जयपुर Rajasthan: क्रिसमस और नववर्ष पर फ्लाइट फुल ! टूरिस्ट डेस्टिनेशन सिटीज के लिए बढ़ा हवाई किराया

Rajasthan: क्रिसमस और नववर्ष पर फ्लाइट फुल ! टूरिस्ट डेस्टिनेशन सिटीज के लिए बढ़ा हवाई किराया

जयपुर: क्रिसमस नजदीक है और प्रदेश में बच्चों की पढ़ाई से जुड़े शीतकालीन अवकाश भी होने वाले हैं. ऐसे में पेरेंट्स बच्चों को लेकर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. ऐसे में नववर्ष मनाने के लिए भी लोगों की संख्या उमड़ रही है. दरअसल यह ट्रेंड हवाई यात्रा के बढ़ते किराए को देखकर लग रहा है. किन शहरों के लिए किराया है ज्यादा और कहां जाना पड़ेगा सस्ता, पढ़िए ये खास रिपोर्ट-

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इन दिनों यात्रीभार काफी बढ़ा हुआ है. सर्दियों में बड़ी संख्या में शादियां होने के चलते पहले से ही फ्लाइट्स फुल चल रही थीं. अब क्रिसमस और नववर्ष के शीतकालीन अवकाश के दौरान जयपुर से बाहर घूमने जाने वालों की संख्या और भी बढ़ने वाली है. दरअसल 25 दिसंबर से प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश शुरू होंगे. ऐसे में बच्चों को घुमाने ले जाने के लिए लोग प्लानिंग कर रहे हैं. जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक उन शहरों के लिए क्वेरीज ज्यादा आ रही हैं, जहां मौसम में तीखी सर्दी नहीं हो और भ्रमण के लिहाज से डेस्टिनेशन बेहतर हों. जयपुर से शहरवासी ज्यादातर जैसलमेर, गोवा, मुम्बई आदि शहरों के लिए रुख करना पसंद कर रहे हैं. रेतीले धोरों के प्रतीक जैसलमेर में हर बार ही नववर्ष पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है. इसी को देखते हुए जयपुर से जैसलमेर जाने वाली फ्लाइट में किराया 5 गुना से भी ज्यादा बढ़ गया है. इसके अलावा  गोवा और मुम्बई के लिए भी हवाई किराए की दरें काफी अधिक हो गई हैं.

जानिए, नववर्ष पर कितना बढ़ा हवाई किराया:-
- जयपुर से जैसलमेर के लिए 23 दिसंबर को 2880 रुपए किराया, 30 दिसंबर को 17482 रुपए.
- जयपुर से गोवा के लिए इंडिगो फ्लाइट में 21 दिसंबर को किराया 6002 रुपए, 29 दिसंबर को 9206 रुपए.
- जयपुर से मुम्बई के लिए 21 दिसंबर को किराया 5425 रुपए, 28 दिसंबर को 5425 से लेकर 10361 रुपए किराया.
- जयपुर से पुणे के लिए 21 दिसंबर को 5426 रुपए किराया, 29 दिसंबर को 8154 से लेकर 11252 रुपए किराया.
- जयपुर से चंडीगढ़ के लिए 21 दिसंबर को किराया 5531 रुपए, 29 दिसंबर को 8261 रुपए.
- जयपुर से अमृतसर के लिए 21 दिसंबर को किराया 4334 रुपए, 29 दिसंबर को 5242 रुपए.

बड़ी बात यह है कि पुणे और मुम्बई जैसे शहरों के लिए जयपुर से कई फ्लाइट उपलब्ध होने के बावजूद किराया बढ़ा हुआ है. जयपुर एयरपोर्ट से मुम्बई के लिए रोजाना 10 फ्लाइट संचालित होती हैं, जो किसी भी एक शहर के लिए सर्वाधिक हैं. जयपुर से दिल्ली के लिए भी इतनी फ्लाइट संचालित नहीं होती. इसके बावजूद मुम्बई के लिए किराया बढ़ गया है. पुणे और चंडीगढ़ के लिए भी जयपुर से रोजाना दो-दो फ्लाइट संचालित होती हैं. हालांकि गोवा और जैसलमेर के लिए जयपुर से मात्र एक-एक फ्लाइट ही संचालित होती है, इस वजह से ये एयरलाइंस मनमर्जी का किराया वसूल कर रही हैं. दरअसल जैसलमेर के लिए स्पाइसजेट की मात्र एक फ्लाइट उपलब्ध है, जबकि गोवा के लिए इंडिगो की फ्लाइट जाती है. कुलमिलाकर कोरोना के नए वैरिएंट के बावजूद इस बार सर्दियों में लोग जमकर एंजॉय करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

और पढ़ें