Instagram करेगा 4 नए फीचर्स लॉन्च, जानिए उनके उपयोग

नई दिल्ली : इंस्टाग्राम ने चार नए फीचर्स की घोषणा की है जो उपयोगकर्ताओं को दोस्तों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने और प्लेटफॉर्म पर सहयोग करने में सक्षम बनाते हैं. इन सुविधाओं में फोटो कैरोसेल पर साउंडट्रैक, पोस्ट या रील पर सहयोग, रील्स पर रचनाकारों और कलाकारों से जुड़ने की क्षमता और संगीत लाइब्रेरी का विस्तार शामिल है. 

कंपनी ने घोषणा की, "आज, हम दोस्तों के साथ साझा करने और इंस्टाग्राम पर संगीत, फोटो और रीलों के माध्यम से रचनाकारों के साथ बातचीत करने के नए, मजेदार तरीके पेश करने के लिए उत्साहित हैं."

फोटो कैरोसेल पर साउंडट्रैक:

इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अब स्मार्टफोन के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए फोटो कैरोसेल में संगीत जोड़ सकते हैं. इंस्टाग्राम ने कहा कि, "फीड फोटो के लिए संगीत के हमारे लॉन्च के बाद, कोई भी मूड को पकड़ने और अपने कैरोसेल को जीवंत बनाने के लिए एक गाना जोड़ सकता है." इस साल की शुरुआत में, इंस्टाग्राम ने नोट्स फीचर में संगीत जोड़ने की क्षमता जोड़ी थी. 

किसी पोस्ट या रील पर सहयोग: 

इंस्टाग्राम ने कहा कि सामग्री निर्माता अब एक फ़ीड पोस्ट, कैरोसेल या रील के सह-लेखक के लिए अधिकतम तीन दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं. एक बार आमंत्रित मित्र स्वीकार कर लेते हैं, तो सामग्री प्रत्येक सहयोगी के दर्शकों तक पहुंच जाएगी और प्रत्येक खाते के प्रोफ़ाइल ग्रिड पर दिखाई देगी. मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म ने यह भी कहा कि निजी और सार्वजनिक दोनों खातों को पोस्ट या रील पर सहयोगी के रूप में जोड़ा जा सकता है. जिनके पास निजी खाता है वे अपना स्वयं का पोस्ट या रील शुरू कर सकते हैं और एक सहयोगी को आमंत्रित कर सकते हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आमंत्रित सहयोगी को आमंत्रित सहयोगी का अनुसरण करना होगा. 

रीलों पर रचनाकारों और कलाकारों से जुड़ें: 

'एड़ योर्स' स्टिकर के साथ, एक निर्माता या कलाकार अपने अनुयायियों को रीलों पर बनाए गए एक मजेदार चुनौती/कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, और फिर अपने प्रशंसकों को मनाने के लिए अपने पसंदीदा सबमिशन चुन सकते हैं. "कोई भी अपने क्रिएटर द्वारा पहचाने जाने के अवसर के लिए 'एड योर्स' प्रॉम्प्ट पर अपनी खुद की स्पिन डालने के लिए एक रील बना सकता है. यदि कोई क्रिएटर आपकी रील को अपने पसंदीदा में से एक के रूप में चुनता है, तो आपको सूचित किया जाएगा, और इंस्टाग्राम पर अन्य लोग ऐसा कर सकते हैं. यदि आपका खाता सार्वजनिक है, तो 'अपना जोड़ें' स्टिकर पर टैप करते समय अपना सबमिशन देखें. 

इंस्टाग्राम पर और अधिक संगीत: 

इंस्टाग्राम ने यह भी घोषणा की है कि वह आने वाले हफ्तों में अपनी संगीत लाइब्रेरी को और अधिक देशों में ला रहा है. कंपनी इंस्टाग्राम रील्स के 50 सबसे लोकप्रिय गानों को स्पॉटिफाई पर एक नए रील्स म्यूजिक चार्ट के साथ पेश करने के लिए मैक्सिको और ब्राजील में स्पॉटिफाई के साथ भी साझेदारी कर रही है.