भारतीय कामगारों को लेकर कुवैत सरकार ने किया बड़ा ऐलान

FirstIndia Correspondent Published Date 2016/12/09 12:00

कुवैत| कुवैत सरकार ने 24 हजार से अधिक अवैध भारतीय कामगारों के साथ एक दुर्लभ भाव का प्रदर्शन किया है। सरकार ने कहा है कि यदि ये कामगार देश वापस भेजने के लिए या नौकरी का वीजा बदलने के लिए गृह मंत्रालय में अपनी जानकारी दें तो वह उन्हें जेल की सजा या कोई और दंड नहीं देगी। 

 

आब्रजन विभाग के प्रमुख मेजर जनरल तलाल इब्राहिम मराफी ने भारतीय संवाददाताओं से कहा, "हमलोग भारतीय कामगारों के प्रति उदार हैं लेकिन उनसे नियम-कानूनों को सख्ती से पालन करने को कहा है। आब्रजन विभाग उनके देशांतरण की प्रक्रिया में मदद करने को तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा भारत के साथ अच्छे और मजबूत रिश्ते को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। कुवैत में करीब 10 लाख भारतीय कामगार हैं। वे देश के विकास में बहुत अधिक योगदान करते हैं। 

 

मराफी ने कहा कि कामगारों के तय समय से अधिक रह जाने के बहुत सारे कारण हैं। अधिकांश मामलों में कामगार अपने प्रायोजकों को छोड़ देते हैं और आर्थिक लाभ के लिए दूसरी कंपनियों में काम करने लगते हैं। ऐसे भी मामले होते हैं जिनमें प्रायोजक विदेश में होते हैं और जब वीजा अवधि समाप्त हो जाती है तो उनकी यात्रा के दस्तावेज को वैध कराने के लिए मदद करने वाला कोई नहीं होता। कुछ प्रायोजक कामगारों के पासपोर्ट रख लेते हैं। इस तरह के कामगार आर्थिक लाभ और बेहतर नौकरी के लिए अपने अपने प्रायोजक को छोड़ देते हैं। मराफी ने कहा कि सरकार अवैध कामगारों की मदद करके को इच्छुक है बशर्ते वे हमारे पास अपने बारे में जानकारी दें। 

 

आब्रजन विभाग उनके देशांतरण के लिए जरूरी इंतजाम करेगा। कामगारों को दंड के रूप में एक छोटी राशि का भुगतान करना होता है। अधिकांश मामलों में यह छोड़ दिया जाता है। हालांकि मराफी ने स्पष्ट किया कि कामगारों में से कोई भी यदि गलत काम करते पकड़ा जाएगा तो उसे नहीं बख्शा जाएगा।  

 

KuwaitGovernmentAnnounceIndian Workers

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

कांग्रेस-बीजेपी के भरोसे\'मंद\' - 25 !

सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस की किरकिरी
सैम पित्रोदा के एयर स्ट्राइक पर विवादित बयान को लेकर सियासत
लोकसभा चुनाव का सियासी गणित
धन संबधित परेशानी है तो जानिए कुछ असरकारी टोटके| Good Luck Tips
BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी
BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची
देश के 3 प्रमुख मंदिरों की होली