India China Border Clash: सिक्किम में भारतीय सैनिकों ने चीन की घुसपैठ को किया नाकाम, झड़प में 20 चीनी सैनिक जख्मी

India China Border Clash: सिक्किम में भारतीय सैनिकों ने चीन की घुसपैठ को किया नाकाम, झड़प में 20 चीनी सैनिक जख्मी

नई दिल्ली: LAC पर एक बार फिर भारत-चीन की सेना के बीच झड़प होने की खबर आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह झड़प तीन दिन पहले सिक्किम के नाकुला में हुई जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी. इस झड़प में चीनी सैनिकों के घायल होने की भी खबर है. हालांकि अभी इस खबर पर सेना के आधिकारिक बयान का इंतजार है. कल ही भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 17 घंटे की मैराथन बैठक हुई थी.

चार भारतीय और 20 चीनी जवान घायल हुए: 
मिली जानकारी के अनुसार, तीन दिन पहले नाकुला में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हो गई, जिसमें चार भारतीय और 20 चीनी जवान घायल हुए हैं. भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया. हालांकि, अभी स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिर है. भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय क्षेत्र के साथ सभी प्वॉइंट पर मौसम की स्थिति खराब होने के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है. 

दोनों देशों के बीच 15 घंटे तक चली बैठक: 
सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए रविवार को मोल्डो में भारत और चीन ने नौंवे दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता की जो देर रात ढाई बजे तक चली. भारत सेना की तरफ से लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बातचीत कर रहे थे. चीन के बीएमपी हट मोल्डो में हुई इस बैठक में क्या कुछ निकला है ये अभी साफ नहीं है. लेकिन इस बैठक में सीमा पर तनाव घटाने और सैनिकों की वापसी पर चर्चा निर्धारित थी.


 

और पढ़ें