सिडनी IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की जीत पर फेरा पानी, सिडनी में खेला ऐतिहासिक ड्रॉ

IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की जीत पर फेरा पानी, सिडनी में खेला ऐतिहासिक ड्रॉ

IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की जीत पर फेरा पानी, सिडनी में खेला ऐतिहासिक ड्रॉ

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट पांचवें और आखिरी दिन ऐतिहासिक ड्रॉ हो गया. टीम इंडिया ने सिडनी टेस्ट की चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 131 ओवर खेले, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 80 साल बाद खेले गई सबसे लंबी चौथी पारी है. टेस्ट क्रिकेट में इस 41 साल बाद ये बड़ा कारनाम हुआ है. 

ये सीरीज अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई: 
इसके साथ ही चार मैचों की ये सीरीज अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है. अब 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट को जो टीम जीतेगी, सीरीज उसके नाम हो जाएगी.

ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने भारत की जीत की उम्मीदें जगा दी:
ऑस्ट्रेलिया के 407 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा (52) ने बेहतरीन शुरुआत दी और इसके बाद ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने भारत की जीत की उम्मीदें जगा दी. पुजारा और ऋषभ पंत ने मिलकर 148 रनों की पार्टनरशिप की थी, लेकिन ऋषभ पंत महज तीन रन से अपने तीसरे टेस्ट शतक से चूक गए, जबकि पुजारा 77 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए. 

इस मैच में चोटिल खिलाड़ियों ने कमाल कर दिया:
इसके बाद भारत के लिए इस मैच में उसके चोटिल खिलाड़ियों ने कमाल कर दिया. हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रहे हनुमा विहारी ने 161 गेंदो में नाबाद 23 रनों की पारी खेली. वहीं पहली पारी में पैट कमिंस की गेंद पर चोटिल होने वाले ऋषभ पंत ने 118 गेंदो में ताबड़तोड़ 97 रन बनाए. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के जीत के मनसूबों पर पानी फेर दिया. इसके अलावा भारत को हार से बचाने में आर अश्विन का भी अहम योगदान रहा. अश्विन ने 128 गेंदो में 39 रनों की नाबाद पारी खेली. टेस्ट क्रिकेट में चार साल के बाद अश्विन ने एक पारी में 100 से ज्यादा गेंदे खेली हैं.

ऐतिहासिक जीत दर्ज करने से चूकी टीम इंडिया:
वहीं दूसरी ओर अगर टीम इंडिया इस मैच में जीत दर्ज कर लेती तो वह अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी पारी में सबसे बड़े 407 रनों के लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड बना लेती. ऐसे में टीम इंडिया सिडनी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करने से चूक गई.


 

और पढ़ें