कुवैत के खिलाफ SAFF चैम्पियनशिप में भारत को मिलेगी कड़ी टक्कर

बेंगलुरु : सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी भारतीय टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप फुटबॉल में जब कुवैत के खिलाफ मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसे ग्रुप चरण में सबसे कड़ी परीक्षा देनी होगी.

भारत कुवैत सेमीफादनल में:

भारत की तरह कुवैत भी दो मैचों में दो जीत से छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया है और मंगलवार को यहां के श्री कांतीर्वा स्टेडियम में होने वाले मैच से ग्रुप ए की तालिका में शीर्ष स्थान पर रहने वाले का फैसला होगा.

दूसरे मैच में पाकिस्तान नेपाल होंगे आमने-सामने:

दिन के दूसरे मैच में पाकिस्तान और नेपाल का आमना-सामना होगा. यह दोनों टीमें अपने शुरुआती दोनों मैचों में हार के बाद पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं. भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हरा कर अपना अभियान शुरू किया था. टीम ने इसके बाद नेपाल पर 2-0 की जीत दर्ज की.

भारतीय टीम के खिलाफ कोई गोल नहीं:

पिछले आठ मैचों में भारतीय टीम के खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ है और इससे टीम की मजबूत रक्षापंक्ति के बारे में पता चलता है. कुवैत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भारत को अपने खेल का स्तर ऊंचा करना होगा. टीम को मिडफील्ड और अग्रिम पंक्ति के बीच बेहतर तालमेल बिठाना होगा.

टीम कप्तान सुनील छेत्री पर निर्भर:

भारत को नेपाल की रक्षण को भेदने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक संघर्ष करना पड़ा था और कुवैत की अधिक संगठित और अनुभवी रक्षापंक्ति उसके लिए अधिक चुनौती पेश करेगी. भारतीय टीम गोल करने के लिए अब भी काफी हद कर अपने करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री पर निर्भर है. छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लगाने के बाद नेपाल के खिलाफ मैच का पहला गोल दागा था.

खेल के हर पहलू में सुधार की गुंजाइश: 

भारतीय खिलाड़ी सहल अब्दुल समद ने भी इस बात को माना था कि छेत्री के बोझ को कम करने के लिए टीम के अन्य खिलाड़ियों को आगे आना होगा. सहल ने कहा कि खेल के हर पहलू में सुधार की गुंजाइश है. यह गेंद को अपने नियंत्रण में रखने के बारे मे है, जितना हो सके गेंद को अपने पास रखें और गोल करें. हमारे पास एक शानदार खिलाड़ी (छेत्री) है जो हमारे लिए गोल करता है. कोच ने हमें इस स्थिति को बदलने के लिए कहा है. सिर्फ छेत्री भाई पर निर्भर रहने के बजाय हमें गोल करने का तरीका ढूंढना होगा.

कुवैत का पलड़ा भारम पर भारी:

दोनों देशों के मुकाबले में कुवैत का पलड़ा भारत पर भारी है. टीम दो मैचों में जीत दर्ज की है जबकि भारत एक मुकाबले को ही जीत सका है. कुवैत ने इस टूर्नामेंट में नेपाल पर 3-1 और पाकिस्तान पर 4-0 की प्रभावशाली जीत दर्ज की है. यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने में समय लगने के बावजूद वे भारत के खिलाफ भी इस लय को बनाये रखना चाहेंगे. जिससे सेमीफाइनल से पहले टीम की मानसिक स्थिति मजबूत रहे.

दोनों टीमों के बीच 2010 के बाद पहला मुकाबला:

कुवैत के कोच रुई बेंटो ने कहा कि हम कभी-कभी अच्छा खेलते हैं, लेकिन हमारी गेंद पर पकड़ बेहतर हो सकती है. हमने यहां आने से पहले अफ्रीका की टीमों के साथ कठिन मैच खेले थे. उन्होंने कहा कि इस मौसम में खेलना बहुत मुश्किल है, क्योंकि उमस बहुत अधिक है. लेकिन मुझे अपने खिलाड़ियों को पिछले दो मैचों के लिए बधाई देनी होगी. दोनों टीमों के बीच 2010 के बाद यह पहला मुकाबला होगा.

मंगलवार के मैच:

पाकिस्तान बनाम नेपाल: शाम 03:30 बजे
भारत बनाम कुवैत: शाम 07:30 बजे. सोर्स भाषा