जयपुर राजस्थान में देखने को मिल रहा ताउते तूफान का असर, आज इन जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना; पढ़ें पूरा अपडेट

राजस्थान में देखने को मिल रहा ताउते तूफान का असर, आज इन जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना; पढ़ें पूरा अपडेट

राजस्थान में देखने को मिल रहा ताउते तूफान का असर, आज इन जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना; पढ़ें पूरा अपडेट

जयपुर: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae cyclone) के असर के कारण राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश (rain) हो रही है, तो कहीं मध्यम दर्जे की हो रही है. प्रदेश में मंगलवार को सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला (Continuously rain) बुधवार को भी जारी है. ताउते के कारण गुजरात से सटे प्रदेश के जिलों में तो बीते 12 घंटे से लगातार तेज बारिश का दौर चल रहा है. 

राजधानी जयपुर में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश का सिलसिला बुधवार को सुबह तक जारी है. वहीं भरतपुर, अजमेर, दौसा, उदयपुर और जयपुर में जमकर बारिश हो रही है. तेज बारिश और हवा के कारण कुछ जगहों पर पेड़ और होर्डिंग उखड़ गये. ताउते के असर के कारण हो रही बारिश को देखते हुए राज्य सरकार जिलों से पल-पल की रिपोर्ट ले रही है और वह पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. वहीं बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बिजली आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है. राजस्थान के कई इलाके बीती रात से अंधेरे में डूबे हैं.

सात जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना:
वहीं मौसम विभाग ने जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, डूंगरपुर, चित्तोडगढ और राजसमंद जिलो में बुधवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है. दक्षिणी राजस्थान और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है. 

आपदा सहायता बल दक्षिण और पश्चिमी जिलों में तैनात:
राज्य सरकार ने राज्य आपदा सहायता बल (एसडीआरएफ) के दलों को राज्य के दक्षिण और पश्चिमी जिलों में तैनात किया है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एसडीआरएफ की कंपनियों को सांचौर, जालौर, बांसवाडा और डूंगरपुर में चक्रवात से होने वाले नुकसान को रोकने के लिये तैनात किया गया है.  उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवात तेजी से अपना रूख बदल रहा है इसलिए हमने अपनी टीमों को अपनी तैयारियां पूरी करने के लिये पाली के पास भेजा है. उन्होंने कहा कि दक्षिणी राजस्थान के अलावा जहां चक्रवात से नुकसान होने की संभावना है वहां भी राज्य पुलिस की अन्य इकाईयों से अतिरिक्त बल तैनात किया गया है.

राजस्थान पुलिस भी मौसम विभाग के संम्पर्क में:
राजस्थान पुलिस भी मौसम विभाग के संम्पर्क में है. एसडीआरएफ और राजस्थान पुलिस ने जोधपुर, उदयपुर के पुलिस महानिरीक्षक को सिरोही, डूंगरपुर, जालौर, बांसवाड़ा में कड़ी नजर रखने को कहा है. रानीवाड़ा, भीनमाल, माउंट आबू में बचाव दल तैनात है. वहां स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन मदद कर रहा है.  
 

और पढ़ें