जम्मू-कश्मीर में 75 नए पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए त्योहारों की रूपरेखा तैयार

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नत्थाटॉप, बशोली और मचैल सहित 75 नए पर्यटन स्थलों की पहचान की गई है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग की संयुक्त निदेशक सुनैना शर्मा ने कहा कि इनमें से 37 पर्यटन स्थल जम्मू क्षेत्र में और बाकी कश्मीर घाटी में हैं. 

उन्होंने बताया कि बशोली, बारादरी, डुडु, बसंतगढ़, दरहाल, मंडी, सुध महादेव, नत्थाटॉप जैसे कुछ ऐसे स्थान हैं जिन्हें प्रचार के लिए चुना गया है. पर्यटन विभाग के सचिव सैयद आबिद रशीद शाह ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में सभी हितधारकों के प्रयासों के कारण पर्यटकों की संख्या में उत्साहजनक वृद्धि देखी गई है.

जम्मू और कश्मीर की यात्रा के लिए आकर्षित हों:
शाह ने टूर ट्रैवल ऑपरेटरों, होटल संघों और पर्यटन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में एक संयुक्त संवाद सत्र की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार का प्रयास है कि केंद्र शासित प्रदेश की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा दिया जाए. पर्यटन सचिव ने कहा कि हमें इस साल जम्मू-कश्मीर में विभाग द्वारा पहचाने गए 75 ऑफबीट स्थलों को बढ़ावा देने के लिए सभी हितधारकों से समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है. उन्होंने हितधारकों से पर्यटकों को आकर्षक और प्रतिस्पर्धी पैकेज पेश करने की भी सलाह दी ताकि अधिक से अधिक पर्यटक जम्मू और कश्मीर की यात्रा के लिए आकर्षित हों.

डिजिटल प्रचार अभियान चलाने का निर्देश दिया: 
 शाह ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को वीडियो, रील्स, सोशल मीडिया, ब्लॉग और व्लॉग के रूप में डिजिटल प्रचार अभियान चलाने का निर्देश दिया. टूर ट्रैवल ऑपरेटरों और होटल एसोसिएशन के सदस्यों ने जम्मू को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग के प्रयासों की सराहना की. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने भद्रवाह, बनी-बसोहली, किश्तवाड़ सहित जम्मू के विभिन्न क्षेत्रों को देश के भीतर और बाहर हाल ही में आयोजित ट्रैवल मार्ट में सक्रिय रूप से बढ़ावा देने में विभाग की भूमिका की सराहना की. सोर्स-भाषा