Live News »

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार पर संकट, कांग्रेस विधायक आएंगे जयपुर

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार पर संकट, कांग्रेस विधायक आएंगे जयपुर

जयपुर: मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सियासी संकट के बीच कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर लाने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस सरकार ने मंगलवार शाम को विधायक दल की बैठक में मौजूद अपने 92 विधायकों को एकजुट रखने के लिए किसी अज्ञात स्थान पर एक साथ रखने का निर्णय लिया है. इसके तहत कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर भेजेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विधायकों का सुबह 11बजे बाद जयपुर आने का कार्यक्रम है. विधायकों को जयपुर में रखने की तैयारी चल रही है. इसके लिए महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ प्रबंधन में जुटे हुए है. 

शिवराज ने कसा कांग्रेस पर तंज, सिंधिया कांग्रेस में थे तो महाराजा थे, अब वे माफिया हैं'

विधायकों को दिल्ली रोड पर एक रिसोर्ट में रखा जाएगा:
वहीं इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ से फोन पर बात हुई. कांग्रेस के विधायकों को जयपुर में सुरक्षित रखा जाएगा. मध्यप्रदेश कांग्रेस विधायकों को दिल्ली रोड पर एक रिसोर्ट में रखा जाएगा. इसी रिसोर्ट में महाराष्ट्र के विधायक रुके थे. वहीं पास में एक सेवन स्टार होटल में भी रूम बुक कराए जाने की जानकारी मिल रही है. 

बीजेपी में शामिल होने की संभावना: 
मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक घमासान के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कांग्रेस छोड़ दी. उनके बीजेपी में शामिल होने की संभावना है. साथ ही, पार्टी के 22 विधायकों के इस्तीफे से राज्य की कमलनाथ सरकार गिरने के कगार पर पहुंच गई है. 

सीएम गहलोत ने सिंधिया पर किया वार, कहा-जनता के विश्वास और विचारधारा के साथ किया विश्वासघात

बीजेपी के 106 विधायक भोपाल से प्लेन के जरिए दिल्ली आए:
वहीं दूसरी ओर बीजेपी को भी विधायकों के टूटने का डर है इसलिए देर रात बीजेपी के 106 विधायक भोपाल से प्लेन के जरिए दिल्ली आए. दिल्ली एयरपोर्ट पर बस से विधायकों को गुरुग्राम ले जाया गया. ग्रुरुग्राम में सभी विधायकों को एक होटल में ठहराया गया है.

और पढ़ें

Most Related Stories

खाने बनाते वक्त सिलेंडर फटा, एक की मौत 7 गंभीर रूप से झुलसे

खाने बनाते वक्त सिलेंडर फटा, एक की मौत 7 गंभीर रूप से झुलसे

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में गैस सिलेंडर में आग लगने से एक महिला की मौत हो गई है जबकि सात अन्य लोग झुलस गए है. पुलिस अधीक्षक (नगर) संजय कुमार ने बताया कि निगोही थाना अंतर्गत गुर्गवा गांव में रामवीर की पत्नी विमला (32) बुधवार शाम खाना बना रही थी, तभी गैस सिलेंडर में लगे पाइप से गैस लीक होने लगी और फिर सिलेंडर में आग लग गई, जिससे विमला आग की लपटों में घिर गई जिससे उसकी मौत हो गई है.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि परिजन उसे बचाने के लिए रसोई में घुसे और वे भी आग की चपेट में आए गए है. उन्होंने बताया कि घटना में मेवाराम ,पुत्तू लाल ,राम वीर , वीरावती, सरस्वती गंभीर रूप से झुलस गए जिन्हें उपचार हेतु लखनऊ रेफर किया गया है. कुमार ने बताया कि सत्येंद्र तथा राजरानी का इलाज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है जबकि विमला के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा चुका है और मामले की सिरे से जांच की जा रही है. (सोर्स-भाषा)

{related}

Nagar Nigam Polls : सुबह 10 बजे तक जोधपुर में सर्वाधिक 20.43 फीसदी तो सबसे कम जयपुर में 16.91 प्रतिशत हुआ मतदान

Nagar Nigam Polls : सुबह 10 बजे तक जोधपुर में सर्वाधिक 20.43 फीसदी तो सबसे कम जयपुर में 16.91 प्रतिशत हुआ मतदान

जयपुर: राजस्थान में जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगमों में आज प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इसके लिए सुबह 7:30 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हुई. वोट देने के लिए लोग सुबह से ही बूथ पर अपना आईडी कार्ड लेकर पहुंच रहे हैं. प्रदेश की 3 नगर निगमों में हो रहे चुनाव में सुबह 10 बजे तक 18.30% मतदान हुआ. इसमें जोधपुर में सर्वाधिक 20.43% और सबसे कम 16.91 प्रतिशत मतदान जयपुर में हुआ. 

