Live News »

योगी सरकार की 4.79 लाख करोड़ के बजट से मतदाताओं को साधने की कोशिश

योगी सरकार की 4.79 लाख करोड़ के बजट से मतदाताओं को साधने की कोशिश

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने आज प्रदेश का तीसरा बड़ा बजट पेश कर दिया। उत्तरप्रदेश के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने 2019-20 का बजट पेश किया। इस चुनावी साल में योगी सरकार ने 4.79 लाख करोड़ के जरिए सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है। यूपी बजट 2019 में करीब 21,212 करोड़ की नई योजनाओं की घोषणा की गई है।

बतादें, 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इस अहम बजट में योगी सरकार ने धार्मिक अजेंडे के साथ ही महिलाओं, युवाओं और किसानों को विशेष तरजीह दी। गांवों में गोवंश के रख-रखाव पर 247 करोड़ और शहरों में कान्हा गोशाला के लिए 200 करोड़ जारी किया गया, वहीं 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने पर जोर दिया गया। 

मालूम हो, उत्तर प्रदेश में 10 लाख 10 हजार और लोगों को आयुष्मान भारत के दायरे में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत यूपी सरकार ने 111 करोड़ रुपये का बजट तय किया। सहकारी क्षेत्र की बंद चीनी मिलों के लिए 50 करोड़ रुपये और पीपीपी मोड पर चलाने के लिए 25 करोड़ रुपये का बजय तय किया गया है।

पुलिसकर्मियों के बैरक के लिए 700 करोड़। टाइप ए, बी के लिए 700 करोड़। पुलिस की 7 लाइनों के लिए 400 करोड़, 57 फायर स्टेशन पर भवनों के लिए 200 करोड़, आधुनिकीकरण के लिए 204 करोड़।बस सेवा से वंचित 14,561 गांव जोड़े जाएंगे। 

योगी सरकार ने राजकीय इंटर कॉलेज की स्थापना के लिए 10 करोड़,कन्या सुमंगलम योजना के लिए 1200 करोड़, प्रादेशिक विमान के लिए 150 करोड़,अनुसूचित छात्रों को 2307 करोड़,निराश्रित विधवाओं को 1410 करोड़।बुंदेलखंड के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड के गठन का ऐलान किया गया। इसी तरह पूर्वांचल विकास बोर्ड के गठन का भी ऐलान।कुशीनगर के साथ गौतमबुद्धनगर का एयरपोर्ट भी जल्द ऑपरेशनल होगा। 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Corona Update: यूपी के 15 जिले आज रात 12 बजे से पूरी तरह से होंगे सील, आवश्यक सामानों की होगी होम डिलिवरी

Corona Update: यूपी के 15 जिले आज रात 12 बजे से पूरी तरह से होंगे सील, आवश्यक सामानों की होगी होम डिलिवरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की बढ़ती संख्या को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है. इन जिलों में कोई भी आवाजाही नहीं होगी. यहां तक की सामानों की होम डिलिवरी होगी. यूपी में अब तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है. 

राजस्थान युवा कांग्रेस चुनाव में गहराया विवाद, अब अमरदीन फकीर ने खड़े किये सवाल 

इन जिलों को किया जाएगा सील:
वाराणसी, लखनऊ, महराजगंज, बस्ती, बुलंदशहर, नोएडा, गाज़ियाबाद, शामली, कानपुर, सीतापुर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फ़िरोज़ाबाद और बरेली. 

VIDEO: मई-जून के लिए ट्रेनों में 60 फीसदी तक बुक हुई सीटें, रेलवे को एक साथ भीड़ होने से संक्रमण फैलने का डर 

आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को कर्फ्यू पास जारी नहीं होंगे:
इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को कर्फ्यू पास जारी नहीं होंगे. जरूरी सेवाओं के अलावा किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी. इन जिलों के बॉर्डर पूरी तरह सील कर दिए जाएंगे. मीडियाकर्मियों की एंट्री बैन करने पर भी विचार हो रहा है. विशेष परिस्थिति में ही इजाजत दी जाएगी.


