इसरो रचने जा रहा है नया इतिहास, आज लॉन्च होगा Gsat-7A

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/19 10:59

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानि इसरो ने देश को बुलंदियों पर पहुंचाया है। आज इसरो का परचम विश्वभर में लहरा रहा है। यह संस्थान आज फिर से एक नया इतिहास रचने जा रहा है। इसरो आज Gsat-7A लॉन्च करने जा रहा है। इस सैटेलाइट की मदद से भारतीय वायुसेना को बड़ी ताकत मिलेगी। 

बतादें इसरो की Gsat-7A सैटेलाइट का काउंटडाउन करीब 26 घंटे तक चलेगा। इस उपग्रह का वजन 2250 KG है, इसे रॉकेट लॉन्चर GSLV-F11 की सहायता से लॉन्च किया जाएगा। इसरो इस उपग्रह को श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से बुधवार शाम 4 बजकर 10 मिनट पर लॉन्च करेगा।

दरअसल,इस सैटेलाइट से ग्राउंड रडार स्टेशन, एयरबेस और AWACS एयरक्राफ्ट को इंटरलिंक करने में काफी मदद मिलेगी। इतना ही नहीं एयरफोर्स के ग्लोबल ऑपरेशन को भी बड़ा पुश मिलेगा। ना सिर्फ एयरबेस इंटरलिंक बल्कि ड्रोन ऑपरेशन, मानवरहित एरियल व्हीकल यानि UAV की ताकत भी इसके जरिए बढ़ेगी। 

उललेखनीय है कि इससे पहले भी इसरो नेवी के लिए रुकमणी लॉन्च कर चुका है। गौरतलब है कि दुनिया में अमेरिका, रूस और चीन जैसे देश ही अभी तक अपनी सेना के लिए सैटेलाइट लॉन्च कर चुके हैं। इसरो से मिली जानकारी के मुताबिक लॉन्च होने के केवल 19 मिनट बाद ही, जीएसएलवी राकेट 2,250 किग्रा वाले जीसैट-7ए को भूस्थैतिक स्थानांतरित कक्षा यानि जीटीओ में ले जाएगा। 

ज्ञात हो Gsat-7A का निर्माण ISRO द्वारा किया गया है, ये सैटेलाइट आठ साल तक काम करेगा। जीसैट-7ए का निर्माण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने किया है और इसका जीवन 8 साल है। यह भारतीय क्षेत्र में केयू-बैंड के यूजर्स को संचार क्षमताएं मुहैया कराएगा।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

जानिए गुस्से को कम करने के दिव्य मंत्र और आज के चमत्कारी टोटके|Good Luck Tips

AICC महासचिव और राजस्थान प्रभारी Avinash Pande से बेबाक बातचीत | Exclusive Interview
Big Fight Live | \'\'कमल\' के कुनबे में कलह !\' | 22 JAN, 2018
बीजेपी से बागी होकर नए मेयर बने विष्णु लाटा
ममता के गढ़ में शाह की हुंकार
EVM हैकिंग को लेकर विवाद, राहुल गांधी पर भाजपा का बड़ा हमला
15वें प्रवासी भारतीय दिवस पर PM Modi का नमो मंत्र
जानिए सर्वार्थसिद्धि योग में किये जाने वाले महा टोटकों के बारे में
loading...
">
loading...