Live News »

आतंकवाद की मुख्यधारा में आने की कोशिश में पाक-भारत सरकार

आतंकवाद की मुख्यधारा में आने की कोशिश में पाक-भारत सरकार

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत सरकार ने करारा जवाब दिया है। इमरान खान ने कहा था कि भारत ने दोनों देशों के बीच संबंधों को ब्लॉक कर दिया है। इस पर जवाब देते हुए भारत सरकार ने कहा   कि इस्लामाबाद ने बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

सुत्रों के मुताबिक इस्लामाबाद ने दावा किया था कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, बावजूद इसके इस मोर्चे पर आंदोलन का कोई संकेत नहीं था। उन्होंने जोर देकर कहा कि इसके विपरीत खान के रहते पाकिस्तान की कार्रवाइयों से पता चलता है कि इस्लामाबाद न केवल आतंकवादियों को समर्थन प्रदान कर रहा था, बल्कि आतंकवादी समूहों को मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रहा था। 

इसके लिए भारत सरकार ने कुछ प्वाइंट्स रखे जिससे साबित होता है कि पाकिस्तान आतंकवाद की मुख्यधारा में आने की कोशिश कर रहा है। बतादें, पाकिस्तान के धार्मिक मंत्री नूर-उल-हक कादरी ने 30 सितंबर, 2018 को सईद के साथ एक सार्वजनिक मंच साझा किया, जहां दोनों ने भारत विरोधी बयान दिए। 

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में JuD और FIF को प्रतिबंधित नहीं किया गया है। वे केवल आंतरिक मंत्रालय की NACTA यानि राष्ट्रीय काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी की वॉच लिस्ट में हैं। वे कानूनी रूप से अपनी तथाकथित कल्याणकारी गतिविधियों को जारी रख सकते हैं, जिसका वे भारत-विरोधी गतिविधियों के लिए भारत-पाक बॉर्डर के आसपास उपयोग करते हैं। 

दरअसल, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के नेता और यूनाइटेड जेहाद काउंसिल यानि यूजेसी के अध्यक्ष सईद सलाहुद्दीन ने अक्टूबर, 2018 में जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों के लिए पाकिस्तान से सैन्य समर्थन मांगा। यह मुजफ्फराबाद में UJC द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के मोहम्मद असगर, हिज्ब-ए-इस्लामी के मसूद आमिर और लश्कर के डॉ. मंजूर की मौजूदगी में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में हुआ था। 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है, लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन के वुहान शहर से शुरू हुए जानलेवा वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा दिया है. अगर बात करें स्पेन की, तो इस महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में 844 लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 5,982 हो गई है.

कोरोना पर मन की बात, पीएम मोदी बोले, लॉकडाउन की वजह से जो असुविधा हुई इसके लिए मैं क्षमा मांगता हूं

महामारी की चपेट में आने से मौत:
इस बीच एक बडी खबर स्पेन से मिली है. यहां पर शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की इस महामारी की चपेट में आने से मौत हो गई है. राजकुमारी मारिया 86 वर्ष की थीं. उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. शाही परिवार में कोरोना वायरस से यह पहली मौत है.

India Corona Updates: देश में कोरोना का कहर बरकरार , पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 1005 तो 26 लोगों की मौत

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. विश्वभर में संक्रमितों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार को पार कर गई है. वहीं करीब एक लाख 32 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराकर नई जिंदगी पाई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 1 लाख से अधिक हो गई है. पिछले 24 घंटे में यहां 18 हजार से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि करीब 350 लोगों ने दम तोड़ दिया है.

VIDEO-Coronavirus Update: राजस्थान में आज 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, कुल आंकड़ा 50 पहुंचा, देशभर में 870 के करीब 

अमेरिका में एक लाख से अधिक लोग आए चपेट में:
अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1554 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल 100,717 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. ये पहला देश है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक पहुंची है. इसी के चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज को मंज़ूरी दी. इस राहत पैकेज से अमेरिकी इकोनोमी को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी. 

इटली में मरने वालों की संख्या 9000 से अधिक:
वहीं अगर इटली की बात करें तो यहां भी लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जी रहा है. एक दिन में 1000 लोगों के मौत की खबर है, जो एक रिकॉर्ड है. इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9000 से अधिक हो गई है. इटली के बाद चीन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था. अब तक चीन में 81,897 पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है. यहां करीब 33 सौ लोगों की जान गई है.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले:
वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अबतक करीब 890 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस महामारी से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई है.

