यूं शुरू हुई थी दीया-नरेन्द्र की लव स्टोरी, फिर लव-मैरिज और अब तलाकनामा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/09 02:38

जयपुर। जयपुर राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाली विधायक दीया कुमारी ने राजधानी जयपुर के गांधीनगर स्थित फैमिली कोर्ट में अपने पति नरेन्द्र सिंह से तलाक लेने के लिये तलाकनामा दाखिल किया गया है। इस तलाकनामे पर अब कोर्ट में संभवत: 6 माह बाद सुनवाई होगी। गौरतलब है कि पिछले 6-8 महीनों से दीया कुमारी और उनके पति नरेन्द्र सिंह दोनों अलग-अलग रह रहे हैं, लेकिन अब दिया कुमारी और नरेन्द्र सिंह दोनों ने ही औपचारिक रुप से तमालनामा दाखिल कर दिया है। ऐसे में यह दोनों की प्रेम कहानी के बारे में जानना भी काफी दिलचस्प है।

दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजपरिवार महाराजा सवाई भवानी सिह व पद्मनी देवी की बेटी है। उनकी शिक्षा जयपुर, दिल्ली और लंदन से हुई है। दीया कुमारी की शादी साल 1997 में अगस्त के माह में नरेन्द्र सिंह से हुई थी। उस वक्त इनकी शादी को लेकर कुछ विवाद भी हुआ था, क्योंकि उनका यह विवाह प्रेम-विवाह था। विवाद के पीछे कारण यह था कि दोनों एक ही गोत्र के हैं, जिसे लेकर राजपूत समाज में एकबारगी तो आक्रोश भी नजर आया था। सगोत्री शादी को लेकर खिलाफत भी शुरु हुई, लेकिन दिया कुमारी अपने र्निणय पर अडिग रहीं।

दोनों के हैं तीन बच्चे :
दिया कुमारी और नरेन्द्र सिंह की शादी के बाद उनके तीन बच्चे हैं। दोनों के पहली संतान 12 जुलाई 1998 को हुई, जो कि एक बेटा हुआ और उनका नाम पद्मभान रखा गया। पद्मभान को जयपुर के पूर्व महाराजा भवानी सिंह द्वारा 22 नवम्बर 2002 को जयपुर का युवराज घोषित किया गया और 27 अप्रेल 2011 को जयपुर की राजगद्दी पर उनकी ताजपोशी हुई। वहीं दूसरा बेटा लक्षराज सिंह और उसके बाद एक बेटी गौरवी कुमारी भी है।

2013 में किया राजनीति में प्रवेश :
दीया कुमारी ने अपनी दादी पूर्व राजमाता गायत्री देवी की राह चुनी और राजनीति की राह में उन्होंने भाजपा का 'कमल' थामा। 10 सितम्बर 2013 में जयपुर में आयोजित भाजपा की एक बडी रैली में दीया कुमारी ने वर्तमान प्रधानमंत्री एंव गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी व राजनाथ सिंह और वसुन्धरा राजे समेत भाजपा के कई दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। दीया कुमारी फिल्मी कलाकारों से लेकर राजनीतिक गलियारों तक पहचानी जाती हैं।

कौन है नरेन्द्र सिंह :
दिया कुमारी के पति नरेन्द्र सिंह सवाई माधोपुर जिले में बौंली तहसील के कोटडा गांव के रहने वाले हैं। नरेन्द्र सिंह के पिता बुद्धसिंह जयपुर राजघराने में काम करते थे और नरेन्द्र सिंह भी उनके साथ रहते थे। ऐसे में दिया कुमारी और नरेन्द्र सिंह के बीच प्यार परवान चढ़ा और समाज की परवाह किए बगैर दोनों ने विवाह कर लिया, मगर शादी के 21 साल दोनों ने अपनी स्वेच्छा से तलाकनामा दाखिल किया है, जिस पर संभवत: 6 माह बाद सुनवाई होगी।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

पंचकूला की विशेष CBI कोर्ट ने राम रहीम को उम्रकैद की सजा सुनाई

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर उठा विवाद
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल
Big Fight Live | नीति और ​नीयत का \'अभिभाषण\' | 17 JAN, 2018
जानिए पुत्र प्राप्ति के महा टोटका |Good Luck Tips
गुफ्तगू एक्टर यजुवेंद्र प्रताप, एक्ट्रेस रश्मि मिश्रा के साथ
\'नेशन विद नमो\' वॉलेंटियर कार्यक्रम
दिल्ली में सर्द मौत का शतक
loading...
">
loading...