IND vs Sl: फाइनल में श्रीलंका को हरा भारत ने रचा इतिहास, 263 शेष गेंद के साथ इंडिया बनी नंबर-1 टीम

नई दिल्लीः एशिया कप फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने इसी के साथ 8वीं बार खिताब अपने नाम कर लिय़ा है. मुकाबले में बांग्लदेश टीम पहले ब्ल्लेबाजी करते हुए 50 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गयी. जिसका पीछा करने उतरी इंडिया ने महज 6.1 ओवर में ही लक्ष्य को बीट करते हुए खिताब पर कब्जा कर लिया. इसके साथ ही टीम ने एक विश्व इतिहास भी रच दिया है. 

श्रीलंका के खिलाफ लो स्कोर मुकाबले में जीत हासिल कर भारत ने रिकॉर्ड बना लिया है. मैच में 263 गेंद शेष रहते हुए भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले टीम ने 2001 में ये करिश्मा कर दिखाया था. केन्या के खिलाफ भारत ने 231 गेंद शेष रहते हुए मुकाबले को अपने नाम किया था. जिसका रिकॉर्ड अब 263 बना दिया है.
 
फाइनल मुकाबले में सर्वाधिक गेंद शेष मामले में टीम इंडिया नंबर-1:
इतना ही नहीं टीम ने फाइनल मुकाबले में सर्वाधिक गेंद शेष रहते हुए मैच में जीत हासिल कर पहले स्थान पर कब्जा किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज था. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 226 बॉल शेष रहते हुए फाइनल मुकाबले को अपने नाम किया था.  

इसके साथ ही भारत 8वीं बार एशिया कप खिताब जीतने में कामयाब हुआ है. इससे पहले टीम साल 2018 में कोई मेजर टूर्मामेंट जीत था. ऐसे में टीम ने पांच साल से जारी सूखे को भी खत्म किया है. 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम भारतीय बॉलर के सामने धराशायी नजर आयी. और टीम महज 50 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गयी. भारत की ओर से जलवा बिखरते हुए मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में महज़ 21 रन देकर सबसे ज़्यादा 6 विकेट चटाकए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 6.1 ओवर में ही जीत गयी. भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए मैच में जीत हासिल की.