Jaipur News: राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह में 422 पशुपालकों को किया सम्मानित, CM गहलोत ने मंच से की बड़ी घोषणा

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि दुग्ध उत्पादन पर राज्य सरकार ने पिछले बजट से दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपए प्रति लीटर अनुदान देना शुरू किया. इन सब प्रयासों की बदौलत ही राजस्थान देश में दुग्ध उत्पादन में नंबर एक राज्य बन सका है. प्रदेश के 25 पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजा जाएगा. सीएम गहलोत ने यह बात राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह में कही. इस मौके पर पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में 422 पशुपालकों को सम्मानित किया गया.

पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार करने वाले पशुपालकों को आज राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया. समारोह दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में आयोजित किया गया. यहां 2 पशुपालक सुरेन्द्र अवाना और प्रेम सिंह राव को 50-50 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र से सम्मान किया गया. इसके बाद संभाग स्तरीय, जिला स्तरीय और पंचायत समिति स्तर पर पशुपालकों को सम्मानित किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पशुधन प्रबंध प्रशिक्षण संस्थान, आगरा रोड और टोंक के मालपुरा में नवीन डेयरी संयंत्र का वर्चुअल लोकार्पण किया. प्लांट का निर्माण करीब 12 करोड़ की लागत से किया गया है. 

पशुपालकों को करीब 900 करोड़ रुपए का अनुदान दे चुके:
समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमने पिछले बजट से दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपए प्रति लीटर अनुदान देना शुरू किया. इस मद में पशुपालकों को करीब 900 करोड़ रुपए का अनुदान दे चुके हैं. इन सब प्रयासों का ही नतीजा है कि आज राजस्थान दुग्ध उत्पादन में पूरे देश में नंबर 1 बन चुका है. गुजरात के अमूल को पीछे छोड़ते हुए अब हमें सरस को सबसे आगे ले जाना होगा. पहले केवल उद्यमी और व्यापारी ही सम्मानित होते थे, लेकिन हमारी सरकार ने किसानों और पशुपालकों के सम्मान की नई परंपरा शुरू की है. मंत्री लालचंद कटारिया ने जोबनेर में वेटरनरी विश्वविद्यालय खोलने की मांग की, तो उसे पूरा किया गया है. 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में 10 लाख के बीमा को बढ़ाकर 25 लाख किया गया:
सम्मान समारोह में सीएम गहलोत ने राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में 10 लाख के बीमा को बढ़ाकर 25 लाख किया गया. पहले लोग इलाज के लिए गहने गिरवी रख देते थे, लेकिन अब बोन मैरो, किडनी ट्रांसप्लांट सब कुछ फ्री हो रहे हैं. हमने स्वास्थ्य का अधिकार का यह नया कानून जनहित के लिए पास किया है. स्वास्थ्य में 10 लाख का दुर्घटना बीमा भी शामिल किया गया है. लंपी से गाय की मौत पर देश में कहीं भी मुआवजा नहीं दिया जा रहा, हमने 40 हजार मुआवजा देने की शुरुआत की है. कामधेनु बीमा योजना में 8 लाख से कम आय वर्ग वाले पशुपालकों को बीमा प्रीमियम की राशि भी नहीं देनी होगी. इनका प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. पिछले 4 साल में गौशालाओं को अनुदान के रूप में 2313 करोड़ रुपए दिए गए हैं. 

1 करोड़ 4 लाख किसानों का बिजली बिल जीरो आएगा:
सीएम गहलोत ने कहा कि 1 करोड़ 4 लाख किसानों का बिजली बिल जीरो आएगा. 25 लाख का बीमा राजस्थान दिवस पर लॉन्च करेंगे. प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देने की शुरुआत रक्षाबंधन से करेंगे. कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि खेती और पशुपालन में नवाचार से किसान आर्थिक रूप से संपन्न होंगे. नई पीढ़ी को शिक्षा देने के लिए 42 कृषि महाविद्यालय खोले गए हैं. पिछले 4 साल में 18500 करोड़ रुपए फसल बीमा के मुआवजे के रूप में दिए गए हैं. 15 मार्च को नई रिपोर्ट में राजस्थान को दुग्ध उत्पादन में देश का पहला राज्य माना गया है, जो कि हमारे लिए गौरव की बात है. 

समारोह में कुल 422 पशुपालकों का सम्मान किया गया:
समारोह में कुल 422 पशुपालकों का सम्मान किया गया. इन्हें सम्मान राशि के रूप में 53 लाख 20 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई. इस मौके पर गो सेवा आयोग के अध्यक्ष मेवाराम जैन, पशुपालन सचिव कृष्ण कुणाल, आरसीडीएफ की प्रशासक और प्रबंध संचालक सुषमा अरोड़ा, पशुपालन निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड़, पशुधन विकास बोर्ड के सीईओ डॉ. एनएम सिंह भी मौजूद रहे.