16 लाख 54 हजार 547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे:
बता दें कि पहले चरण में 250 वार्डों के 2761 मतदान केंद्रों पर 16 लाख 54 हजार 547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इसमें जयपुर हैरिटेज के 100 वार्डों के 9 लाख 32 हजार 908 मतदाताओं में 4 लाख 91 हजार 633 पुरुष, 4 लाख 41 हजार 260 महिला व 15 अन्य, जोधपुर उत्तर के 80 वार्डों के 3 लाख 88 हजार 847 मतदाताओं में से 1 लाख 99 हजार 505 पुरुष, 1 लाख 89 हजार 339 महिला व 3 अन्य और कोटा उत्तर के 70 वार्डों के 3 लाख 32 हजार 792 मतदाताओं में से 1 लाख 70 हजार 959 पुरुष, 1 लाख 61 हजार 831 महिला व 2 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

{related}

3393 ईवीएम से होगा मतदान:
पहले चरण में 3 हजार 393 ईवीएम मशीनों के द्वारा चुनाव करवाए जाएंगे. सभी निकायों में लगभग 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं. चुनाव कार्य से जुड़ी सूचनाओं और लोगों की शिकायतों पर कार्यवाही के लिए आयोग ने मुख्यालय और जिलास्तर पर चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं.
 

Gujjar Reservation: गुर्जर आरक्षण के मसले को लेकर कैबिनेट सब कमेटी की बैठक आज, गुर्जर नेताओं ने कहा- वे नहीं होंगे शामिल

जयपुर: प्रदेश में एक बार फिर गुर्जर आरक्षण आंदोलन की चिंगारी भड़क सकती है. अपनी मांगों को न माने जाने पर गुर्जर समाज ने 2 दिन बाद सड़क पर उतरने का ऐलान किया है. गुर्जर समाज ने भरतपुर जिले के बयाना में स्थित पीलूपुरा से आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है. इसके लिये 1 नवंबर को सुबह 10 बजे शहीद स्थल पर महापंचायत होगी. इसके बाद राजस्थान को जाम करने की चेतावनी दी है. 

आज शाम 4 बजे होगी कैबिनेट सब कमेटी की बैठक: 
वहीं इससे पहले आज शाम 4 बजे गुर्जर आरक्षण के मसले को लेकर कैबिनेट सब कमेटी की बैठक होगी. यह बैठक मंत्री बीडी कल्ला की अध्यक्षता में होगी. इसमें मंत्री रघु शर्मा और अशोक चांदना भी शामिल होंगे. इनके अलावा सीएस राजीव स्वरूप, DOP व अन्य विभागों के अधिकारी भी बैठक में शामिल होंगे. 

{related}

बैठक में शामिल नहीं होंगे गुर्जर नेता:
उधर गुर्जर नेताओं ने कहा कि वे बैठक में शामिल नहीं होंगे. पिछली 2 बैठकों में भी गुर्जर प्रतिनिधियों को नहीं बुलाया गया था. ऐसे में इस बार भी वे शामिल नहीं होंगे. अभी भर्तियों में बैकलॉग प्रक्रिया के मसले का हल निकालना मुद्दा है. इससे पहले सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संघर्ष समिति को वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है. 

1 नवंबर को पूरे राजस्थान को जाम करने की चेतावनी:
इससे पहले आंदोलन को लेकर बुधवार को बयाना के मारौली गांव में 36 गांवों के गुर्जर समाज की बैठक आयोजित की गई. बैठक में गुर्जर नेता विजय बैंसला सहित समाज के पंच पटेल भी मौजूद रहे. इस महापंचायत में समाज की मांगें आगामी 2 दिन में पूरी नहीं होने पर 1 नवंबर को पूरे राजस्थान को जाम करने की चेतावनी दी गई. वहीं राज्य सरकार ने कहा है कि सभी मांगों का निस्तारण बातचीत से ही संभव होगा. सरकार ने गुर्जर नेताओं को वार्ता के लिये जयपुर आने का न्यौता दिया है, लेकिन वे इससे सहमत नहीं हैं.

हनुमानगढ़: जंक्शन स्थित बाल सुधार गृह से 6 बाल अपचारी फरार

हनुमानगढ़: जंक्शन स्थित बाल सुधार गृह से 6 बाल अपचारी फरार

हनुमानगढ़: जंक्शन के सुरेशिया इलाके स्थित बाल सुधार एवं संप्रेषण गृह से बुधवार रात छह बाल अपचारी फरार हो गए. बाथरूम में बनी जाली को लोहे की आरी से काट कर पुलिस लाइन की 8 फुट की दीवार सीढ़ी लगा कर पुलिस लाइन के रास्ते फरार हुए. पुलिस लाइन के भीतर से उनका भागना और भी गंभीर हो जाता है. रिजर्व पुलिस लाइन से ही अनजान लोग इस तरह रात में निकल सकते हैं तो शहर के हालात क्या होंगे यह अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है.

