फिर पिटे छापा मारने गए आयकर अधिकारी

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/10/11 09:09

जयपुर। आयकर छापेमारी की कार्रवाई के सिलसिले में मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में जीवाजीगंज क्षेत्र में कार्रवाई करने गए आयकर अधिकारियों के साथ न केवल दुर्व्यवहार हुआ, बल्कि उन्हें दुबारा आने पर जान से मारने व काट डालने की धमकियां भी मिली। करदाता के दुर्व्यवहार का शिकार तबादले के बाद जयपुर से ग्वालियर गए विभाग के तेज तर्रार अधिकारी विक्रम पगारिया हुए, जिनकी कार्रवाई के दौरान शर्ट भी फाड़ दी गई।

आयकर छापे व सर्वे के दौरान करदाता और उसके कर्मचारियों व परिचितों के दुर्व्यवहार की बात आम बात है। कोई करदाता नहीं चाहता कि उसकी आयकर चोरी को अधिकारी उजागर करें। छिपाई हुई आय व इससे संबंधित दस्तावेज और प्रमाण को बचाने के लिए करदाता न केवल अधिकारियों के साथ धक्का मुक्की करते हैं, बल्कि राजकार्य में बाधा डालने का भी पूरा प्रयास भी करते हैं। ऐसा ही एक वाकिया बुधवार को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में हुआ।

वहीं एेसी ही एक घटना कोटा ग्रामीण क्षेत्र स्थित थाना सुकेत में कोटा झालावाड़ मुख्य सड़क पर मारे गए छापे में भी हुई। दोनों ही मामलों में पुलिस में प्राथमिकी दर्ज है, लेकिन 16 नवम्बर 2017 को सुकेत में हुए मामले में करीब एक साल होने को हैं, लेकिन नामजद आरोपियों के खिलाफ भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। इसी तरह भीलवाड़ा में भी सर्वे करने गए आयकर अधिकारी को बेरहमी से पीटने की एक घटना भी काफी चर्चित रही।

इस अधिकारी को करीब एक माह अस्पताल भी रहना पड़ा, पर राजकार्य में बाधा डालने व मारपीट करने वालों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। आयकर कार्रवाई में होने वाली मारपीट के तत्काल बाद अधिकारी व कर्मचारी कड़ा विरोध करते हैं। इनके संगठन कार्रवाई की मांग करते हैं, लेकिन बाद में चुप हो जाते हैं। इससे आयकर अधिकारियों व कर्मचारियों में निराशा है।

पुलिस में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार आयकर छापामारी करने गई टीम के प्रभारी और IRS अधिकारी विक्रम पगारिया ने 9 अक्टूबर को मुरैना इण्डस्ट्रियल एरिया स्थित भारत वेज के यहां सर्वे किया। शाम करीब 7 बजे जब बयान शुरू हुए तो करदाता संजय बंसल ने रात्री भोजन का विराम मांगा और कहा कि वे 15 मिनट के विराम के बाद फिर बयान देंगे, लेकिन वे नहीं आए तो 10 अक्टूबर को आयकर अधिकारियों ने फिर बयान के लिए तलब किया।

इस पर उन्होंने उल्टी होने व खून आने की शिकायत की। आयकर अधिकारी बंसल की चिकित्सकीय जांच कराने के लिए संजय बंसल को अस्पताल ले गए। इस बीच संजय बंसल के पिता गोविन्द बंसल, भाई सूरजभान बंसल व सूरज भान बंसल का पुत्र विष्णु बंसल व काफी लोग एकत्र होकर आक्रामक हो गए व आयकर अधिकारियों व साथ गए पुलिसकर्मियों को मारने पीटने का प्रयास किया। इस बीच आयकर कार्रवाई में पकड़ी गई तीन लाख की नकदी व 50 लाख की ज्वैलरी व अन्य दस्तावेज को इधर-उधर कर दिया। इस मामले में मुरैना थाने में 10 अक्टूबर को 1062 नम्बर की प्राथमिकी दर्ज हुई है। 

सुकेत थाने में 16 नवम्बर 2017 को दर्ज पुलिस प्राथमिकी संख्या 0290 के अनुसार आयकर छापा मारने गए दल के साथ करदाता माेहम्मद सखी, मोहम्मद शाहीद व मोहम्मद तोसिफ ने न केवल धक्के मारे, मारपीट की, बल्कि पुलिस का डंडा छीन कर आतंक काम माहौल भी बनाया। इस संबंध में सुकेत थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, आयकर छापे की कार्रवाई के प्रभारी उप आयकर निदेशक अन्वेषण सुशील कुमार कुलहरी ने शिकायत दर्ज कराई कि आरोपी करदाताओं के घर पर पहुंचने के बाद एक आरोपी मोहम्मद सखी सड़क की ओर खुलने वाले बैडरूम से बाहर निकल कर हो हल्ला करने लगा। आस-पास के लोगों को बुलाया और थोड़ी भीड़ इक्कठा होने पर मारो सालों को, मारो सालों को चिल्ला कर लोगों को उकसाने लगा।

उधर, करदाताओं के परिजनों का एक लड़का आयकर अधिकारी व कर्मचारियों को बुरी-बुरी गालिया देने के साथ मार-पीट कर घर से बाहर निकाल दिया। इस कार्रवाई में भी माहौल खराब कर आयकर टीम को दूर तक खदेड़ दिया व मौका पाकर दो गाड़ियों में महत्वपूर्ण दस्तावेज पार कर दिए। सूत्रों का कहना है कि आयकर अधिकारियों की ओर से विस्तृत दर्ज कराई प्राथमिकी पर भी पुलिस एक साल बीतने के बावजूद कुछ नहीं कर पाई और सभी आरोपी खुले घूम रहे हैं।

आयकर छापे व सर्वे की कार्रवाई में आयकर अधिकारी अपने साथ स्थानीय पुलिस को साथ रखते हैं। इसके बावजूद कार्रवाई के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ हो रही दुर्व्यवहार की घटनाएं रुक नहीं पाने को चिंताजनक कहा जा सकता है। इस मामले में पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए जाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद पूरा मामला ठण्डे बस्ते में चला जाता।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Big Fight Live | \'सियासी गलियारों में आज क़यामत की रात | 10 DEC, 2018

मतगणना से पहले सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर एडिशनल डीसीपी से खास बातचीत
रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा
विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज आ सकता है बड़ा फैसला
संसद सत्र हंगामेदार रहने के आसार
प्रधानमंत्री कार्यालय के PRO जगदीश ठक्कर का निधन
धौलपुर जेल से कैदी का वीडियो वायरल
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
loading...
">
loading...