CM शिवराज सिंह चौहान बोले- मध्य प्रदेश में ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू की जाएगी

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब प्रदेश में ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू की जाएगी, जिसके तहत सभी वर्गों की गरीब महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे.

उन्होंने यह ऐलान शनिवार रात को नर्मदा जयंती के अवसर पर नर्मदा नदी के पवित्र तट पर नर्मदापुरम में आयोजित कार्यक्रम में किया. शिवराज ने कहा, ‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब प्रदेश में ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू की जाएगी. योजना में सभी वर्गों की गरीब बहनों को प्रति माह 1,000 रुपये यानी हर साल 12,000 रुपये मिलेंगे और यदि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है, तो वह पूर्ववत मिलता रहेगा.” उन्होंने कहा कि योजना पर पांच वर्षों में अनुमानित 60,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘लाड़ली बहना योजना’ प्रदेश की बहनों की जिंदगी को और बेहतर बनाएगी. 

उन्होंने कहा कि मुझे मेरी बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करना है. बहनें सशक्त होंगी, तो परिवार सशक्त होगा. परिवार सशक्त होगा, तो समाज सशक्त होगा. समाज सशक्त होगा, तो प्रदेश सशक्त होगा.” शिवराज नर्मदा जयंती पर नर्मदापुरम के गौरव दिवस में शामिल हुए. उन्होंने नर्मदा घाट पर नर्मदा मैया की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और आरती की. मुख्यमंत्री ने गौरव दिवस पर जिले को कई विकास कार्यों की सौगात देते हुए उज्जैन स्थित श्री महाकाल लोक की तर्ज पर नर्मदापुरम लोक और नर्मदा कॉरीडोर बनाने की घोषणा की. शिवराज ने कहा, “नर्मदापुरम के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. यहां आधुनिक बस स्टैंड भी बनाया जाएगा. सोर्स- भाषा