वर्ल्ड कप: टीम इंडिया की लगातार दूसरी जीत, इन पांच बड़े कारणों से हारे कंगारू

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/10 07:52

लंदन: भारत ने वर्ल्ड कप में आस्ट्रेलिया को हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है. शिखर धवन (117) और विराट कोहली (82) की शानदार पारी और भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के 3-3 विकेटों की मदद से टीम इंडिया ने रविवार को वर्ल्ड कप के 14वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया. लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन पर ऑलआउट हो गई और मैच हार गई. आइए हम आपकों उन कारणों के बारे में बताते हैं जिनकी वजह से आस्ट्रेलिया मैच हार गई...

शानदार ओपनिंग- आस्ट्रेलिया भारत की ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन को बड़े स्कोर पर ले जाने से रोकने में कामयाब नहीं हो पाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े, और यहीं से भारत की  जीत की नींव तैयार हो गई. 

तीन महत्वपूर्ण कैच छोड़े- ऑस्ट्रेलिया ने मैच में 3 कैच छोड़े. रोहित का 2 रन, हार्दिक और धोनी का 0-0 रन पर कैच छोड़ना ऑस्ट्रेलिया टीम का काफी मंहगा पड़ा. तीनों ही बल्लेबाजों ने कैच छूटने के बाद बेहतरीन प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा ने 57 रन, पांड्या ने 48 रन और धोनी ने 27 रन बनाए. 

दो ओवर बने टर्निंग पॉइंट- 40वें से 41वें ओवर के बीच भारत ने 7 गेंद के अंदर तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर ने स्मिथ और स्टोइनिस का जबकि चहल ने मैक्सवेल का विकेट लिया. 

ग्लैन मैक्सवेल ने तोड़ी उम्मीद- ऑस्ट्रेलिया को ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल से धमाकेदार पारी की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. मैक्सवेल 28 के निजी स्कोर पर चहल का दूसरा शिकार बने. उन्होंने 14 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

भारत की अच्छी फील्डिंग- जहां आस्ट्रेलिया की टीम ने तीन महत्वपूर्ण कैच छोड़े वहीं भारत ने गजब की फील्डिंग की. टीम इंडिया को पहली सफलता भी फील्डिंग से ही मिली. केदार जाधव के थ्रो पर एरोन फिंच रन आउट हो गए. इसके बाद शिखर धवन के चोटिल होने की वजह‍ से रवींद्र जडेजा क्रीज पर आए. उन्‍होंने मैच के दौरान दो कैच लपके. इनमें ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जो कैच जडेजा ने पकड़ा था वह तो कमाल का था. इसके लिए जडेजा ने लंबी दौड़ लगाई और फिर संतुलन बनाए रखते हुए गेंद को थामे रहा. इस वजह से मैच भारत की झोली में चला गया.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in