 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, कोरोना से निपटने के लिए सरकार कर रही है काम, सभी मेडिकल कॉलेज में होगी टेस्टिंग सुविधा मुहैया

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, कोरोना से निपटने के लिए सरकार कर रही है काम, सभी मेडिकल कॉलेज में होगी टेस्टिंग सुविधा मुहैया

लखनऊ: देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ रहे है. कोरोना मरीजों का आंकड़ा 4 हजार पार कर गया है. अगर बात करे देश के उत्तर प्रदेश की, तो यहां पर भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है. इसी के तहत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी.सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अभी भी कोरोना के 308 मामले हैं.

कोरोना की टेस्टिंग सुविधा नहीं:
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार निरंतर काम कर रही है. यूपी के अंदर 24 मेडिकल कॉलेज हैं. 14 मेडिकल कॉलेज ऐसे भी हैं जहां कोरोना की टेस्टिंग सुविधा नहीं है. यहां कोविड जांच के लिए सुविधा हो इसका निर्देश दिया गया है. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की सभी मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी. 

Coronavirus Updates: देश में लगातार बढ़ रहे है कोरोना के मामले, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 4 हजार पार, अब तक 114 लोगों की मौत

कोरोना के खिलाफ उपकरणों की आवश्यकता:
यूपी सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ यूपी कोविड केयर फंड की स्थापना की है. इसके फंड का प्रयोग राज्य में टेस्टिंग सुविधा बढ़ाने में किया जाएगा. सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जिन उपकरणों की आवश्यकता है. जैसे पीपीई, N95 मास्क, थ्री लेयर मास्क, इन सबको बनाने का काम लगातार हो रहा है. यूपी सरकार ने कहा कि हम लोगों ने निर्णय लिया है कि सभी डिस्ट्रिक हॉस्पिटल में कोरोना टेस्टिंग लैब की स्थापना करेंगे. हमने इसके लिए एक समिति का गठन किया है.

कोविड-19 संकट के बीच रेलवे की बड़ी पहल, रेलवे प्रशासन संचालित करेगा स्पेशल ट्रेन

सिंगर कनिका कपूर अस्पताल से हुई डिस्चार्ज, छठी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद किया डिस्चार्ज

सिंगर कनिका कपूर अस्पताल से हुई डिस्चार्ज, छठी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद किया डिस्चार्ज

लखनऊ: बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. गायिका कनिका कपूर की छठवीं रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्‍हें अस्पताल से छुट्टी दे ​दी गई. फिलहाल कनिका कपूर को 14 दिनों तक अपने घर में क्‍वारेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए है. इससे पहले बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर की पांचवीं रिपोर्ट भी नेगेटिव आई थी. कनिका कपूर का लखनऊ के अस्पताल में इलाज चल रहा था. 

सीएम गहलोत के निर्देश, लॉकडाउन और कर्फ्यू की सख्ती से कराये पालना, अफवाह फैलाने पर हो कार्रवाई

लंदन से 9 मार्च को लौटी थी कनिका:
आपको बता दें कि बॉलीवुड गायिका 9 मार्च को लंदन से मुंबई पहुंची थी. उन्होंने मुंबई आने के बाद खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात छुपाई थी. लेकिन तबियत खराब होने के बाद उन्होनें 20 मार्च को खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सार्वजनिक की. 

हनुमान मंदिर में चोरी की वारदात, अज्ञात चोर ने 2 दानपात्र और 13 चांदी के छत्र चुराए

लापरवाही बरतने के लगे आरोप:
इसके बाद उनपर खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर छुपाने और लापरवाही बरतने के आरोप लगने लगे थे. हालांकि, कनिका कपूर का कहना है कि जब वे भारत वापस लौटी. जब देश में सेल्फ आईसोलेशन जैसी कोई व्यवस्था लागू नहीं हुई थी. इसके बाद लगातार 4 कोरोना टेस्ट में वो संक्रमण से पॉजिटिव पाई गई थीं.

UP Corona Update: कोरोना वायरस से वाराणसी में पहली मौत, गौतमबुद्धनगर में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू

UP Corona Update: कोरोना वायरस से वाराणसी में पहली मौत, गौतमबुद्धनगर में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों के कारण प्रदेश में तजी से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. आज सुबह से अब तक  33 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसी के साथ कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 286 हो गई है. 

