घर में कुछ खास तरह के पौधे रखिए, सेहतमंद रहिए, जानें विस्तार से

रीडिंग: यूरोप और अमेरिका में, लोग अपना 90 प्रतिशत समय घर के अंदर बिताते हैं. लेकिन अंदर इतना समय बिताना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर 5 प्रतिशत वयस्क अवसाद से पीड़ित हैं. वर्ष 2021-22 के दौरान यूके में कुल कार्य दिवसों में से 55 प्रतिशत की हानि तनाव, अवसाद और चिंता के कारण हुई. हमारे मानसिक स्वास्थ्य में छोटे सुधार महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और वित्तीय लाभ ला सकते हैं. हम में से जो लोग पूरे दिन घर के अंदर रहते हैं, उनके लिए पौधे लगाना प्रकृति से जुड़ने का एक आसान तरीका है. यह उन युवाओं के लिए विशेष रूप से सच है, जिनमें से कई बगीचे तक नहीं जा पाते.

संतुष्टि और कम स्वास्थ्य शिकायतें देखी गई:
इनडोर पौधों के कई मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अनुसंधान ने घर के अंदर लगाए जा सकने वाले पौधों को कम तनाव, रक्तचाप में कमी और मन की बेहतर स्थिति से जोड़ा है. और कार्यालय के भीतर पौधे लगाने से उच्च कार्य संतुष्टि और कम स्वास्थ्य शिकायतें देखी गई हैं. प्रकृति से जुड़ने की हमारी अंतर्निहित इच्छा के कारण घर में लगाए जाने वाले पौधे हमें अच्छा महसूस कराते हैं, और घर के भीतर लगाए जाने वाले अधिकांश पौधों की पत्तियों का हरा रंग हमें शांति और सुकून देता है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अपने आसपास सिर्फ एक पौधा जोड़ने से एक सुस्त जगह चमक सकती है और आपका मूड अच्छा हो सकता है.

लेकिन आपको किसे चुनना चाहिए?
पिछले साल, यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग और रॉयल हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी के सहयोगियों के साथ, मैंने एक ऑनलाइन फोटो-प्रश्नावली के माध्यम से 520 लोगों की मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं की जांच की थी. प्रतिभागियों ने विभिन्न आकारों में पौधों की 12 तस्वीरें देखीं, और पौधों की उपस्थिति के बारे में उनकी राय के आधार पर सवालों के जवाब दिए.

हमारे अध्ययन में शामिल आठ पौधों की प्रजातियाँ:
प्रतिभागियों ने अपने पसंदीदा और सबसे कम पसंदीदा पौधे की पहचान की. फिर उन्होंने प्रत्येक पौधे की उपस्थिति के विभिन्न पहलुओं का आकलन किया. उन्होंने यह भी मूल्यांकन किया कि वे प्रत्येक पौधे को स्वास्थ्य और वायु गुणवत्ता के लिए कितना फायदेमंद मानते हैं. हमारे अध्ययन में शामिल आठ पौधों की प्रजातियाँ थीं: वीपिंग फिग, मदर इन लॉ'ज टंग, कैक्टस, प्रेयर प्लांट, बर्ड्स नेस्ट फर्न, गोल्डन पोथोस, ड्रैगन ट्री, और ताड़. लोगों ने स्वस्थ और उपेक्षित पौधों के रूप में इनकी पहचान की, जो पूरे यूके में घरों और कार्यालयों में पाए जाते हैं.

अस्वास्थ्यकर पौधों को नकारात्मक रूप से देखा गया:
कुल मिलाकर, प्रतिभागियों ने महसूस किया कि सभी हरे और स्वस्थ पौधे उनकी भलाई के लिए लाभकारी होंगे. लेकिन विशेष रूप से तीन पौधों - पोथोस, वीपिंग फिग और पाम - को भलाई की सबसे बड़ी भावना देने वाला माना गया. पौधे के आकर्षण में वृद्धि के कारण इन लाभों में सुधार हुआ. इसके विपरीत, अस्वास्थ्यकर पौधों को नकारात्मक रूप से देखा गया.
हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि हरे-भरे पत्तों, ऊंचाई की तरफ पत्तियों वाले और पत्तियों की घनी छतरियों वाले पौधे आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभप्रद होने की संभावना रखते हैं. लोगों का यह भी मानना ​​है कि ये पौधे वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाते हैं.

