iOS 17, iPhone 15 लॉन्च के बाद रिलीज़ होने की संभावना, यह सुविधाएं होंगी शामिल

नई दिल्ली : ऐप्पल ने नवीनतम आईओएस 17 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आखिरी बीटा अपडेट जारी कर दिया है और लोग उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी सॉफ्टवेयर का स्थिर संस्करण जारी करेगी. ऐसा संभवतः नए आईफोन 15 सीरीज के लॉन्च के बाद अगले महीने होगा. जबकि कंपनी ने पहले ही नवीनतम आईओएस 17 संस्करण के साथ आने वाले सभी प्रमुख अपडेट का खुलासा कर दिया है, यहां उन सुविधाओं पर एक त्वरित नज़र है जो बीटा 6 अपडेट में उपलब्ध हैं और जिन्हें लोग सार्वजनिक संस्करण में देखेंगे.

नवीनतम आईओएस 17 बीटा 6 अपडेट मैसेज ऐप में कई संवर्द्धन लाता है. अब, केवल "+" बटन दबाकर, उपयोगकर्ता आसानी से फोटो पिकर तक पहुंच सकते हैं, जिससे सूची के माध्यम से नेविगेट करने और फोटो विकल्प का चयन करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. हाल के इंटरफ़ेस समायोजन में, ऐप्पल ने फ़ोन ऐप के भीतर लाल एंड कॉल बटन को निचले केंद्र से नीचे दाईं ओर स्थानांतरित कर दिया. हालाँकि, उपयोगकर्ताओं की केंद्र पर टैप करने की आदत के कारण इस परिवर्तन को मिश्रित प्रतिक्रियाएँ मिलीं. फीडबैक का जवाब देते हुए, छठे बीटा पुनरावृत्ति में, ऐप्पल ने आईओएस 16 और पुराने संस्करणों में अपने प्लेसमेंट के साथ संरेखित करते हुए, अंतिम कॉल बटन को अपनी परिचित केंद्रीय स्थिति में वापस कर दिया है.

यह फीचर्स ​होंगे शामिल: 

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ऐप्पल का समर्पण मूड-ट्रैकिंग एनिमेशन तक फैला हुआ है. विशेष रूप से, मूड ट्रैकिंग के लिए एनिमेशन को ठीक किया गया है. मूड के आसपास के छल्ले अब प्रत्येक मूड आकार के आसपास तेजी से और अधिक असंख्य एनिमेशन प्रदर्शित करते हैं. एक ताज़ा स्प्लैश स्क्रीन फ़ोटो ऐप में उपयोगकर्ताओं का स्वागत करती है, जो उन्हें प्रभावी ढंग से नई सुविधाओं से परिचित कराती है. फ़ोटो ऐप में, आप इस ऐप में छवियों को क्रॉप करने के लिए पिंच कर सकते हैं और आईफोन उपयोगकर्ता फ़ोटो विजेट में अपनी वांछित तस्वीरें भी देख पाएंगे. कोई पुन: व्यवस्थित करने और कुछ अन्य परिवर्तन करने में भी सक्षम होगा. लोगों को अलग से पेट्स एल्बम भी देखने को मिलेंगे.

वॉयसमेल फीचर्स: 

WWDC 2023 में, ऐप्पल ने iOS 17 में आने वाले नए फीचर्स को दिखाया. यहां अन्य फीचर्स की एक सूची दी गई है जो लोग नवीनतम सॉफ्टवेयर जारी होने पर देखेंगे. आईओएस 17 लाइव ट्रांसक्रिप्शन के साथ एक नया लाइव वॉयसमेल फीचर लाएगा, जिसका मूल रूप से मतलब है कि कोई रिकॉर्डिंग के वास्तविक समय के लाइव अनुवाद की जांच कर सकेगा. फेसटाइम में आने वाले उपयोगी अपडेट में से एक यह है कि अगर किसी की कॉल छूट जाती है तो यह वीडियो संदेश छोड़ देगा. 

आईमैसेज में नया अपडेट: 

आईमैसेज को सर्च फिल्टर के साथ भी अपडेट किया गया है और लोग केवल टेक्स्ट को स्वाइप करके किसी संदेश का उत्तर दे सकेंगे. ऑडियो संदेश भी अब स्वचालित रूप से ट्रांसक्राइब हो जाते हैं. उपयोगकर्ता अब आईमैसेज पर भी स्थान साझा कर सकते हैं क्योंकि ऐप में एक नया स्थान-साझाकरण फीचर जोड़ा गया है. इसके अतिरिक्त, किसी को आईमैसेज ऐप, छिपाने वाले ऐप्स और कैमरे के लिए एक नया डिज़ाइन भी दिखाई देगा जो आईमैसेज में + बटन के पीछे स्थित है.

बना सकेंगे लाइव स्टिकर: 

मैप्स का इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में भी कर सकेंगे. आईफोन यूजर्स अब किसी भी फोटो से सब्जेक्ट के स्टिकर बना सकेंगे. कोई मोशन फ़ोटो का उपयोग करके "लाइव स्टिकर" भी बना सकता है. अच्छी बात यह है कि स्टिकर्स थर्ड-पार्टी ऐप्स में भी काम करेंगे, जो पहले नहीं था.

एसरड्रॉप में भी सुधार:

एयरड्रॉप में भी सुधार हुए हैं. एसरड्रॉप का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति किसी नए व्यक्ति के साथ फ़ोन नंबर स्वैप कर सकता है. आपको बस नंबर और ईमेल पते साझा करने के लिए फोन को पास-पास लाना होगा. आप बड़ी फ़ाइलें साझा करने के लिए एसरड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं और आईफोन उपयोगकर्ता अब लाइवस्ट्रीम या संगीत को सिंक करने के लिए शेयरप्ले का उपयोग कर सकते हैं.

ऐप्पल एक नया एप भी करेगा लॉन्च: 

ऐप्पल ने जर्नल नाम से एक नया ऐप भी पेश किया, जो इस साल के अंत में आएगा. आप क्षणों को जर्नल में सहेज सकते हैं, और अपने दिन की शुरुआत या अंत के लिए सूचनाएं शेड्यूल कर सकते हैं. ऐप्पल सुझावों और प्रविष्टियों को लॉक करके, उन्हें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से सुरक्षित करके गोपनीयता का आश्वासन देता है, जो कंपनी के लिए भी पहुंच योग्य नहीं है.