15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें! रेलवे प्रशासन ने शुरू की संचालन की तैयारी 

कोरोना से संक्रमित मरीज की मौत के बाद पॉजिटिव आई रिपोर्ट:
वहीं वाराणसी में कोरोना के चलते पहली मौत की खबर सामने आई है. तीन अप्रैल को कोरोना के जिस संक्रमित मरीज की मौत हो गई थी उनकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है. इसी के साथ एक महिला पॉजिटिव पाई गई है जिसे देखते हुए 4 इलाकों मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता और गंगापुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. 

गौतमबुद्धनगर जिले में धारा 144 की अवधि को 30 अप्रैल तक:
इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गौतमबुद्धनगर जिले में धारा 144 की अवधि को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है. पहले इसे 5 अप्रैल के तक के लिए लागू किया गया था. लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए धारा 144 को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया है. 

मथुरा में 23 जमातियों की रिपोर्ट निगेटिव:
इन सबके अलावा सुखद खबर यह है कि दिल्ली के तब्लीगी जमात से मथुरा लौटे कुल 30 जमातियों में से 23 की रिपोर्ट निगेटिव आई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 7 जमातियों की रिपोर्ट आनी बाकी है.

VIDEO: कोरोना को लेकर SMS मेडिकल कॉलेज में बड़ी खलबली! कैंटीन में कार्यरत मिला कोरोना पॉजिटिव 

प्रदेश में दीये जलाने की तैयारियां:
पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद रात नौ बजे दीये-मोमबत्ती जलाने के लिए प्रदेश के लोगों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोरोना के खिलाफ जंग में ताजनगरी के मुस्लिम समाज के लोगों ने भी घरों में दीये, मोमबत्ती और टॉर्च जालने की तैयारी कर ली है. 

राहुल गांधी ने अमेठी में भेजे सेनिटाइजर और मास्क, कांग्रेस कार्यकर्ता कर रहे है वितरित

राहुल गांधी ने अमेठी में भेजे सेनिटाइजर और मास्क, कांग्रेस कार्यकर्ता कर रहे है वितरित

अमेठी: उत्तर प्रदेश के अमेठी में सेनिटाइजर, मास्क और साबुन का वितरण शुरू किया गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के निर्देश के बाद अमेठी में सेनिटाइजर वितरित हुआ. राहुल गांधी ने 12 हजार सेनिटाइजर, 20 हजार मास्क और 10 हजार साबुन का वितरण जिला कांग्रेस कमेटी के माध्यम शुरू करा दिया है. यह जानकारी अमेठी जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने दी. 

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में कुल आंकड़ा पहुंचा 206, कोरोना की चपेट में आने से अब तक 4 लोगों ने गंवाई जान

जरूरतमंदों को कराया अनाज उपलब्ध:
कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे देशभर में लॉकडाउन है, ऐसे में अमेठी क्षेत्र में कोई भूखा नहीं रहे. इसलिए राहुल गांधी ने पिछले दिनों अमेठी के जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री पहुंचाई. पिछले दिनों राहुल गांधी ने अमेठी के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए एक ट्रक गेहूँ और एक ट्रक चावल भेजा था.

Lockdown: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने शुरू की सहयोग किचन, जरूरतमंदों के घर पहुंच रहा है भोजन

नर्सों के साथ अभद्रता करने वाले जमातियों पर NSA लगाने का आदेश, CM योगी बोले- ये मानवता के दुश्मन, छोड़ेंगे नहीं

नर्सों के साथ अभद्रता करने वाले जमातियों पर NSA लगाने का आदेश, CM योगी बोले- ये मानवता के दुश्मन, छोड़ेंगे नहीं

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने नर्सों की अभद्रता के बाद बड़ा फैसला लिया है. गाजियाबाद के जिला एमएमजी अस्पताल में हुई घटना के बाद आरोपियों पर रासुका (NSA) लगाने का आदेश दिया है. ग़ाज़ियाबाद की घटना पर यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये ना क़ानून को मानेंगे, ना व्यवस्था को मानेंगे, ये मानवता के दुश्मन हैं, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जो किया है, वह जघन्य अपराध है और इन पर रासुका (एनएसए) लगाया जा रहा है. हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं. 

