IND vs WI: टेस्ट में भारत के खिलाफ कैसा हैं वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड, जानिए किसका पलड़ा भारी

नई दिल्लीः भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ आज 12 जुलाई को पहला मुकाबला खेलेगी. सीरीज का पहला मैच डॉमिनिका के विसंडर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. टेस्ट के बाद भारत को 3 वनडे पांच टी20 मैच भी खेलेने हैं. इसी के साथ दो बार हार चुका भारत आज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन शिप 2023-24 की शुरुआत भी करेगा. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन शिप के तहत खेले जाने वाली सीरीज दोनों ही टीमों के लिए अहम होगी. तो आइये एक नजर डालते हैं दोनों के बीच खेले गए मुकाबले में किस टीम का पलड़ा भारी रहा हैं. 

वेस्टइंडीज की टीम एक समय काफी मजबूत हुआ करती थी और उसे हराना हर किसी के लिए सपने जैसा होता था लेकिन धीरे-धीरे टीम का प्रदर्शन खराब होता गया और अब वे विश्वकप से भी बाहर हो गई है. भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर पहली सीरीज 1952-53 में खेली थी. उसके बाद से अब तक टीम इंडिया ने कैरेबियन लैंड पर कुल 12 सीरीज खेलीं. इसमें से सात सीरीज वेस्टइंडीज ने जीती हैं तो पांच बार भारतीय टीम विजेता रही है. भारत ने पहली सीरीज 1970 में यहां अपने नाम की थी.

2001 के बाद से एक भी सीरीज नहीं हारा भारतः
भारत के वेस्टइंडीज में ओवरऑल रिकॉर्ड्स को देखा जाए तो ये काफी खराब हैं. टीम ने यहां कुल 51 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ 9 में ही उसे जीत मिली है. इसके अलावा 16 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है. हालांकि 2001 के बाद से ये स्थिति बदल गई. टीम ने इसके बाद वेस्टइंडीज में चार सीरीज खेली लेकिन सभी को जीत लिया. इसके बाद वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ सीरीज तो छोड़ों एक मैच भी नहीं जीत पाई है. जिसने वेस्टइंडीज का मनोबल भी तोड़ दिया. 

भारतीय टेस्ट टीमः
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत, ईशान किशन, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी