी होकर आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे. व्यापार में नए अवसर मिलेंगे, आर्थिक स्थिति में भी लाभ होगा. आपको डायबिटीज, लीवर या अस्थमा जैसी बीमारियां परेशान कर सकती हैं.  

उपाय:- शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करें और जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं. 

मीन-
शनि देव आपकी राशि से बारवें भाव में प्रवेश करेंगे. खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ेंगे और व्यवसायिक मामलों में भी झटका लग सकता है. जुंआ सट्टा लाटरी शेयर मार्केट से दूर रहना होगा. घुटनों के रोग तथा आँखों से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं, और चोट इत्यादि लगने का भय रहेगा. 

उपाय: रात के समय शनि चालीसा का पाठ करें और मीठा पान गणेश जी को अर्पण करें

और पढ़ें