भारत को जीत की दरकार, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में विजय हासिल कर रोहित करना चाहेंगे नए साल का स्वागत

नई दिल्लीः भारत नए साल का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. मुकाबला 3 जनवरी से 7 जनवरी के बीच खेला जायेगा. केपटाउन के मैदान पर दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाएगा. दो मैचों की टेस्ट सीरीज के इस आखिरी मुकाबले को भारतीय टीम हर हाल में जीतना चाहेगी. पहला मुकाबला गंवाने के बाद उसे यह सीरीज ड्रॉ कराने के लिए केपटाउन टेस्ट में जीत की दरकार है. 

वहीं दोनों के बीच हेड टू हेड की बात करें तो अभी तक भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 4 में हार मिली है और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. ऐसे में कहा जा सकता है. कि केपटाउन में टीम इंडिया आज तक टेस्ट मुकाबला नहीं जीत पाई है. यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है.  

पहले मैच में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया के पास महज एक ही रास्ता बचा है और वो है दूसरे में जीत हासिल करके सीरीज को टाई करना है. ऐसे में माना जा रहा है कि मुकाबले में बड़ा बदलाव हो सकता है. सबसे पहला बदलाव तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा के रूप में हो सकता है, जिन्होंन सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट के ज़रिए फॉर्मेट में डेब्यू किया था. कृष्णा को मुकेश कुमार पर तरजीह देकर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया था, लेकिन वो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके. डेब्यू मैने प्रसिद्ध कृष्णा मुकाबले में सिर्फ 1 विकेट चटका सके थे और उन्होंने 4.70 की इकॉनमी से रन खर्चे थे. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवनः
रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, शार्दुल ठाकुर.