कमला गोवानी ट्रस्ट ने कमाठीपुरा की सेक्सवर्करों को दिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र

मुंबई (महाराष्ट्र): कमला अंकीबाई ट्रांसजेंडर समुदाय, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य सहित हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए विभिन्न गतिविधियों का समर्थन करने वाले घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट की ओर से कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की सेक्सवर्करों को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र वितरित किए गए. 

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023-24 के केंद्रीय बजट में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत की थी और इसे पिछले महीने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था. 

दो साल की अवधि की योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी विकल्पों के साथ 7.5% ब्याज का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है, जिसकी अधिकतम सीमा रु. 2 लाख तक है और यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है.

कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट की निदर्शना गोवानी ने सामाजिक दायित्व के तहत 100 सेक्स वर्करों को अपनी ओर से 15- 15 हजार रुपए निवेश कर बचत प्रमाण पत्र भेंट किए.  

इस अवसर पर निदर्शना गोवानी ने कहा कि "हम कमाठीपुरा क्षेत्र के 100 सेक्स वर्करों को महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं . यह हमारी ओर से एक विनम्र योगदान है कि हम उन्हें समर्थन दें और समाज को कुछ वापस दें. यह योजना वित्तीय समावेशन और महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह सेक्स वर्करों को उनके वित्तीय भविष्य और उनके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करेगा,". 

इस अवसर पर भारतीय डाक का प्रतिनिधित्व करने वाली करियर नौकरशाह स्वाति पांडे उपस्थित थीं.उन्होंने अपने  24 से अधिक वर्षों के करियर में परमाणु ऊर्जा और सूचना और प्रसारण मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों में काम किया है.

कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट ने ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्याण, महिलाओं के लिए स्वरोजगार की पहल, सेना की विधवाओं का सम्मान, टीकाकरण अभियान, मंदिरों और धर्मशालाओं के विकास, वृद्धाश्रमों को सहायता, स्वास्थ्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने पंख फैलाए हैं. शिविर, आवारा पशुओं के लिए भोजन अभियान, खेल टूर्नामेंट, भोजन वितरण अभियान   के साथ ट्रस्ट निदर्शना गोवानी के नेतृत्व में अपने प्रयासों का विस्तार कर रहा है और नई पहलों का समर्थन कर रहा है.