White House में 13 जनवरी को जापान के PM की मेजबानी करेंगे राष्ट्रपति Joe Biden

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 13 जनवरी को व्हाइट हाउस में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की मेजबानी करेंगे. दोनों नेता इस दौरान आर्थिक और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे. अमेरिकी प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा कि दोनों नेता 13 जनवरी को मुलाकात करेंगे और इस दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों पर भी चर्चा की जाएगी. इसके अलावा, आर्थिक मुद्दे, यूक्रेन पर रूस का आक्रमण, जलवायु परिवर्तन और ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिरता जैसे मुद्दे भी चर्चा का विषय रहेंगे. ज्यां-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन जापान की हाल ही में जारी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति, जी7 की उसकी अध्यक्षता और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में उसके कार्यकाल को अपना पूर्ण समर्थन दोहराएंगे. जापान इस साल मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

किशिदा का स्वागत करने को लेकर उत्साहित:
प्रेस सचिव ने कहा कि बाइडन दोनों देशों की सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और लोगों के बीच संबंधों को और गहरा करने के लिए व्हाइट हाउस में किशिदा का स्वागत करने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि दोनों नेता इस दौरान अमेरिका-जापान के बीच साझेदारी की भविष्य की रणनीति तय करेंगे. बाइडन और किशिदा ने आखिरी बार गत नवंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बाली में मुलाकात की थी. सोर्स-भाषा