किशनगढ़ के गेगल में प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी भीषण आग

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/06 06:48

किशनगढ़ (अजमेर)। किशनगढ़ क्षेत्र में गेगल थाना क्षेत्र के बालाजी मंदिर के पास आरपी प्लाईवुड फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेज थी कि फैक्ट्री धू-धू कर जल उठी। फैक्ट्री मालिक ने आग की सूचना अजमेर दमकल विभाग को दी, लेकिन करीब एक घंटा बीत जाने के बाद भी दमकल की गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंची। ऐसे में फैक्ट्री में कार्यरत करीब 200 मजदूरों और पुलिस के जवानों ने ही तुरंत राहत कार्य एवं और कीमती सामनों को आग से बचाने की कोशिशें शुरू की।

आग की सूचना मिलते ही जिला कलेक्टर आरती डोगरा, अजमेर एसपी राजेंद्र चौधरी एडीएम सिटी अरविंद सिंह व सहित पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। बाद में घटनास्थल पर पहुंची 20 दमकलों ने करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। प्रथमदृष्टया आग लगने का कारण बॉयलर में वेल्डिंग माना जा रहा है। वहीं फैक्ट्री मालिक की लापरवाही के चलते फैक्ट्री में लगे सुरक्षा उपकरण बंद पड़े थे, जिसके कारण आग की लपटें तेज होती चली गई।

जानकारी के मुताबिक, आग सुबह करीब 8 बजे लगी, जिसे बुझाने में दमकल कर्मचारियों को भी पसीने छूट गए। अग्निशमन अधिकारी हबीब खान ने बताया कि इससे पूर्व भी इसी फैक्ट्री में आग लगी थी। उस समय फैक्ट्री मालिक को हिदायत दी गई थी, लेकिन राजनीतिक रसूखात के चलते फैक्ट्री मालिक के हौसले बुलंद हैं। लापरवाही का आलम इस कदर देखा गया कि आग लगने के बाद भी कई अधिकारियों को फैक्ट्री के अंदर तक नहीं जाने दिया गया। 

बाद में जिला कलेक्टर आरती डोगरा और एसपी राजेंद्र चौधरी ने मौके पर जायजा लिया। गनीमत रही कि फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रम ने आग नहीं पकड़ी नहीं तो फैक्ट्री में बड़ा ब्लास्ट भी हो सकता था, जिससे आसपास के क्षेत्र में भी आग की लपटें फैल सकती थी। बहरहाल, अब देखने वाली बात यह होगी कि प्रशासनिक अधिकारी इस फैक्ट्री मालिक पर किस तरह से कार्यवाही करते हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in