Corona Update: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना जांच पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

Corona Update: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना जांच पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. खबर ब्रिटेन से है, जहां पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचाने की कोशिशों में जुटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वे सरकार की ओर से इस आपदा से निपटने का काम करते रहेंगे. जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में अब तक 12,000 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 578 लोगों की मौत हो चुकी है.

Rajasthan Corona Update: अब तक 46 लोग पॉजिटिव, जोधपुर में एक ओर युवक पाया गया पॉजिटिव, 2 लोगों की मौत

पूरी दुनिया में कोरोना ने पसारे पैर 
पूरी दुनिया में करोना ने पैर पसार लिए हैं. दुनिया भर में कुल 5,32,909 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 24,093 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाद यूरोप में सबसे ज्यादा कोरोना कहर बरपा रहा है. पूरी दुनिया में गुरुवार को स्पेन में सबसे ज्यादा 718 लोगों की मौत हुई. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 16,000 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं और यहां कुल कन्फर्म केसे की संख्या 85,594 तक पहुंच गई है.

मौत का आंकड़ा 8000 के पार
वुहान से फैले कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा संक्रमण इटली में देखने को मिल रहा है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इटली में 683 लोगों की मौत हुई है और इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 8,215 तक पहुंच गया है. चीन के बाहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौत इटली में ही हुई है. इसके साथ ही 6,203 नए कन्फर्म केस सामने आए और कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 80 हजार 589 हो गई है.

चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ले रहे हैं पल-पल की अपडेट, कहा-कोरोना प्रभावित इलाकों में चिकित्सकों की नहीं कोई कमी

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 724 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 50 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.

केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले:
केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले सामने आए है जबकि 125 केस के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन कमी देखी गई. लेकिन अभी भी कई लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और सड़कों पर बिना वजह निकल रहे हैं. केंद्र और सरकारें लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं.

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में 25 दिन में पॉजिटिव मरीज पहुंचे 45, भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत, 2 नये पॉजिटिव केस मिले

पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत:
अगर बात करें पूरी दुनिया की, तो दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है. इसमें से 22,340 लोगों की मौत हुई है और 121,227 मरीज ठीक हुए हैं. 24 घंटे में स्पेन और इटली में चौदह सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इन दो देशों में ही कोरोना मरीजों की संख्या सवा लाख से ज्यादा हो गई है. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए और 182 लोगों की मौत हो गई. 

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की कोरोना समीक्षा वीसी, राज्यपाल कलराज मिश्र ने  बताया-राजस्थान में घर-घर कराया गया है सर्वे 

Coronavirus update: पूरी दुनिया में 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 10000 के पार

Coronavirus update: पूरी दुनिया में 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 10000 के पार

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा दिया है. चीन के वुहान शहर से फैले ने वायरस ने करीब 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. अकेले चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 10000 के पार हो चुका है. साढ़े चार लाख लोग इससे संक्रमित हैं. दुनियाभर के कई देशों में हालत खराह हैं. कई देशों ने इससे बचाव के लिए लॉकडाउन का रास्ता अपनाया है. 

मौत का आंकड़ा बढ़ा:
विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार इस मामले पर नजर बनाए हुए है और सभी देशों में राहत के लिए कई संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है. WHO का कहना है कि वैश्विक तौर पर किए गए प्रयासों के जरिए ही इस वायरस से छुटकारा पाया जा सकता है.कोरोना वायरस की वजह से स्पेन में भी मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. स्पेन में मरने वालों की संख्या चीन में होने वाली मौतों के आंकड़े को पार कर चुकी है. स्पेन में पिछले 24 घंटों में 656 लोगों की मौत हुई है. यहां अब तक 3647 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Rajasthan Corona Updates: जयपुर के रामगंज में मिला कोरोना पॉजिटिव, प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या पहुंची 40

पूरे भारत में लॉकडाउन:
कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का गुरुवार को दूसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 649 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 14 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 43 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.

अमेरिका में आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को दी मंजूरी:
अमेरिका में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं करीब 65000 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं. इस वायरस से सबसे ज्यादा मौतें न्यूयॉर्क में हुई हैं. इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है.

सिंगापुर में मिले 73 नए मामले:
सिंगापुर में मिले 73 नए मामले, तीन साल की भारतीय बच्ची भी शामिल सिंगापुर में दर्ज किए गए कोविड-19 के 73 नए मामलों में तीन वर्षीय एक भारतीय बच्ची भी शामिल है. सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 600 के पार हो गई है. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को 73 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 631 हो गई है. 