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा पहुंचा 161, उदयपुर में तीन नए मरीज आए सामने 

तबलीगी जमात के लोगों के लिए अब केवल पुरूष कर्मचारी ही तैनात रहेंगे:
इसके साथ तबलीगी जमात के लोगों की चिकित्सा और सुरक्षा में महिला स्वास्थ्यकर्मी और महिला पुलिसकर्मियों को नहीं लगाने का फैसला किया गया है. अब केवल पुरूष कर्मचारी ही तैनात रहेंगे. बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी बड़ी कार्रवाई की. उन सभी आरोपियों पर रासुका लगाई गई है. 

देश के 1500 शहरों के काजी देंगे कोरोना से बचाव का संदेश, चीफ काजी खालिद उस्मानी ने की पहल 

क्या है मामला: 
दरअसल, गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल की नर्सों ने अस्पताल में भर्ती कराए गए जमाती मरीजों पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं. उन पर अस्पताल परिसर में बिना पैंट नग्न घूमने, नर्सों के साथ छेड़छाड़ और अश्लील इशारे करने, अस्पताल स्टाफ से बीड़ी सिगरेट मांगने के भी आरोप हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने डीएम, एसएसपी और स्थानीय पुलिस को इसकी लिखित शिकायत दी, जिसके बाद यूपी सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया.

रामनवमी पर भक्तों की भीड़ से गुलजार रहने वाली अयोध्या रही सूनी, घर-घर मनी रामनवमी

रामनवमी पर भक्तों की भीड़ से गुलजार रहने वाली अयोध्या रही सूनी, घर-घर मनी रामनवमी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से गुरुवार को रामनवमी का पर्व बिना दर्शनार्थियों के मंदिरों में मनाया गया. भगवान राम की मंदिरों में पूजा आराधना की गई. भगवान राम की जन्मस्थली उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भी घर-घर ही भगवान राम की पूजा आराधना की गई. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन से हर साल रामनवमी के मौके पर भक्तों की भीड़ से गुलजार रहने वाली रामनगरी इस बार बिल्कुल सूनी है. 

भाजपा ने उठाई मांग, आम आदमी की स्थिति ठीक नहीं, 3 महिने के बिजली और पानी के बिल हो माफ

नहीं हुए मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान
जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं और पूरे जिले में लॉकडाउन है. 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद धाम की सीमा को भी सील कर दिया गया है. मंदिरों में ना धार्मिक अनुष्ठानों हुए. ना ही विशेष पूजा आराधना. रामनवमी मेले में यह पहली बार है जब सरयू घाट से लेकर मठ-मंदिरों में सन्नाटा पसरा रहा. इसलिए गुरुवार को राम जन्मोत्सव का पर्व सीमित अनुष्ठानों के बीच मठ-मंदिरों में ही मनाया गया. इसके पहले प्रदेश सरकार ने भी लोगों से रामनवमी पर्व घर पर ही मनाने की अपील की थी.

प्रतापगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किए 3 इनामी शूटर, हत्या के आरोप में चल रहे थे फरार

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

Coronavirus Updates:  उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

लखनऊ: देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर  

मरने के बाद आई रिपोर्ट में पॉजिटिव मिले से मचा हड़कंप:
जानकारी के अनुसार यह युवक 28 मार्च को बस्ती के अस्पताल में भर्ती हुआ था. इसके बाद उसे 29 मार्च को गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया. यहां उसका इलाज चल रहा था. 30 मार्च को सुबह 8 बजे उसकी मौत हो गई. इसके बाद 30 मार्च को ही उसका बस्ती में अंतिम संस्कार कर दिया गया. लेकिन अब मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटव पाया गया है. इसके बाद हड़कंप मच गया है. बस्ती पुलिस ने लॉकडाउन को सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही इस युवक के संपर्क में आए लोगों की शिनाख्त की जा रही है.

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला:
वहीं इसमे सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तो यह है कि कोरोना वायरस की चपेट में आकर इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला बताया जा रहा है. इससे पहले मध्य प्रदेश में 35 साल के युवक की मौत हुई थी. वहीं गोरखपुर में 25 वर्षीय युवक की मौत के बाद देश में मरने वालों का आंकड़ा 50 हो गया है. वहीं कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1700 से अधिक हो गया है. 
 

Open Covid-19