कुछ इस तरह है जोधपुर की 10 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की शिक्षा का स्तर

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/11/28 10:20

जोधपुर। 7 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में जोधपुर की 10 विधानसभा सीटों पर भाग्य आजमाने वाले प्रत्याशियों में अधिकांश प्रत्याशी उच्च शिक्षित हैं ऐसे में लोगों को पूरा विश्वास रहता है कि,पढ़े लिखे जनप्रतिनिधियों को जिताकर भेजेंगे तभी जोधपुर जिले के विभिन्न मुद्दों को वे विधानसभा में उठा पाएंगे।

अगर चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियों की शिक्षा की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अशोक गहलोत ने एलएलबी कर रखी है। कांग्रेस की शहर प्रत्याशी मनीषा पवार ने एम ए कर रखा है, कांग्रेस के सूरसागर प्रत्याशी अयूब खान ने पीएचडी कर रखी है और वे गणित के प्रोफेसर हैं । वहीं अगर बात करे, सरदारपुरा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी शंभू सिंह खेतासर की उन्होंने बीएससी कर रखी है जबकि शहर भाजपा प्रत्याशी अतुल भंसाली चार्टर्ड अकाउंटेंट और अगर बात करें सूरसागर भाजपा प्रत्याशी सूर्यकांता व्यास की तो उन्होंने सिर्फ प्राथमिक शिक्षा ही कर रखी है। 

इसी तरह बात करें लोनी से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र विश्नोई की तो उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है जबकि भाजपा प्रत्याशी जोगाराम पटेल ने एलएलबी किया है। इसी तरह फलौदी से कांग्रेस प्रत्याशी महेश व्यास ने बीकॉम किया है जो कि भाजपा प्रत्याशी पब्बाराम बिश्नोई ने एमए किया हुआ है, लोहावट से कांग्रेस प्रत्याशी किसनाराम विश्नोई बी ए तक पढ़े हैं जबकि भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह खींवसर की शिक्षा का उल्लेख उनके डाक्यूमेंट्स में नहीं किया गया है, शेरगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी मीना कवर एमए तक पढ़ी है तो शेरगढ़ से भाजपा प्रत्याशी बाबू सिंह राठौड़ ने एमकॉम कर रखा है, ओसिया की कांग्रेस प्रत्याशी दिव्या मदेरणा की बात करें तो उन्होंने पीजी इन इकनॉमिक्स कर रखा है जबकि ओसिया के भाजपा प्रत्याशी भैराराम सियोल ने बीए ऑनर्स कर रखा है। भोपालगढ़ से भाजपा प्रत्याशी कमसा मेघवाल छठी कक्षा तक पढ़ी हैं तो वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी भंवर लाल बलाई ने एलएलबी कर रखी है।

कुल मिलाकर अगर भाजपा कांग्रेस के प्रत्याशियों में देखें तो सिर्फ सूर्यकांता व्यास है जो सबसे निचली कक्षा तक पढ़ी है और उसके बाद कमसा मेघवाल है जो छठी कक्षा तक पढ़ी है यही नहीं लूणी के कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र विश्नोई भी सिर्फ 12वीं तक ही पढ़े हैं। यानि भाजपा कांग्रेस के 20 प्रत्याशियों में से 17 प्रत्याशी ऐसे हैं जो स्नातक, स्नातकोत्तर या पीएचडी किए हुए हैं। जबकि तीन ऐसे प्रत्याशी हैं जिन की शिक्षा कम है।
राजीव गौड़ फर्स्ट इंडिया न्यूज जोधपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in