{related}

बलात्कार और हत्या मामले में बंद थे: 
बाल अपचारियों के फरार होने सूचना पर जंक्शन थाना पुलिस ने नाकाबंदी कराई. मगर उनका अब तक कोई सुराग नहीं लग सका है. फरार बाल अपचारियों में एक जना हत्या के मामले में तथा शेष पांच बलात्कार और हत्या व अन्य मामले में बंद थे. छह में से तीन जने पीलीबंगा तहसील क्षेत्र, एक जना हनुमानगढ़ टाउन, एक अपचारी लखूवाली  तथा एक जना भादरा तहसील क्षेत्र का रहने वाला है. इस संबंध में संबंधित थाना पुलिस को सूचना दी गई. रात को ही बाल अपचारियों के घरों तथा छिपने के संभावित ठिकानों पर दबिश दी गई. मगर उनका कहीं पता नहीं चल सका.

सूर्यकुमार टीम में सलेक्ट ना होने से हुए खफा , Chief coach शास्त्री ने कहा मजबूत रहो और धीरज धरो

 सूर्यकुमार टीम में सलेक्ट ना होने से हुए खफा , Chief coach शास्त्री ने कहा मजबूत रहो और धीरज धरो

नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिलने के बावजूद आईपीएल में 43 गेंद में 79 रन की नाबाद पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव से राष्ट्रीय कोच रवि शास्त्री ने मजबूत बने रहने और धीरज रखने का आग्रह किया है. घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद यादव को आस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारत की सीमित ओवरों की टीम में नहीं चुना गया था. 

तीस वर्ष के यादव की 10 चौकों और तीन छक्कों की पारी के दम पर मुंबई ने आरसीबी को पांच विकेट से हराया है. दुबई में मौजूद शास्त्री ने मैच के बाद ट्वीट किया सूर्य नमस्कार, मजबूत रहो और धीरज बनाये रखो.जीत के बाद सूर्यकुमार ने अपना हेलमेट उतारकर ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा किया मानो कह रहे हों कि मुझ पर भरोसा रखो, मैं जीत तक ले जाऊंगा. 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया कि बंदे में है दम है इसमें कोई शक नहीं कि जल्दी नंबर आयेगा. लगातार तीन शानदार सत्र. सूर्यकुमार यादव की लाजवाब पारीचयन समिति के पूर्व प्रमुख क्रिस श्रीकांत ने ट्वीट किया कि क्या पारी थी, पता नहीं भारतीय टीम में चुने जाने के लिये उसे और क्या करना है. उम्मीद है कि जल्दी ही भारतीय जर्सी में उसे देखेंगे. 

सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया कि मुंबई के लिये अहम जीत, सूर्यकुमार की शानदार पारी, हमेशा की तरह धीर गंभीर, अभी बहुत कुछ हासिल करना है. वहीं हरभजन सिंह ने लिखा कि एक और शानदार पारी, उम्मीद है कि चयनकर्ता उसे खेलते देख रहे होंगे. आपको बता दे कि अपनी बेहतरीन प्रदर्शन के बाद बावजूद उन्हें ऑस्ट्रेलियन दौरे में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था जिससे हर कोई अवाक् रह गया था. (सोर्स-भाषा)

{related}

BSP के 7 बागी विधायक निलंबित, मायावती ने कहा - सपा को हराने के लिए बीजेपी को वोट देना पड़ेगा तो भी देंगे

BSP के 7 बागी विधायक निलंबित, मायावती ने कहा - सपा को हराने के लिए बीजेपी को वोट देना पड़ेगा तो भी देंगे

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले सात विधायकों को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही मायावती ने कहा कि एमएलसी के चुनाव में बसपा जैसे को तैसा का जवाब देने के लिए पूरी ताकत लगा देगी. बीजेपी को वोट देना पड़ेगा तो भी देंगे.

राज्यसभा चुनावों में हम सपा प्रत्याशियों को बुरी तरह हराएंगे:
मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान सांप्रदायिक ताकतों से लड़ने के लिए सपा से हाथ मिलाया था. लेकिन उनके परिवारिक अंतरकलह के कारण बसपा के साथ गठबंधन कर भी वो ज्यादा लाभ नहीं उठा पाए. उन्होंने स्पष्ट कहा कि राज्यसभा चुनावों में हम सपा प्रत्याशियों को बुरी तरह हराएंगे. इसके लिए हम अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे. इसके लिए अगर हमें भाजपा या किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को अपना वोट देना पड़े तो हम वो भी करेंगे.

