जीएसटी को लेकर कई तरह की भ्रांतियां, जानिए क्या होंगे फायदे या फिर नुकसान

FirstIndia Correspondent Published Date 2017/05/22 18:59

नई दिल्ली। जीएसटी यानी गुड्स सर्विस टैक्स 1 जुलाई 2017 से लागू होने जा रहा है। इसके बारे में कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई है। कोई कह रहा है कि जीएसटी लागू होने से महंगाई एकदम ज्यादा हो जाएगी और बिजनेस करना मुश्किल हो जाएगा और कोई कह रहा है कि इसके दूरगामी परिणाम अच्छे निकलेंगे। हमने जीएसटी एक्सपर्ट से इस बारे में बातचीत की और उन्होंने जीएसटी के बारे में प्रचलित हो रही कई भ्रांतियों को दूर किया। इसके साथ ही हमने कुछ आम लोगों से भी बातचीत की।


एक्सपर्ट केशव गर्ग ने बताया कि जीएसटी 1 जुलाई से शुरू हो रही है और देश में इसका काफी अच्छा परिणाम निकलेगा। व्यापारी और उत्पादक का एक ही बार टैक्स लगने के कारण लागत कम हो जाएगी, जिसके कारण वस्तुओं के दाम भी कम हो जाएंगे। हालांकि कुछ सेक्टरों में टैक्स बढ़ने से तत्काल कुछ महंगाई बढ़ेगी, पर जब उत्पादक का टैक्स एक समान और एक ही बार लिया जाना शुरू हो जाएगा, तो अपने आप ही दाम गिर जाएंगे।


देश की जीडीपी में भी जीएसटी एक अहम रोल अदा करेगी और आने वाले समय में यह 2 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। पहले हर राज्य में अलग-अलग टैक्स होता था, अब पूरे देश में एक ही तरह का टैक्स लागू होगा, जिससे निवेशकों को काफी मदद मिलेगी, पर जीडीपी में वृद्धि करने के लिए विदेशी निवेश का देश में होना अति आवश्यक है। यह कहा जा सकता है कि जीएसटी आम लोगों पर अच्छा असर तो जरूर डालेगा पर उसमें कुछ समय लग सकता है।


अभी जीएसटी बिल में कुछ भ्रांतियां भी हैं, जिन्हें सरकार को ठीक करना होगा। जैसे खुली दाल बिना किसी टैक्स के बिक सकती है, पर पैक डाल पर 5% टैक्स देना होगा। सरकार को चाहिए कि जीएसटी के बारे में लोगों को जागरूक करें तथा इसकी भ्रांतियों को खत्म करें तभी इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है।


वही बिजनेसमैन रमन कुमार ने बताया कि वह एक ट्रेडर है और उनके लिए जीएसटी लागू होने से काफी हद तक कागजी सिरदर्दी खत्म हो जाएगी। हालांकि कुछ जगहों पर टैक्स बढ़ेगा पर अन्य टैक्स समाप्त होने से आखिरकार टैक्स में राहत ही मिलेगी और सामान सस्ता ही होगा। वही ग्रहणी साधना का कहना है कि उसकी रसोई का खर्च कम हो जाएगा, क्योंकि एक ही बार टैक्स लगने से तकरीबन सभी वस्तुओं के दाम कम हो जाएंगे और रसोई चलाना आसान हो जाएगा। लोगों से बातचीत करने पर यह निष्कर्ष सामने आया है कि जीएसटी के फायदे तो जरूर हैं, पर वह कुछ समय बाद पता चलने शुरु होंगे। जरूरत है इस बात की के लोगों को जीएसटी के प्रति जागरुक किया जाए।

 

GST Seminar Goods and Service tax Business News Trade Experts

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in