India Lockdown: वित्त मंत्री ने की घोषणा, उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त में मिलेंगे अगले 3 माह तक 3 गैस सिलेंडर 

CORONA: ब्रिटेन के शाही परिवार में कोरोना वायरस की दस्तक, प्रिंस चार्ल्स की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

CORONA: ब्रिटेन के शाही परिवार में कोरोना वायरस की दस्तक, प्रिंस चार्ल्स की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. वह पहले ही स्कॉटलैंड में आइसोलेशन में हैं. वहीं, उनकी पत्नी कैमिला की जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई हैं. कुछ दिन पहले ही चार्ल्स की मुलाकात मोनैको के प्रिंस ऐल्बर्ट से हुई थी जो बाद में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. क्लेरेंस हाउस ने बुधवार को घोषणा की कि प्रिंस चार्ल्स का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है मगर उनका स्वास्थ्य ठीक है. 

खुद को किया आइसोलेट:
71 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स का कोरोना वायरस के लिए टेस्ट स्कॉटलैंड में किया गया था. यहां वे अपनी पत्नी कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल के साथ थे, जिनका टेस्ट नेगेटिव आया है. क्लेरेंस हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि सरकार और चिकित्सा सलाह के अनुसार प्रिंस और डचेस ने अब स्कॉटलैंड में घर पर खुद को आइसोलेट कर लिया है.

दुनिया में 18944 लोगों की मौत:
ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस 400 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. जबकि 8,000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. गौरतलब है ​कि चीन के वुहान शहर से शुरू हुई महामारी अब दुनिया के कई देशों में फैल चुकी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या 424059 हो गई है. वे इससे अब तक दुनिया में 18944 लोगों की मौत हो गई. 

India Lock Down: केन्द्र सरकार का फैसला, अब देश के 80 करोड़ लोगों को 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा गेहूं

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

क्राइस्टचर्च: कोरोना वायरस की वजह से इस साल का टोक्यो ओलंपिक का आयोजन एक साल के लिए टल गया है. कोरोना वायरस की वजह से जापान ने ओलंपिक को टालने का प्रस्ताव दिया था. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ी ना भेजने के फैसले के बाद ही इस महाकुंभ को एक साल के लिए टालने का दबाव बन रहा था.

कोरोना बचाव को लेकर केन्द्र और राज्य सरकार को सराहा, बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक 

अब यह 2021 में खेला जाएगा:
ओलंपिक के इस महाकुंभ का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच होना था. अब यह 2021 में खेला जाएगा. कोरोना वायरस के चलते अब तक विश्वभर में 17,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Hanta Virus: चीन में हंता वायरस ने दी दस्तक, एक शख्स की मौत, 32 लोग संदिग्ध! 

आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाई:
वहीं कोरोना संकट के चलते देश में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाएगा. इसके साथ ही आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया. वित्त मंत्री ने कहा- वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की तारीख 31 मार्च के बजाए 30 जून 2020 होगी. वित्त मंत्री ने बताया कि रिटर्न में देरी पर लेट भुगतान 12% से घटाकर 9% किया गया.

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

क्राइस्टचर्च: कोरोना वायरस की वजह से इस साल का टोक्यो ओलंपिक का आयोजन एक साल के लिए टल गया है. कोरोना वायरस की वजह से जापान ने ओलंपिक को टालने का प्रस्ताव दिया था. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ी ना भेजने के फैसले के बाद ही इस महाकुंभ को एक साल के लिए टालने का दबाव बन रहा था.

कोरोना बचाव को लेकर केन्द्र और राज्य सरकार को सराहा, बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक 

अब यह 2021 में खेला जाएगा:
ओलंपिक के इस महाकुंभ का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच होना था. अब यह 2021 में खेला जाएगा. कोरोना वायरस के चलते अब तक विश्वभर में 17,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Hanta Virus: चीन में हंता वायरस ने दी दस्तक, एक शख्स की मौत, 32 लोग संदिग्ध! 

आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाई:
वहीं कोरोना संकट के चलते देश में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाएगा. इसके साथ ही आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया. वित्त मंत्री ने कहा- वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की तारीख 31 मार्च के बजाए 30 जून 2020 होगी. वित्त मंत्री ने बताया कि रिटर्न में देरी पर लेट भुगतान 12% से घटाकर 9% किया गया.

Open Covid-19