{related}

इन विधायकों को किया पार्टी से निलंबित:
मायावती ने विधायक असलम राइनी (भिनगा-श्रावस्ती), असलम अली (ढोलाना-हापुड़), मुजतबा सिद्दीकी (प्रतापपुर-इलाहाबाद), हाकिम लाल बिंद (हांडिया- प्रयागराज) , हरगोविंद भार्गव (सिधौली-सीतापुर), सुषमा पटेल( मुंगरा बादशाहपुर) और वंदना सिंह -( सगड़ी-आजमगढ़) को पार्टी से निलंबित कर दिया है.

सभी बागी विधायक जल्द ही सपा ज्वॉइन कर सकते हैं:
गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के दौरान बसपा के सात विधायक बागी हो गए हैं. माना जा रहा है कि सभी बागी विधायक जल्द ही सपा ज्वॉइन कर सकते हैं. इनकी मुलाकात अखिलेश यादव से हो चुकी है.

NIA ने 6 NGO और ट्रस्ट पर की छापेमारी, आतंकवाद के लिए फंड सप्लाई करने का है आरोप

NIA ने 6 NGO और ट्रस्ट पर  की छापेमारी, आतंकवाद के लिए फंड सप्लाई करने का है आरोप

श्रीनगर: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने धर्मार्थ कार्यों के वास्ते जुटाए गए धन को ट्रस्ट और एनजीओ द्वारा जम्मू कश्मीर में  अलगाववादी गतिविधियों में इस्तेमाल करने के एक मामले में कश्मीर घाटी में नौ और दिल्ली में एक स्थान पर छापे मारे है. इतना ही नहीं एनआईए  के एक बयान में कहा गया है कि छापेमारी के दौरान दोष साबित करने वाले कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए हैं. 

बयान के मुताबिक जिन संगठनों के ठिकाने पर छापेमारी की कार्रवाई की गई उनमें दिल्ली का धर्माथ संगठन फलाह-ए-आम ट्रस्ट, ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन, जेके यतीम फाउंडेशन, साल्वेशन मूवमेंट और जेके वॉइस ऑफ विक्टिम्स शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि इन गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) और ट्रस्ट के खिलाफ विश्वसनीय सूचना मिलने के बाद आठ अक्टूबर को भारतीय दंड संहिता और यूएपीए की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. 

उन्होंने छापेमारी की जानकारी देते हुए बताया है कि हमें सूचना मिली थी कि ये संगठन तथाकथित दान और कारोबारी योगदान के माध्यम से देश और विदेश से चंदा एकत्र करते हैं और उसका इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण में करते हैं. जिसके बाद हमने अपना ऑपरेशन शुरु किया और सभी आरोपियों को रंगे हाथों पकड़ा भी है. फिलहाल मामला की बारिकी से जांच की जा रही है. (सोर्स-भाषा)

{related}

NewYork Times औऱ अफगानिस्तान के पत्रकारों का किडनैपर 12 साल बाद गिरफ्तार

NewYork Times औऱ अफगानिस्तान के पत्रकारों का किडनैपर 12 साल  बाद गिरफ्तार

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क टाइम्स के एक पत्रकार, एक अफगानिस्तानी पत्रकार और एक चालक के अपहरण के मामले में एक अफगानिस्तानी व्यक्ति को गिरफ्तार कर अमेरिका लाया गया है. बताया जा रहा है कि मामला 2008 का है, जब ये पत्रकार एक तालिबानी नेता का इंटरव्यू लेकर लौट रहे थे. संघीय अधिकारियों ने बताया कि हाजी नजीबुल्ला (42) के खिलाफ छह आरोप लगाए गए हैं. अमेरिका के एक मजिस्ट्रेट जज ने उसे हिरासत में लिए जाने का आदेश दिया है. नजीबुल्ला के वकील मार्क गोम्बिनर ने उसकी जमानत मांगने से इनकार कर दिया था.

गोम्बिनर ने तत्काल इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. अभियोजक ने बताया कि नजीबुल्ला को  यूक्रेन से अमेरिका लाया गया है, ताकि उस पर साजिश रचने और अपहरण का मामला चलाया जा सके. अधिकारियों ने उसे कहा और कब गिरफ्तार किया गया, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उसे अमेरिका को सौंपने के लिए यूक्रेन के अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया है. 

आपको बता दे कि दोषी पाए जाने पर उसे उम्रकैद की सजा हो सकती है. अधिकारियों ने हालांकि अगवा किए गए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी लेकिन प्राप्त विवरण टाइम्स के लिए काम कर रहे पत्रकार डेविड रोहड और एक अफगान पत्रकार ताहिर लुडिन से मेल खाते हैं और उन्हें तब अगवा किया गया था जब वे एक तालिबानी नेता का साक्षात्कार करने के लिए जा रहे थे. फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है. (सोर्स-भाषा)

{related}