चीन से टक्कर, फायदा भारत को; PM मोदी के बुलावे पर भारत आ रही है ये अमेरिकी कंपनी

गुजरातः लम्बे समय से सेमीकंडक्टर को लेकर चल रही समस्या पर एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. दरअसल अमेरिका और चीन में तनाव से भारत को एक बड़ा मौका हाथ लगा है. सेमीकंडक्टर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (Micron Technology) ने भारत में प्लांट लगाने का मन बना लिया हैं. 

3 जुलाई को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय आईटी और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सकेंत देते हुए कहा कि 4-6 हफ्तों में सेमीकंडक्टर फैक्ट्री का शिलान्यास समारोह होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गुजरात में माइक्रोन टेक्नोलॉजी द्वारा दिसंबर 2024 से चिप का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा. फैक्ट्री का निर्माण गुजरात के साणंद में किया जाएगा. 

गौरतलब हैं कि गुजरात में कारखाने के लिए पहले से ही जमीन का आवंटन कर दिया गया था. ऐसे में आने वाले 4-6 हफ्तों में सेमीकंडक्टर फैक्ट्री का शिलान्यास कर दिया जायेगा. 28 जून को अमेरिकी चिप मेकर Micron ने सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने के लिए भारत सरकार के साथ एक समझौता किया था. इस दौरान कंपनी ने कहा था कि वह इसमें 82.5 डॉलर का निवेश करेगी. 

चीन ने सुरक्षा का हवाला देते हुए इस पर प्रतिबंध लगायाः 
बता दें कि कुछ समय पहले ही चीन ने अमेरिकी कंपनी Micron के सेमीकंडक्टर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. चीन ने सुरक्षा का हवाला देते हुए इस पर प्रतिबंध लगाया था. इसके बाद से ही अमेरिका कंपनी के लिए नयी जगह की तलाश कर रहा था. और अब इसका सीधा फायदा भारत को होने वाला है.