थोड़े से पानी की आवश्यकता होती है:
इसलिए, पौधों को आकर्षक बनाए रखने के लिए, उन पौधों को खरीदने पर विचार करें, जिनका रख-रखाव आसान हो, जैसे कि मदर इन लॉ'ज टंग, ज़मीओकुलकस ज़मीफ़ोलिया (आमतौर पर जेडजेड प्लांट कहा जाता है), पोथोस या स्पाइडर पौधा. ये सभी कई स्थितियों को सहन कर सकते हैं और इन्हें थोड़े से पानी की आवश्यकता होती है. मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि घुमावदार वस्तुएं मनुष्यों में सकारात्मक भावनाएं पैदा करती हैं. हमारा शोध दर्शाता है कि ये परिणाम घरेलू पौधों पर भी लागू होते हैं. रोइंग फिग और पोथोस जैसे गोल पत्तों वाले पौधे, या छतरीनुमा आकार वाले ताड़ के पौधे को हमारे अध्ययन के शामिल प्रतिभागियों द्वारा अधिक सुंदर और आराम देने वाले बताया गया.

नुकीले पत्ते वाले पौधों से घिरे घर अधिक महंगे होते हैं:
कैक्टस और ड्रैगन ट्री जैसे स्पाइक्स, संकीर्ण नुकीले पत्तों और विरल कैनोपी वाले पौधों को कम पसंद किया गया. यह संभवतः नुकीले किनारों से जुड़े खतरे के कारण है. हालांकि, नुकीले किनारों की विशेषता कभी-कभी फायदेमंद हो सकती हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि नुकीले पत्ते वाले पौधों से घिरे घर अधिक महंगे होते हैं और गोल पत्ते वाले पौधों से घिरे घरों की तुलना में अधिक सुरक्षित माने जाते हैं. अंततः, आपके लिए सही हाउसप्लांट इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसकी क्या आवश्यकता है और आपके कमरे की स्थिति क्या है.

प्लांटर्स का चयन प्रभाव को और भी बढ़ा सकता है:
मनुष्य आमतौर पर उन आकृतियों को देखना पसंद करते हैं जिन्हें मस्तिष्क जल्दी पहचान सकता है और आसानी से प्रक्रिया कर सकता है. एक शांत प्रभाव की तलाश करते समय, ऐसे पौधों का चयन करें जो आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त रूप से दिलचस्प हों - जैसे कि बेलों वाले पोथोस - लेकिन इसके पत्तों की संख्या और रंगों को ध्यान में रखकर पौधों का चयन करें. विभिन्न पौधों के आकार और रंगों को एक साथ व्यवस्थित करने से रुचि पैदा हो सकती है, जबकि सजावटी बर्तन या प्लांटर्स का चयन प्रभाव को और भी बढ़ा सकता है.

बहुत सारे पौधे ध्यान भटकाने वाले साबित हो सकते हैं:
अधिकतम लाभ के लिए आवश्यक पौधों की संख्या पर निर्णय लेते समय, यह ध्यान रखें कि बहुत सारे पौधे लगाना जरूरी नहीं है. सावधानी से चुना गया एक पौधा वह सब कर सकता है, जो आपके मूड को अच्छा करने के लिए चाहिए. जापान में किए गए एक शोध में पाया गया कि पत्तेदार पौधों की उपस्थिति कार्यस्थल के कार्यों में रचनात्मकता को बढ़ा सकती है. लेकिन, यदि आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जिस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो बहुत सारे पौधे ध्यान भटकाने वाले साबित हो सकते हैं.

आपका मूड और स्वास्थ्य बेहतर हो सकते हैं: 
हाउसप्लांट हमारे मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. लेकिन पौधों के बीच चयन करते समय, उनकी उपस्थिति मायने रखती है. आपकी भलाई को सबसे अधिक बढ़ावा देने के लिए, जिन प्रमुख पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए, वे हैं शारीरिक बनावट, रोचकता, सुंदरता और पौधा कितना स्वस्थ दिखता है. अपने पौधों को हरा और स्वस्थ रखने से आपका मूड और स्वास्थ्य बेहतर हो सकते हैं. ऐसे में अपने स्थान के अनुकूल पौधों का चयन करें जिन्हें आप आसानी से बनाए रख सकते हैं. सोर्स-भाषा