इंदौर ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, घरेलू मार्गों पर हवाई यातायात बढ़ने के साथ घट रहे टिकटों के दाम

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, घरेलू मार्गों पर हवाई यातायात बढ़ने के साथ घट रहे टिकटों के दाम

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, घरेलू मार्गों पर हवाई यातायात बढ़ने के साथ घट रहे टिकटों के दाम

इंदौर: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देश में हवाई यात्रा को आम आदमी के लिए किफायती बनाने के सरकार के लक्ष्य पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि घरेलू मार्गों पर विमानन सेवाओं के विस्तार से मुसाफिरों की आवा-जाही बढ़ने के साथ ही उड़ानों के टिकटों के दाम घट रहे हैं. सिंधिया, इंदौर से सूरत, जोधपुर और प्रयागराज के लिए इंडिगो एयरलाइंस की नयी उड़ानों को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि देश में हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर कर सके. इसलिए सरकार केवल बडे़ शहरों में ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों में भी हवाई अड्डे स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है.

सिंधिया ने बताया कि बिहार, झारखंड, असम और अन्य राज्यों के छोटे शहरों में विमानन सेवाओं के विस्तार के बाद इन क्षेत्रों के हवाई यातायात में दो लाख यात्री प्रति माह की वृद्धि दर्ज की गई है. नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि (घरेलू मार्गों पर) हवाई टिकटों के दाम नीचे आ रहे हैं. देश के कुछ शहरों के बीच हवाई यात्रा के टिकट तो रेलवे की वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के टिकट से भी कम दाम पर जनता के लिए उपलब्ध हैं. अपने गृहराज्य मध्यप्रदेश में गुजरे चार महीनों के दौरान नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार का ब्योरा देते हुए सिंधिया ने बताया, ‘‘जुलाई में मेरे नागरिक उड्डयन मंत्री बनने से पहले मध्यप्रदेश में हर हफ्ते विमानों की 554 आवा-जाही होती थी जो अब 50 प्रतिशत बढ़कर 833 प्रति सप्ताह पर पहुंच गई है. उन्होंने बताया कि उनके नागरिक उड्डयन मंत्री बनने से पहले मध्यप्रदेश हवाई मार्ग के जरिये 27 शहरों से जुड़ा था और अब भारत का यह केंद्रीय सूबा दुबई समेत 49 शहरों से जुड़ गया है.

सिंधिया ने बताया कि मार्च 2022 तक इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयरोब्रिज की तादाद तीन से बढ़ाकर पांच कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इस हवाई अड्डे पर यात्रियों के सामान का नया तंत्र स्थापित किया जाएगा और और नये पार्किंग-बे के निर्माण के साथ टैक्सी पार्किंग क्षमता बढ़ाई जाएगी. नागरिक उड्डयन मंत्री ने सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से एक बार फिर अनुरोध किया कि इंदौर हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 2,000 एकड़ जमीन जल्द से जल्द आवंटित की जाए ताकि नये रन-वे के साथ नया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बनाए जा सकें. सिंधिया ने यह भी बताया कि फल, फूल और सब्जियों सरीखे जल्द खराब होने वाले माल के परिवहन के लिए इंदौर हवाई अड्डे पर घरेलू माल परिवहन परिसर जल्द से जल्द बनाया जाएगा. कार्यक्रम को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संबोधित किया. सोर्स- भाषा

और पढ़ें