Live News »

निर्णायक मैच में भारत ने दी आस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त, मैच में बने ये 10 रिकॉर्ड

निर्णायक मैच में भारत ने दी आस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त, मैच में बने ये 10 रिकॉर्ड

बेंगलुरु: रोहित शर्मा (119) और विराट कोहली (89) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय टीम ने रविवार को निर्णायक मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ओवर्स में नौ विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने तीन विकेट खोकर 289 रन बनाकर यह मैच अपने नाम किया. आइए एक नजर मैच के रिकॉर्डस पर डालते हैं...

1. भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज अबा्रहम डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

2. स्मिथ ने तीन साल में पहला शतक लगाया है. पिछले मैच में शतक से दो रन चूक गए थे. 

3. कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपने 5,000 रन भी पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले दुनिया के आठवें कप्तान हैं.

4. विराट कोहली ने 89 रन के साथ बतौर भारतीय कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बना लिए हैं. इस मामले में उन्होंने एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है.

5. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये 8वां मैच था. इस जीत के साथ ही भारत ने 5 मैच अपने नाम कर लिए हैं, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

6. भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना 29वां शतक जड़ा. इसके साथ ही सबसे ज्यादा शतक की लिस्ट में वो चौथे नंबर पर हैं.

7. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये 8वां शतक जड़ा है. इस तरह वो विराट कोहली की बराबरी पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़े.

8. स्मिथ ने बेंगलुरु वनडे में अपने करियर का 9वां शतक लगाया. वनडे में भारत के खिलाफ स्मिथ का ये तीसरा शतक है.

9. कोहली ने वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए 7000 रन भी पूरे कर लिए हैं. कोहली ने इसके लिए सिर्फ 133 पारियां ली.

10. वहीं रोहित शर्मा को 21वीं बार मैन ऑफ द मैच चुना गया. सबसे ज्यादा 62 बार सचिन तेंदुलकर को ये अवॉर्ड मिला है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in