खाकी का खौफ... तमंचे पर लॉक ! राजस्थान में फायरिंग की घटनाओं में आई बड़ी कमी

जयपुरः राजस्थान पुलिस की सक्रियता और लगातार अभियानों के चलते प्रदेश में फ़ायरिंग की घटनाओं में बड़ी कमी आई है.2024 की पहली छमाई में 2023 के मुक़ाबले बहुत कम फ़ायरिंग की घटनाएँ हुईं हैं. राजस्थान में फ़ायरिंग की घटनाओं का बहुत प्रचलन रहा है. कई ज़िले तो ऐसे हैं जहाँ आये दिन फ़ायरिंग की घटनाओं की शिकायतें आती रहती हैं. इन घटनाओं में काफ़ी बार लोग गंभीर घायल होते हैं तो बहुत बार लोगों की जान भी फ़ायरिंग की घटनाओं में जाती है. लेकिन अच्छी खबर है कि मौजूदा साल में फ़ायरिंग की घटनाओं में बहुत कमी आई है. 

पिछले वर्ष जहां प्रदेश में जून के महीने तक फ़ायरिंग के 265 प्रकरण दर्ज हुए थे वहीं इस साल जून के महीने तक प्रदेश में 154 फ़ायरिंग के मामले ही दर्ज हुए है. पिछले वर्ष के जून के मुक़ाबले इस जून तक फ़ायरिंग की घटनाओं में घायलों और मारने वालों की संख्या में भी काफ़ी कमी आई है. 2023 तक जून के महीने तक प्रदेश में फ़ायरिंग की घटनाओं में 183 लोग घायल हुए और 27 लोगों की जान गई थी जबकि इस साल जून के महीने तक सिर्फ़ 74 लोग घायल हुए और 15 लोगों की जान गई है. ADG दिनेश MN का कहना है कि पुलिस मुख्यालय की ओर से लगातार चल रहे अभियानों और अवैध हथियारों पर कार्रवाई के चलते फ़ायरिंग की घटनाओं में कमी आई है.

फ़ायरिंग की घटनाएँ होने से आस पास के इलाक़ों में भय व्यपात होता है. फ़ायरिंग की घटनाओं में कमी होने से प्रदेश में भय के माहौल में भी कमी आई है. पुलिस मुख्यालय ने उन ज़िलों में विशेष फ़ोकस किया हैं जहां फ़ायरिंग की घटनाएँ अधिक होती थी. ऐसे ज़िलों में भी फ़ायरिंग की घटनाओं में कमी दर्ज हुई है. प्रदेश में अवैध हथियारों का नेटवर्क पड़ोसी राज्यों से भी जुड़ा हुआ है. पड़ौसी राज्यों से कई बदमाश प्रदेश में अवैध हथियार सप्लाई करते हैं जो फ़ायरिंग के काम आते हैं. ऐसे गिरोहों पर लगातार कार्रवाई भी फ़ायरिंग की घटनाओं में कमी का बड़ा कारण है. 

वर्ष 2023 के मुकाबले इस वर्ष जून महीने तक दर्ज किए गए प्रकरणों की संख्या में 41.89 प्रतिशत, घायलों की संख्या में 59.56 एवं मृतकों की संख्या में 44.44 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है
साल 2021 में जून महीने तक 223 प्रकरण दर्ज हुए
जिसमें 129 घायल व 32 की मौत हो गई
साल 2022 में जून महीने तक 272 प्रकरण दर्ज हुए, जिसमें 151 घायल व 30 की मौत हो गई
इसी प्रकार साल 2023 में जून महीने तक 265 प्रकरण दर्ज हुए, जिसमें 183 घायल व 27 की मौत हो गई
इसकी तुलना में साल 2024 में जून महीने तक 154 प्रकरण दर्ज हुए, जिसमे 74 घायल व 15 की मौत हुई है 

फ़ायरिंग की घटनाओं में कमी आना राजस्थान पुलिस की लगातार मेहनत का नतीजा है लेकिन अभी इसमें पुलिस को और काम करना बाक़ी है. क्योंकि फ़ायरिंग की एक घटना भी प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर पर गंभीर सवाल खड़े करती है