India Post GDS 2023 के परिणाम जल्द होंगे जारी, जानिए कैसे देखें

नई दिल्ली :  इंडिया पोस्ट जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) भर्ती 2023 के परिणाम का आवेदक को बेसब्री से इंतजार है. भर्ती अभियान के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त को बंद हो गई थी. परिणाम की घोषणा होने पर, उम्मीदवार अपने रिजल्ट indiapostgdsonline.gov.in पर देख सकते हैं.

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होती है और मेरिट सूची को कक्षा 10 के अंकों के आधार पर तैयार की जाती है. जिन लोगों ने अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी का अध्ययन किया है और वर्तमान में 18-40 वर्ष के हैं, वह इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र थे. इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के इस चरण में 30,041 रिक्तियां भरी जाएंगी. परिणाम घोषित होने पर, उम्मीदवार दिए गए चरणों का पालन करके इंडिया पोस्ट जीडीएस परिणाम 2023 की जांच कर सकते हैं.

कैटेगरी के आधर पर परिणाम: 

परिणामों को सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस जैसे विभिन्न कैटेगरी में विभाजित करते हैं. उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक प्रत्येक समूह के लिए अलग-अलग होंगे. यदि आप पहला चरण पूरा कर लेते हैं, तो आपका दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) राउंड होगा. यह अत्यंत महत्वपूर्ण है, और आपको ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) बनने के लिए इसे पास करना होगा. डीवी राउंड में आपने कैसा प्रदर्शन किया है और आपके 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर वे तय करेंगे कि नौकरी किसे मिलेगी. 

ऐस जांचे इंडिया पोस्ट जीडीएस परिणाम 2023:

1. indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.

2. अपना राज्य चुनें.

3. अब रिजल्ट लिंक खोलें.

4. यदि आवश्यक हो, तो अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें.

5. फिर सबमिट करे.

6. इंडिया पोस्ट जीडीएस परिणाम जांचें और डाउनलोड करें. 

7. भविष्य में उपयोग के लिए पेज की एक कॉपी अपने पास रखें.