Live News »

माउंट आबू में नहीं थम रहा आग का तांडव, दो दिन से काबू पाने का प्रयास जारी

माउंट आबू में नहीं थम रहा आग का तांडव, दो दिन से काबू पाने का प्रयास जारी

सिरोही। जिले के माउंट आबू वन क्षेत्र में दो दिन पहले लगी आग पर आज तीसरे दिन भी काबू नहीं पाया जा सका। वन क्षेत्र में लगी आग बुझने की बजाए आगे से आगे बढ़ती जा रही हैं और कई हेक्टेयर वन क्षेत्र आग की चपेट में आ चुका हैं। हालांकि वन विभाग इस आग को बुझाने के लिए भरसक प्रयास कर रहा हैं और वन विभाग के छह मंडलों की टीम को इस भयानक आग को बुझाने के लिए मौके पर भेजा गया हैं, लेकिन पहाड़ो के बीच गहरी खाईयो में आग लगी होने से पर्याप्त संसाधन वहां तक नही पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में सिर्फ फायर लाइन बनाकर ही आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा हैं। 

वन विभाग की छह टीमों के अलावा आबू पर्वत नगरपालिका की टीम, स्काउट गाईट की टीम के साथ साथ CRPF की टीम और स्थानीय लोग भी इस आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.। बावजूद इसके आग बुझने का नाम नही ले रही हैं। पहाड़ों के बीच हवाओं के गोते चलने के कारण आग आगे से आगे बढ़ती जा रही हैं। साथ ही साथ आपको बता दें आग बुझाने के लगी टीमों को भारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा हैं। इन टीमों को खुद की प्यास बुझाने के लिए भी पानी नसीब नही हो रहा हैं। रहवासी इलाकों से करीब 3 से 4 किलोमीटर दूर जंगल में पीने के पानी को पहुंचाने में बड़ी परेशानी आ रही हैं। 

हालांकि कई समाज सेवी संस्थाएं इन टीमों के लिए पानी और नाश्ते की व्यवस्था में जुट गए हैं पर सिर पर उठाकर पानी नाश्ता मौके पर पहुंचाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। जहां आग लगी हुई हैं वहां बांस के वृक्ष खड़े हैं जहां ना तो छाया हैं ना ही पानी । ऐसे में कड़ी धूप से भी टीम के लोगों को जूझना पड़ रहा हैं । 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in